Move to Jagran APP

चंडीगढ़ में गवर्नमेंट गर्ल स्कूल सेक्टर-18 को स्वच्छ सर्वेक्षण में मिला पहला स्थान, मेयर व निगम कमिश्नर ने दिया सम्मान

चंडीगढ़ में गवर्नमेंट गर्ल मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल सेक्टर 18 को स्वच्छ सर्वेक्षण की श्रेणी में प्रथम पुरस्कार मिला है। स्कूल में पहली से 12वीं कक्षा तक 24 सौ के करीब छात्राएं पढ़ाई कर रही हैं जो कि स्वच्छ भारत अभियान सहित विभिन्न राष्ट्रीय अभियान में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेती हैं।

By Vinay kumarEdited By: Published: Wed, 27 Jan 2021 07:57 AM (IST)Updated: Wed, 27 Jan 2021 07:57 AM (IST)
चंडीगढ़ में गवर्नमेंट गर्ल स्कूल सेक्टर-18 को स्वच्छ सर्वेक्षण में मिला पहला स्थान, मेयर व निगम कमिश्नर ने दिया सम्मान
गवर्नमेंट गर्ल मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल सेक्टर 18 को स्वच्छ सर्वेक्षण में प्रथम पुरस्कार मिला है।

चंडीगढ़, जेएनएन। गवर्नमेंट गर्ल मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल सेक्टर 18 को स्वच्छ सर्वेक्षण की श्रेणी में शहर के 114 स्कूलों में से प्रथम पुरस्कार मिला है। यह पुरस्कार नगर निगम चंडीगढ़ की तरफ से 72वें गणतंत्र दिवस के उपलक्ष पर नगर निगम मेयर रवि कांत शर्मा और नगर निगम कमिश्नर केके यादव ने दिया। उल्लेखनीय है कि गवर्नमेंट मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल सेक्टर-18 में पहली से 12वीं कक्षा तक 24 सौ के करीब छात्राएं पढ़ाई कर रही हैं जो कि स्वच्छ भारत अभियान सहित विभिन्न राष्ट्रीय अभियान में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेती हैं।

loksabha election banner

स्वच्छ सर्वेक्षण भारत के तहत छात्राओं ने सेक्टर 18 की मार्केट और उसके विभिन्न एरिया को अडॉप्ट किया हुआ है। जहां पर वह समय समय पर पहुंचकर खुद सफाई करती है जानकारी देते हुए स्कूल के टीचर डॉक्टर रमेश चंद शर्मा ने बताया कि छात्राओं को सामाजिक गतिविधियों से जोड़ने के लिए इस प्रकार के कार्य किए जाते हैं इससे जहां पर छात्राएं सामाजिक जीवन से जुड़ सकेंगे वही उनको सामाजिक जीवन की समझ भी आएगी । इसके साथ-साथ भारत के विकास के लिए स्टूडेंट्स को हर प्रकार की जानकारी देना भी जरूरी है उसी के तहत छात्राओं को समय-समय पर सेक्टर के अलग-अलग इलाकों में ले जाया जाता है।

बेटियां हर क्षेत्र में आगे स्कूलः राजबाला

स्कूल प्रिंसिपल राजबाला ने बताया कि बेटियां आज के समय में हर क्षेत्र में सबसे आगे है स्वच्छता से लेकर किसी भी क्षेत्र की बात का भी जाए तो बेटियां बेटों के बराबर खड़ी हो रही है स्कूल की बेटियों को भी उसी तरह से तैयार किया जा रहा है ताकि वह समाज की हर एक्टिविटी से ठीक उसी तरह जुड़ सकें जैसे कि बेटे जुड़ते हैं उन्होंने कहा कि देश के विकास के लिए और आने वाले कल की बेहतरी के लिए जरूरी है कि हम बेटियों को बराबर का हिस्सा दें और उन्हें उसी तरह से सशक्त बनाए जिस तरह से बेटों को बना रहे हैं यह पुरस्कार बेटियों की मेहनत का नतीजा है इसके साथ-साथ स्कूल का स्टाफ भी बेटियों को हर समय मार्गदर्शन करता है जिसका परिणाम आज नगर निगम ने दिया है।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.