जागरण संवाददाता, चंडीगढ़। Man Kaur Passed Away: दुनियाभर में देश का नाम रोशन करने वाली इंटरनेशनल मास्टर एथलीट मान (International Master Athlete Man Kaur) कौर का आज 11.30 बजे सेक्टर-25 स्थित श्मशानघाट में अंतिम संस्कार किया गया। मान कौर का निधन शनिवार को हुआ था। उनका अंतिम संस्कार इलेक्ट्रिक मशीन के जरिये किया गया। बता दें कि मान कौर की उम्र 105 साल थी और उन्होंने शनिवार को मोहाली के डेराबस्सी स्थित शुद्धि आयुर्वेद अस्पताल में आखिरी सांस ली थी। मान कौर गॉल ब्लैडर कैंसर से जूझ रही थीं।

हैरानी की बात यह रही कि देश विदेश में तिरंगे की शान बढ़ाने वाली मान कौर अंतिम क्षणों में भी सम्मान की मोहताज रही। उनके अंतिम संस्कार में कोई भी बड़ा प्रशासनिक अधिकारी शामिल होने के लिए नहीं पहुंचा। न ही उन्हें राजकीय सम्मान के साथ अंतिम विदाई दी गई। इस बात का मलाल मान कौर के चाहने वालों को जरूर रहेगा। उनके अंतिम संस्कार में शिरोमणि अकाली दल के वरिष्ठ नेता दलजीत सिंह चीमा जरूर पहुंचे थे। उनके अलावा किसी भी अन्य दल का कोई नेता नहीं आया था।

मान कौर के अंतिम संस्कार में पहुंचे शिरोमणि अकाली दल के वरिष्ठ नेता दलजीत सिंह चीमा।

मान कौर के बेटे गुरदेव सिंह (85) ने बताया कि उनकी मां का देहांत हार्ट अटैक की वजह से हुआ है। लेकिन डॉक्टरो का कहना है कि मान कौर की उम्र ज्यादा थी और उन्हें गाल ब्लैडर कैंसर था, जिस वजह से उनका निधन हुआ है। क्योंकि उम्र ज्यादा होने के चलते मान कौर रिकवर नहीं कर पा रही थीं। कैंसर के कारण ही उनकी मौत  हुई है।

मां को फरवरी में पेट दर्द की शिकायत हुई थी, जिसके बाद उन्हें पीजीआइ में दिखाया गया था। जहां उनके सभी टेस्ट होने के बाद इस बात का पता चला था कि उन्हें गॉल ब्लैडर में कैंसर है, लेकिन उम्र ज्यादा होने की वजह से परिवार ने कीमो थैरेपी करवाने से मना कर दिया और का उनका इलाज पटियाला में एक डॉक्टर के पास चल रहा था। दिक्कत हुई तो जून के आखिरी हफ्ते में परिवार उन्हें चंडीगढ़ ले आया, जहां डेराबस्सी के शुद्धि आयुर्वेदा पंचकर्मा अस्पताल में नेचुरल थैरपी से इलाज चल रहा था।

उपलब्धियों के मिल चुका है राष्ट्रपति अवार्ड

मास्टर एथलीट मान कौर कोविड-19 से पहले तक लगातार मेडल जीतकर वह तिरंगे की शान बढ़ाती रही थी। मान कौर की उपलब्ध्यिों को देखते हुए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने  वर्ष 2019 में उन्हें नारी शक्ति पुरस्कार से सम्मानित किया था। राष्ट्रपति भवन में सम्मान लेने के लिए मान कौर जिस फूर्ती से स्टेज पर पहुंचीं थी, उसे देखकर राष्ट्रपति भी हैरान हो गए थे। वहीं, प्रधानमंत्री आवास पर एक मुलाकात के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी उनकी फिटनेस देखकर उनके आगे दोनों हाथ जोड़कर खड़े हो गए थे। वह देश दुनिया के एथलीटस के लिए प्रेरणा स्त्रोत थी।

 

Edited By: Ankesh Thakur