Move to Jagran APP

माेहाली जिले में बैंकों में स्थापित होगा पैनिक बटन, लूटपाट व चोरी रोकने में मिलेगी मदद

जिले में एटीएम चोरी व लूटपाट के बढ़ रहे मामलों में पुलिस अधिकारियों की नींद उड़ा दी है। इसकाे लेकर अब विभाग एक याेजना तैयार कर रहा है जिससे लाेगाें काे राहत मिलेगी।

By Edited By: Published: Mon, 03 Aug 2020 10:51 PM (IST)Updated: Tue, 04 Aug 2020 09:45 AM (IST)
माेहाली जिले में बैंकों में स्थापित होगा पैनिक बटन, लूटपाट व चोरी रोकने में मिलेगी मदद
माेहाली जिले में बैंकों में स्थापित होगा पैनिक बटन, लूटपाट व चोरी रोकने में मिलेगी मदद

मोहाली, जेएनएन। जिले में एटीएम चोरी व लूटपाट के बढ़ रहे मामलों में पुलिस अधिकारियों ने अब जिले के सभी प्राइवेट व सरकारी बैंकों को अपने सुरक्षा नियमों को बढ़ाने और आपातकालीन परिस्थितियों से बचने के लिए सभी सावधानी उपकरण लगाने के लिए लेटर जारी कर दिया है।

loksabha election banner

आलाधिकारियों ने बैंक अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि प्रत्येक एटीएम के बाहर एक सुरक्षा गार्ड जरुर हो और यदि सुरक्षा गार्ड रखना उनके लिए संभव नहीं है तो उन्हें कम से कम उचित बैकअप या लाइव फीड के साथ उचित सीसीटीवी कैमरे स्थापित करने होंगे। उन्होंने कहा कि अगर लुटेरे या चोर इन सीसीटीवी कैमरों को डैमेज करने के बाद उसकी डीवीआर ले भी जाते हैं तो पुलिस को लाइव फीड की मदद मिल सके।

पुलिस ने उन्हें एक उचित इंस्टॉल सिस्टम स्थापित करने के लिए निर्देश जारी कर दिए हैं। बैंकों में स्थापित होगा पैनिक बटन जुलाई महीने में घडुंआ स्थित पीएनबी बैंक में लूटेरे 8.48 लाख की नकदी लूटकर फरार हो गए थे तब एटीएम में लगा सिक्योरिटी अलार्म नहीं बजा था। इसे देखते हुए आलाधिकारियों द्वारा बैंक मैनेजर को जारी किए लेटर में यह कहा गया है कि सभी बैंक अधिकारी अपने-अपने बैंकों में एक पैनिक बटन स्थापित करें जो उन्हें लूट और चोरी को रोकने में मदद करेगा।

इस बटन को सिक्योरिटी सिस्टम के अलावा बैंक मैनेजर के फोन व संबंधित पुलिस स्टेशन से कनेक्ट किया जाएगा ताकि जब कभी भी बैंक में चोरी या डकैती जैसी स्थिति बने तो इस पैनिक बटन के जरिए पुलिस को तुरंत पता चल जाए। इस पैनिक बटन के लिए आइटी एक्सपर्ट की एक टीम काम कर रही है, जिसको तैयार करने के बाद डैमो दिया जाएगा।

एसएचओ को भी मिले बैंक व एटीएम पर गश्त बढ़ाने के निर्देश

पुलिस सर्वे के अनुसार अधिकांश बैंकों में भवन के अंदर सीसीटीवी कैमरे लगे हुए हैं। पुलिस ने बैंक मैनेजरों को बैंक परिसर में सीसीटीवी कैमरे लगाने, गार्ड रखने के निर्देश तो दिए ही हैं जबकि सर्वाधिक आवश्यकता बैंक के बाहर एवं पार्किंग क्षेत्र में रहती है। उन्होंने सभी बैंक अधिकारियों को कम से कम दो कैमरे बाहर पार्किग में लगाने व बैंक अधिकारियों द्वारा भी पुलिस गश्त बढ़ाने एवं पुलिस द्वारा समय-समय पर बैंक व एटीएम चेक करने की उठ रही मांग को देखते हुए एसपी इन्वेस्टीगेशन ने जिले के सभी एसएचओ की ड्यूटी लगाई है कि वह रात के समय बैंक व एटीएम चेक की गश्त को बढ़ाए।

बैंक में इमरजेंसी नंबर लगाने के निर्देश

पुलिस अधिकारियों ने सभी बैंक में इमरजेंसी नंबर संबंधित थाना प्रभारियों को उपलब्ध कराने को तो कहा ही है, साथ ही पुलिस कंट्रोल रुम के नंबरों के भी बोर्ड लगाकर उसे सार्वजनिक करने की बात कही है। उन्होंने कहा कि यदि कोई संदिग्ध व्यक्ति नजर आए तो पुलिस को सूचना दें। साइबर ठगी को रोकने के लिए बैंक द्वारा जागरूकता के लिए कार्यक्रम किए जाने चाहिए ताकि लोग ठगी से बच सके। पुलिस के साथ भी संयुक्त रूप से यह अभियान चलाया जा सकता है। उन्होंने एसएचओ को निर्देश दिए हैं कि वह अपने एरिया के बैंक मैनेजर से महीने में एक बार मीटिंग जरुर करे।

हर बैंक को एक पैनिक बटन लगाने को कहा है, जो उनको लूटपाट व चोरी रोकने में सहायता करेगा। साथ ही, जिले के हरेक स्टेशन का आफिसर (एसएचओ) को निर्देश दिए गए हैं कि वह हरेक बैंक व एटीएम सुरक्षा के नियमों की पालना करवाए। -हरमनदीप सिंह हंस, एसपी इन्वेस्टीगेशन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.