Move to Jagran APP

पंजाब के युवाओं के लिए अच्छी खबर, परगट सिंह ने कहा- सरकारी कालेजों में भर्तियां 45 दिनों के अंदर

Punjab Recruitment पंजाब के बेरोजगार युवाओं के लिए अच्‍छी खबर है। राज्‍य के सरकारी कालेजों में भर्तियां होंगी। पंजाब के उच्‍च शिक्षामंत्री परगट सिंह ने कहा कि राज्‍य में 45 दिनों के अंदर 1158 पदों के लिए भर्तियां होंगी।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Tue, 19 Oct 2021 11:05 PM (IST)Updated: Tue, 19 Oct 2021 11:05 PM (IST)
पंजाब के युवाओं के लिए अच्छी खबर, परगट सिंह ने कहा- सरकारी कालेजों में भर्तियां 45 दिनों के अंदर
पंजाब के उच्‍च शिक्षामंत्री परगट सिंह ने कहा कि सरकारी कालेजों में भर्तियां होंगी। (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। पंजाब के बेरोजगार युवाओं के लिए अच्‍छी खबर है। राज्य के सरकारी कालेजों में जल्‍द ही भर्तियां होंगी। पंजाब के उच्‍च शिक्षामंत्री परगट सिंह ने कहा है कि राज्‍य के सरकारी कालेजों में 45 दिनों के अंदर भर्तियां होगी। सरकारी कालेजों में स्टाफ की भर्ती को लेकर लंबे समय से मांग चल रही है। इस मांग को पूरा करने के लिए उच्च शिक्षा विभाग द्वारा 1158 पदों की भर्ती करने का फ़ैसला किया गया है। यह भर्ती पटियाला की पंजाबी यूनिवर्सिटी और अमृतसर के गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी की तरफ से चयन कमेटियां बना कर की जाएगी।  

loksabha election banner

सरकारी कालेजों में 1158 पदों के लिए होगी भर्ती

उच्च शिक्षा और भाषाओं संबंधी मंत्री परगट सिंह ने आज चंडीगढ़ के पंजाब यूनिवर्सिटी में कालेज व यूनिवर्सिटी काडर की मांगों को लेकर आंदोलन को खत्‍म कराने के मौके पर कहा कि सरकारी कालेजों में 45 दिनों के अंदर मुकम्मल करने के निर्देश दिए गए हैं। उन्‍होंने यूनिवर्सिटी और कालेजों की एसोसिएशन की चल रही चरणबद्ध भूख हड़ताल को ख़त्म करवाया।

परगट सिंह ने कहा कि सरकारी कालेजों में टीचिंग काडर के 1091 और लाइब्रेरियन के 67 पदों की भर्ती को 45 दिनों के अंदर मुकम्मल किया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह भर्ती यूजीसी के दिशा निर्देशों के अंतर्गत होगी। यह भर्ती सिर्फ़ लिखित टैस्ट के आधार पर केवल मेरिट अनुसार की जाएगी। इसमें कोई इंटरव्यू के नंबर नहीं रखे जाएंगे। दोनों संबंधित यूनिवर्सिटियों के वाइस चांसलर के नेतृत्व में चयन कमेटी बनेगी। इसी तरह सरकार की और से चलाए जा रहे कालेजों में गेस्ट फेकल्टी, पार्ट टाईम और ठेके पर काम कर रहे लैक्चररों की मांग को ध्यान में रखते उनको आवेदन करने के लिए ऊपरी उम्र हद में छूट और तजुर्बो के नंबर दिए जाएंगे।

पंजाब यूनिवर्सिटी में चंडीगढ़ में पंजाब फेडरेशन आफ यूनिवर्सिटी एंड कालेज टीचर्ज आर्गेनाइजेशन और पंजाब चंडीगढ़ कालेज टीचर्ज एसोसिएशन के बैनर अधीन चल रही चरणबद्ध भूख हड़ताल के 45वें दिन आज डा. सुरिंदर सिंह, डा.अनीश सोनी, प्रो. रमन कुमार, डा. हरजिंदर कौर और डा. मनप्रीत सिंह भूख हड़ताल पर बैठे थे। उच्‍च शिक्षामंत्री परगट सिंह ने लस्सी पिला कर शिक्षा मंत्री ने हड़ताल ख़त्म करवाई।

परगट ने सीबीएसई द्वारा पंजाबी को मुख्य विषय से बाहर करने की निंदा की

वहीं, परगट सिंह ने सीबीएसई द्वारा 10वीं व 12वीं की जारी डेटशीट में पंजाबी विषय को मुख्य विषय से बाहर निकालने के फैसले की निंदा की है। उन केंद्रीय बोर्ड को इस फैसले पर पुनर्विचार करने को कहा है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.