Move to Jagran APP

स्तनपान के माध्यम से नहीं फैलता कोरोना, लेकिन इन बातों का रखें ख्याल

माताओं को बच्चे को छूने से पहले हाथ धोना मास्क पहनना और कीटाणुनाशक/साफ करना सतहों को छूना चाहिए।

By Vikas_KumarEdited By: Published: Sun, 09 Aug 2020 09:49 AM (IST)Updated: Sun, 09 Aug 2020 09:49 AM (IST)
स्तनपान के माध्यम से नहीं फैलता कोरोना, लेकिन इन बातों का रखें ख्याल
स्तनपान के माध्यम से नहीं फैलता कोरोना, लेकिन इन बातों का रखें ख्याल

मोहाली, जेएनएन। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, कोविड-19 स्तनपान के माध्यम से एक से दूसरे में संचारित नहीं होता है। फोर्टिस अस्पताल के कंसलटेंट, नेनोटेक्नोलॉजी डॉ. सुनील कुमार अग्रवाल ने विश्व स्तनपान सप्ताह के समापन के मौके पर ये बात कहीं। विश्व भर में स्तनपान को प्रोत्साहित करने और बच्चों के स्वास्थ्य में सुधार के लिए विश्व स्तनपान सप्ताह (डब्ल्यूबीडब्ल्यू) हर साल एक से सात अगस्त तक मनाया जाता है। इस वर्ष के लिए थीम एक स्वस्थ ग्रह के लिए स्तनपान का समर्थन करें है।

loksabha election banner

डॉ. अग्रवाल ने कहा कि जन्म के बाद अपने बच्चे के साथ त्वचा के संपर्क में आने की प्रेक्टिस करना और डब्ल्यूएचओ और यूनिसेफ को कोविड-19 सस्पेक्ड या पॉजिटिव माताओं द्वारा जन्म के पहले घंटे के भीतर स्तनपान कराने की सलाह दी जाती है। हालांकि, कोविड-19 सस्पेक्ड या पॉजिटिव माताओं को शिशु को संक्रमण के संक्रमण को रोकने के लिए निम्नलिखित प्रयास करना चाहिए, विशेष रूप से स्तनपान करते समय।

उन्होंने कहा, इस तरह की माताओं को बच्चे को छूने से पहले हाथ धोना, मास्क पहनना और कीटाणुनाशक/साफ करना सतहों को छूना चाहिए। डॉक्टर ने कहा, स्तनपान हर बच्चे को जीवन में सर्वोत्तम संभव शुरुआत प्रदान करता है और यह शिशु और युवा बच्चे के अस्तित्व, पोषण और विकास और मातृ स्वास्थ्य की आधारशिला है। उन्होंने कहा, जन्म के बाद स्तनपान की शुरुआती दीक्षा एंटीबॉडी और आवश्यक पोषक तत्वों के सीधे ट्रांसफर के साथ बच्चे की प्रतिरक्षा को बढ़ाती है और जोड़ा, माताओं और शिशुओं को एक साथ रखने से बच्चे में बेहतर तापमान नियंत्रण, मां के लिए कम तनाव और सफल स्तनपान में मदद मिलती है।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.