Move to Jagran APP

2019 में साइकिल ट्रैक और फुटपाथ पर वाहन चलाने वाले 5312 लोग गिरफ्तार

शहर में साइकिल ट्रैक या फुटपाथ पर वाहन चलाने वालों की खैर नहीं।

By JagranEdited By: Published: Thu, 14 Nov 2019 08:41 PM (IST)Updated: Thu, 14 Nov 2019 08:41 PM (IST)
2019 में साइकिल ट्रैक और फुटपाथ पर वाहन चलाने वाले 5312 लोग गिरफ्तार
2019 में साइकिल ट्रैक और फुटपाथ पर वाहन चलाने वाले 5312 लोग गिरफ्तार

कुलदीप शुक्ला, चंडीगढ़ : शहर में साइकिल ट्रैक या फुटपाथ पर वाहन चलाने वालों की खैर नहीं। इस वर्ष 10 नवंबर तक पुलिस ने साइकिल ट्रैक और फुटपाथ पर वाहन चलाने वाले 5312 चालकों का चालान कर 4842 चालकों की गिरफ्तारी और वाहन जब्त किए हैं। शहर में इस नियम को तोड़ने में पहले नंबर पर साउथ डिवीजन, दूसरे नंबर पर सेंट्रल और तीसरे पर ईस्ट डिवीजन में चलने वाले वाहन चालकों का रहा है। इसमें तीनों डिवीजन में ट्रैफिक पुलिस कर्मियों के अलावा सीसीटीवी से ट्रैफिक वॉयलेशन इंफार्मेशन स्लिप (टीवीआइएस) के 480 चालान शामिल हैं। हालांकि, मौके पर जमानत की गारंटी पर वाहन जब्त कर चालक को छोड़ा जाता है। इससे पहले अक्टूबर 2018 में पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट की फटकार के बाद ट्रैफिक पुलिस ने विशेष अभियान के तहत साइकिल ट्रैक पर वाहन चलाने वाले सैकड़ों लोगों की गिरफ्तारी की थी। दैनिक जागरण की ओर से भी लोगों को जागरूक करने के लिए साइकिल से ही कल है, विशेष अभियान लगातार जारी है। किस डिवीजन में कितने चालान

loksabha election banner

ट्रैफिक पुलिस ने साइकिल ट्रैक या फुटपाथ पर चलने वालों के जनवरी से 10 नवंबर 2019 तक सेंट्रल जोन में 1599, ईस्ट जोन में 654, साउथ वेस्ट में 1002, साउथ ईस्ट में 1577 और कैमरे से 480 वाहनों के चालान इश्यू किया हैं। कैमरे से चालान की संख्या को छोड़कर ट्रैफिक पुलिस द्वारा वाहनों के चालान में चालक को गिरफ्तार भी किया गया हैं।

एक साल की सजा का प्रावधान

मामले में कलंदरा होने के बाद केस कोर्ट में जाता है। इसमे आरोपित को छह महीने की सजा सहित एक हजार रुपये जुर्माना हो सकता है। इसके अलावा एक साल की सजा भी हो सकती है। शहर में साइकिल ट्रैक या फुटपाथ पर चलने वाले वाहन चालकों को लगातार जागरूक किया जा रहा है। विशेष अभियान के तहत नियम तोड़ने वाले वाहन चालकों के चालान के साथ गिरफ्तारी भी की जाएगी।

-चरणजीत सिंह विर्क, डीएसपी एंड पीआरओ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.