Move to Jagran APP

CBSE 10th and 12th result : 18 जुलाई को आएगा CBSE दसवीं और बारहवीं कक्षा का रिजल्ट

CBSE 10th and 12th result सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) द्वारा 10वीं और 12वीं बोर्ड क्लास के रिजल्ट की तारीखों का ऐलान कर दिया है।

By Vipin KumarEdited By: Published: Thu, 09 Jul 2020 12:43 PM (IST)Updated: Thu, 09 Jul 2020 12:43 PM (IST)
CBSE 10th and 12th result : 18 जुलाई को आएगा CBSE दसवीं और बारहवीं कक्षा का रिजल्ट
CBSE 10th and 12th result : 18 जुलाई को आएगा CBSE दसवीं और बारहवीं कक्षा का रिजल्ट

चंडीगढ़, [वैभव शर्मा]। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) द्वारा 10वीं और 12वीं बोर्ड क्लास के रिजल्ट की तारीखों का ऐलान कर दिया है। 18 जुलाई को 12वीं क्लास का रिजल्ट घोषित किया जाएगा। वहीं 10वीं क्लास का रिजल्ट 15 से 17 जुलाई के बीच में आएगा। हालांकि इस बार टॉपर लिस्ट में ज्यादा स्टूडेंट्स नहीं रहने वाले है। लेकिन इंटरनल असेसमेंट के आधार पर बचे एग्जाम में नंबर देने की वजह से हर स्कूल में से टॉपर्स की संख्या तीन या पांच ही होगी। 

prime article banner

सीबीएसई ने दोनों बोर्ड क्लास के नतीजों की जानकारी वेबसाइट पर भी अपलोड कर दी है। सीबीएसई ने हाल ही में दोनों बोर्ड क्लास के रह गए एग्जाम को रद करने की घोषणा की है। उसके बाद से रिजल्ट को लेकर माथापच्ची चल रही है।

अगस्त में होंगे कंपार्टमेंट के एग्जाम

सीबीएसई ने बोर्ड क्लास के रिजल्ट के साथ ही कंपार्टमेंट एग्जाम की तारीख़ भी वेबसाइट पर अपलोड कर दी है। जिसके तहत 7 और 9 अगस्त को कंपार्टमेंट एग्जाम करवाने की जानकारी दी गई है। हालांकि अगर हालात ऐसे ही रहे तो कंपार्टमेंट एग्जाम की तारीख एक्सटेंड ही सकती है।

स्टूडेंट्स रिजल्ट बेहतर करने के लिए से सकेंगे दोबारा एग्जाम

बचे एग्जाम में इंटरनल एसेसमेंट के आधार पर नंबर लगने है। लेकिन सीबीएसई ने स्टूडेंट्स को अपने नंबर और रिजल्ट को बेहतर करने के लिए, स्टूडेंट्स के लिए एक रास्ता खोला हुआ है। स्टूडेंट्स अपने नंबरों कि बढ़ाने के लिए अगर एग्जाम देना चाहता है तो वह से सकता है। इसके लिए सीबीएसई तारीखों का एलान जल्द करेगा।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.