Move to Jagran APP

Chandigarh Coronavirus Update: चंडीगढ़ के सेक्टर -38 में Containment Zone खत्म, मोहाली में दिल्ली से लौटा युवक पॉजिटिव

Coronavirus Chandigarh Update सेक्टर -38 में बुधवार से कंटेनमेंट जोन खत्म हो गया है जबकि सेक्टर-52 से वीरवार को कंटेनमेंट जोन खत्म होगा।

By Vikas_KumarEdited By: Published: Wed, 27 May 2020 08:50 AM (IST)Updated: Wed, 27 May 2020 07:01 PM (IST)
Chandigarh Coronavirus Update: चंडीगढ़ के सेक्टर -38 में Containment Zone खत्म, मोहाली में दिल्ली से लौटा युवक पॉजिटिव
Chandigarh Coronavirus Update: चंडीगढ़ के सेक्टर -38 में Containment Zone खत्म, मोहाली में दिल्ली से लौटा युवक पॉजिटिव

चंडागढ़, [बलवान करिवाल]। शहर के लोगों के लिए एक राहत की खबर है। सेक्टर -38 में बुधवार से कंटेनमेंट जोन खत्म हो गया है जबकि सेक्टर-52 से वीरवार को कंटेनमेंट जोन खत्म होगा। यूटी प्रशासन ने अपने आदेशों में संशोधन किया है l इससे पहले सेक्टर 38 की बजाए सेक्टर 30 के आदेश जारी किए गए थे l

loksabha election banner

बापूधाम को कंटेनमेंट जोन बनाने के बाद भी संक्रमण की चेन नहीं टूट रही है। पाबंदियों के बाद भी स्थानीय लोगों की आवाजाही नहीं रुक रही है। इसका सबसे बड़ा माध्यम घर की छत बन रही है। सुबह-शाम छतों से एक-दूसरे के यहां खूब आना-जाना रहता है। जिससे संक्रमण भी इधर-उधर आसानी से ट्रैवल कर रहा है। गलियों और सभी रास्तों पर भले ही पुलिस और सीआरपीएफ के जवान चुस्ती से तैनात हैं लेकिन छतों पर किसी की नजर नहीं है।

बापूधाम के निवासी युसूफ ने इस बात का खुलासा किया। उन्होंने कहा कि कंटेनमेंट जोन की सभी सख्ती और पाबंदियों तो दिखावे की हैं। शाम ढलते ही कॉलोनी में लोगों का एक-दूसरे के यहां आना-जाना शुरू हो जाता है। कई लोगों को अभी भी इसकी परवाह नहीं है कि इससे संक्रमण एक जगह से दूसरी जगह पहुंच जाएगा। यही वजह है कि चंडीगढ़ के 80 प्रतिशत केस केवल बापूधाम से हैं। पिछले दस दिनों में ही 100 से अधिक केस आ चुके हैं। वहीं दूसरी ओर बुधवार को माहाली के सेक्टर-71 में रहने वाला शख्स कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। इसी के साथ जिले में कोरोना के एक्टिव मामलों की संख्या दो हो गई है। 

महज दो दिन दिखावे के बाद बापूधान से ड्रोन गायब

कंटेनमेंट जोन बनाने के बाद पुलिस ने लोगों पर सख्ती का पालन कराने के लिए ड्रोन से भी निगरानी रखी। लेकिन यह निगरानी दिखावे से ज्यादा कुछ नहीं थी। शुरू के दो दिन ड्रोन उड़ाकर पुलिस ने अपना काम कर लिया। उसके बाद से अब तक दो महीने हो गए ड्रोन नहीं दिखे। जिससे छतों की यह आवाजाही किसी के ध्यान में ही नहीं आई। पुलिस कर्मी को थप्पड़ मारने वाला शख्स कोरोना पॉजिटिव मिल चुका है। अंदाजा लगा सकते हैं जो सड़कों पर खुलेआम ऐसा कर रहे हैं, वह चोरी-छिपे कोई कैसे नियंत्रित होंगे।

बापूधाम निवासियों की मांग- कंटेंमेंट क्षेत्र के दायरे से हटाया जाए

शहर में कोरोना का विस्फोट कहे जाने वाले क्षेत्र बापूधाम के ग्रस्त न हुए एरिया में रहने वाले लोगों ने मांग की है कि उन्हें कंटेंमेंट क्षेत्र के दायरे से हटाया जाए। इस दिशा में स्थानीय लोगों ने पूर्व भाजपा अध्यक्ष संजय टंडन को फोन कर राहत प्रदान करने का आह्वान किया है, जिस पर संज्ञान लेते हुए टंडन बुधवार को बापूधाम का दौरा करेंगे। टंडन ने लोगों को भरोसा दिलाया कि वह पार्टी के जिला और मंडल अध्यक्षों के निरंतर संपर्क होने के साथ-साथ प्रशासनिक अधिकारियों से भी वार्ता कर रहे हैं, जिससे की उन्हें जल्द राहत प्रदान मिल सके। टंडन ने बताया कि उनके दौरे में एक होम्योपैथिक डाक्टर भी साथ होंगें जो कि बीमारी से लड़ने में दवायें वितरित करेंगे।

बच्ची समेत 29 लोगों ने कोरोना को हराया

कोरोना के मंगलवार को तीन नए पॉजिटिव केस सामने आए। वहीं, कोरोना महामारी से लंबी लड़ाई लड़ने के बाद 29 मरीज ठीक होकर घर पहुंचे। यह सभी मरीज पोस्ट डिस्चार्ज क्वारंटाइन सेंटर में थे। पीजीआइ से इन मरीजों को सेक्टर-22 सूद धर्मशाला में बनाए गए पोस्ट डिस्चार्ज क्वारंटाइन सेंटर में शिफ्ट किया गया था। लेकिन अब फाइनली इन्होंने कोरोना को हराकर घर वापसी कर ली। 

पोस्ट डिस्चार्ज क्वारंटाइन सेंटर में 30 से अधिक मरीजों को अगले एक-दो दिनों में घर जाने के लिए छुट्टी मिल जाएगी। पहली बार इतनी बड़ी संख्या में मरीज डिस्चार्ज होने के बाद घर गए हैं। मंगलवार को जो नए पॉजिटिव केस आए हैं। यह तीनों ही बापूधाम कॉलोनी के हैं। इन मरीजों में 22, 60 और 61 वर्षीय पुरुष शामिल हैं। इनके स्वजन पहले से ही कोरोना संक्रमित हैं, उन्हीं के संपर्क में आने से इन्हें कोरोना हुआ। 

पीजीआइ में तीन दिन की जिस बच्ची मौत के बाद रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी, मंगलवार को उसके स्वजनों की कोरोना रिपोर्ट नेगेटिव आई। बच्ची का परिवार डड्डूमाजरा कॉलोनी में रहता है। जबकि कुछ फैमिली कांटेक्ट्स सेक्टर-38 में भी रहते थे। कांटेक्ट ट्रेसिंग के बाद 12 लोगों के टेस्ट स्वास्थ्य विभाग ने किए थे। इन सभी 12 की रिपोर्ट नेगेटिव आई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.