Move to Jagran APP

Vaccination In Punjab: पंजाब में टीकाकरण में आई बाधा, वैक्सीन सेंटर ड्राई, 70 फीसद हुए बंद

Vaccination In Punjab पंजाब में कोरोना टीकाकरण में बड़ी बाधा आ गई है। राज्‍य में वैक्‍सीन नहीं हैं और वैक्‍सीन सेंटर ड्राई हो रहे हैं। इस कारण 70 फीसद वैक्‍सीनेशन सेंटर बंद हो गए है और 45 साल से ऊपर के लोगों के वैक्‍सीेनेशन में भी रुकावट आ गई है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Sat, 15 May 2021 06:15 AM (IST)Updated: Sat, 15 May 2021 06:15 AM (IST)
Vaccination In Punjab: पंजाब में टीकाकरण में आई बाधा, वैक्सीन सेंटर ड्राई, 70 फीसद हुए बंद
पंजाब में कोरोना वैक्‍सीनेशन में बाधा आ गई है। (सांकेतिक फोटो)

चंडीगढ़, जेएनएन। Vaccination In Punjab: पंजाब में कोरोना टीकाकरण में बड़ी समस्‍या पैदा हो गई है। कोरोना वैक्सीन को लेकर पंजाब लगभग ड्राई हो गया है। लगभग सभी जिलों में करीब 70 फीसद वैक्सीनेशन सेंटर बंद कर दिए गए। लुधियाना जैसे जिले जहां पर सर्वाधिक करीब डेढ़ हजार मरीज रोजाना सामने आ रहे हैं वहां पर भी 23 सेंटर बंद कर दिए गए। वैक्सीन की कमी के कारण शुक्रवार को 13,869 लोगों को ही टीका लगाया जा सका। राज्य में अब 45 वर्ष से ऊपर के लोगों के लिए मात्र 23,273 डोज बची है। स्वास्थ्य विभाग के पास इस सवाल का भी जवाब नहीं है कि 45 वर्ष से ऊपर के लिए वैक्सीन की अगली खेप कब आनी है।

loksabha election banner

 45 साल से ऊपर के लिए अगली खेप कब आएगी पता नहीं

स्वास्थ्य विभाग के सचिव व वैक्सीनेशन के इंचार्ज संजय कुमार का कहना है कि केंद्र सरकार ने 14 मई को नई नीति के बारे में बताने के लिए कहा था। केंद्र सरकार की तरफ से जानकारी मिलने के बाद ही कुछ कहा जा सकता है। उन्होंने कहा कि शुक्रवार को कुछ केंद्रों पर 45 वर्ष से अधिक के लोगों को टीके लगे हैं। 18 से 44 वर्ष के लोगों को टीके लग रहे हैं। इस आयु वर्ग के लिए 1.10 लाख डोज शनिवार को और राज्य को मिल जाएगी।

लुधियाना में 376 व पटियाला में मात्र 69 लोगों को लगा टीका, बठिंडा में 84 में से 76 सेंटरों को किया गया बंद

वैक्सीन की कमी के कारण लुधियाना में मात्र 376 लोगों को टीका लगाया गया। शहर के 23 सेंटरों को बंद कर दिया गया। ब¨ठडा में तो 84 में से 76 सेंटरों को बंद कर दिया गया। इसी प्रकार जालंधर में 216 सेंटरों में से 19 सेंटरों पर ही वैक्सीन लगाई गई। राज्य में सबसे अधिक संक्रमण दर वाले एसएएस नगर (मोहाली) में सबसे अधिक दो हजार लोगों को वैक्सीन लगाई गई। मुख्यमंत्री कैप्टन अम¨रदर ¨सह के गृह नगर पटियाला में मात्र 69 लोगों को टीका लगाया जा सका।

18 से 44 वर्ष के लोगों के लिए आज आएगी वैक्‍सीन की 1.10 लाख डोज

स्वास्थ्य विभाग के प्रिंसिपल सेक्रेटरी हुसन लाल का कहना है कि 45 साल से अधिक उम्र वर्ग के लिए कोविशील्ड वैक्सीन की 1,63,710 डोज की आखिरी खेप नौ मई को पहुंची थी। राज्य को अभी तक कोविशील्ड की कुल 42,48,560 डोज मिली है जिसमें से 3,45,000 डोज रक्षा सेनाओं को दी गई है। 45 साल से अधिक उम्र वर्ग के लिए कोवैक्सीन की 75,000 डोज की आखिरी खेप छह मई को पहुंची थी।18 से 44 साल के लोगों के लिए आज वैक्‍सीन की 1.10 लाख डोज पंजाब पहुंचेगी।

उन्‍होंने बताया कि कोवैक्सीन की अब तक कुल 4.09 लाख डोज मिली है। इसमें से 3.52 लाख डोज का प्रयोग किया जा चुका है। कोविशील्ड की डोज राज्य में न के बराबर बची है। राज्य में 41.75 लाख लोगों को वैक्सीन लग चुकी है। इसमें से 34.71 लाख को पहली और 7.01 लाख को दूसरी डोज लगाई जा चुकी है।

यह भी पढ़ें: Ludhiana Black Fungus ALERT! लुधियाना में ब्लैक फंगस, चपेट में आए कोरोना को मात देने वाले 20 लोग, कुछ की आंखें व जबड़े निकाले


यह भी पढ़ें: Black Fungus: हरियाणा में ब्लैक फंगस का कहर, मई में अब तक मिले 30 मरीज, एक की मौत

यह भी पढ़ें:  Punjab Congress Discord: पंजाब कांग्रेस में चरम पर कलह, अब मंत्री भी अपनी सरकार पर उठा रहे सवाल, पार्टी नेतृत्व मौन


हरियाणा की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.