Move to Jagran APP

बेकाबू आग में फंसा इंसान तो दमकल कर्मी को बताएगा थर्मल स्क्रीनिंग कैमरा

जब किसी बिल्डिंग में आग लगती है तो धुएं की वजह से दमकल कर्मियों को अगर कुछ नहीं दिखाई देता तो वहां यह थर्मल स्क्रीनिंग कैमरा मदद करेगा।

By Edited By: Published: Sun, 02 Aug 2020 09:02 PM (IST)Updated: Mon, 03 Aug 2020 09:23 AM (IST)
बेकाबू आग में फंसा इंसान तो दमकल कर्मी को बताएगा थर्मल स्क्रीनिंग कैमरा
बेकाबू आग में फंसा इंसान तो दमकल कर्मी को बताएगा थर्मल स्क्रीनिंग कैमरा

चंडीगढ़, [राजन सैनी]। अकसर किसी जगह आग लगने पर उसे बुझाने में दमकल कर्मी कड़ी मशक्कत करते हैं। अपनी जान जोखिम में डालकर ड्यूटी करनी पड़ती है। रामदरबार फायर स्टेशन के दमकल कर्मियों ने बताया कि अब उनका काम आसान और प्रभावशाली तरीके से हो सकेगा। क्योंकि विभाग ने बेड़े में छह नए थर्मल स्क्री¨नग कैमरा शामिल कर दिए हैं। इससे दमकल कर्मी आग को किस तरह से बुझाना है, इस पर तुरंत रणनीति तैयार कर सकेंगे।

loksabha election banner

ऐसे करता है काम

जब भी किसी बिल्डिंग में बड़ी आग लगती है और उससे उठते हुए धुएं की वजह से दमकल कर्मियों को अगर कुछ नहीं दिखाई देता, तो वहां यह थर्मल स्क्रीनिंग कैमरा मदद करेगा। दरअसल यह उस समय वहां मौजूद तापमान को नोट कर दमकल कर्मी को घटना स्थल की थर्मल इमेजेज दिखाता है। जिससे दमकल कर्मी को आग पर काबू पाने में मदद मिलती है। बता दें कि इससे पहले भी विभाग के पास यह कैमरे थे, लेकिन वह पुरानी तकनीक पर आधारित थे। शहर में अभी कुल सात फायर स्टेशन हैं। विभाग ने अभी छह फायर स्टेशनों को ही ये नए थर्मल स्क्रीनिंग कैमरा दिए हैं। सिर्फ सेक्टर-17 फायर स्टेशन में ही अभी पुराना स्क्रीनिंग कैमरा मौजूद है।

घटना स्थल का बताता है तापमान

किसी भी इमारत या स्थान पर जब आग लगती है, तो यह थर्मल स्क्रीनिंग कैमरा उस जगह का तापमान बताकर दमकल कर्मियों को स्थिति के बारे में सूचना देता है। जिससे कि वे हादसे की जगह के बारे में बेहतर जानकारी जुटाकर वहां अपने बचाव कार्य की नीति को तैयार कर सके। यह कैमरा जिस प्वाइंट पर ज्यादा तापमान बताता है, वहीं पर आग ज्यादा किसी वजह से फैल रही है, उसका सोर्स भी मिल जाता है।

आग में शव होने की भी देगा जानकारी

यदि किसी इमारत, दुकान, हाल या अन्य स्थान पर आग लगने के कारण बेहद गहरा धुआं है और दमकल कर्मी अंदर नहीं जा पाता, तो इस कैमरे की मदद लेकर दमकल कर्मी वहां किसी सजीव व्यक्ति या किसी के शव होने के बारे में जानकारी जुटा सकते हैं। यह कैमरा उस स्थान पर व्यक्ति के शरीर के तापमान के आधार पर उसकी थर्मल इमेज दिखाकर उसकी मौजूदगी के बारे में जानकारी देता है। इस बारे मे जानकारी जुटाकर ही दमकल टीम बचाव काम में जुट जाती है। बता दें कि 17 जून को सेक्टर-46 स्थित हरियाणा डिपार्टमेंटल स्टोर के ग्राउंड फ्लोर में आग लगी थी। वहां पर भी इसी उपकरण ने आग पर काबू पाने में दमकल की टीम की काफी मदद की थी।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.