Move to Jagran APP

पंजाब में कोरोना मरीजों की संख्‍या 51 पर पहुंची, तीन नए पॉजिटिव केस की पुष्टि

पंजाब में कोराेना के तीन और पॉजिटिव मरीज मिले हैं। मोहली में निजामुद्दीन से लौटे तब्‍लीगी जमातियों के कोरोना से संक्रमित पाया गया है। कोेरोना मरीजों की संख्‍या 51 हो गई है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Fri, 03 Apr 2020 06:03 PM (IST)Updated: Fri, 03 Apr 2020 08:23 PM (IST)
पंजाब में कोरोना मरीजों की संख्‍या 51 पर पहुंची, तीन नए पॉजिटिव केस की पुष्टि
पंजाब में कोरोना मरीजों की संख्‍या 51 पर पहुंची, तीन नए पॉजिटिव केस की पुष्टि

चंडीगढ़, जेएनएन। पंजाब में कोरोना के तीन और पॉजिटिव मरीजों की पुष्टि हुई है। शुक्रवार को माेहाली में निजामुद्दीन से लौटे दो तब्‍लीगी जमातियों को कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। इसके अलावा अमृतसर मे 67 व्‍यक्ति को कोरोना पॉजिटिव पाया गया। इसके साथ ही राज्‍य में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्‍या 51 पहुंच गई है। पंजाब में अब तक पांच कोरोना मरीजो की मौत हो गई है। चंडीगढ़ में अब तक 18 पाॅजिटिव मरीज मिले हैं। शुक्रवार को हिमाचल प्रदेश की कोराेना पॉजिटिव एक महिला की चंडीगढ़ पीजीआइ मौत हो गई।

loksabha election banner

मोहाली में निजामुद्दीन से लौटे दो तब्‍लीगी जमाती में Corona की पुष्टि

शुक्रवार को मोहाली के सेक्टर-68 और मौली बैदवान के दो लोगों के कोरोना पॉजिटिव होने की प‍ुष्टि हुई। जिले के डीसी गिरिश दयालन ने बताया कि कुल 48 सैंपल लिए गए थे। जांच में 45 लोगों में से दो को कोरोना वायरस COVID-19 से संक्रमित पाया गया। तीन की रिपोर्ट का इंतजार है। पॉजिटिव आए लोगों के संपर्क में आए लोगों को ट्रेस कर लिया गया है और उन्हें आइसोलेट किया जा चुका है। ध्यान रहे कि इससे मोहाली की जगतपुरा कॉलोनी में इससे पहले भी एक केस पॉजिटिव आ चुका है।

चंडीगढ़ में अब तक 18 कोरना मरीजों की पुष्टि, मोहाली में कोरोना मरीजों आंकड़ा पहुंचा 12

कॉलोनी में कोरोना केस पॉजिटिव मिलने के बाद प्रशासन ज्यादा सतर्कता बरत रहा है। अब जिले में पॉजिटिव मरीजों की संख्या 12 हो गई है। एक व्यक्ति की मौत हो चुकी है। जिले प्रशासन ने जगतपुरा की ओर जाने वाले सभी रास्तों को सील कर दिया है। किसी को भी अंदर जाने की अनुमति नहीं दी जा रही और न ही कोई बाहर जा सकता है। जिला प्रशासन के अधिकारियों का कहना है कि लोगों के लिए जरूरी राशन अंदर ही मुहैया करवाया जाएगा। फिलहाल स्थित नियंत्रण में है।

मरकज जमात से हिस्सा लेकर पहुंच डेराबस्सी में भी कुछ व्यक्तितों के सैंपल विभाग की ओर से ले रखे है। करीब आठ लोगों की सैंपल रिपोर्ट का डेराबस्सी क्षेत्र में इंतजार है। वहीं शुक्रवार को प्रशासन की ओर से बैंकों को खोल दिया गया। इसके  बाद खरड़ में बैंकों के बाहर लोगों की लंबी कतारें देखने को मिलीं।

अमृतसर में दुकानदार मिला कोरोना पॉजि‍टिव

उधर, अमृतसर में एक और व्‍यक्ति में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई। अमृतसर के कृष्णा नगर में रहने वाले 67 वर्षीय दुकानदार को कोरोना वायरस lसे संक्रमित पाया गया है। उसे गुरुनानक देव अस्पताल की आइसोलेशन वॉर्ड में दाखिल किया गया है।

बता दें कि पंजाब में वीरवार को श्री हरिमंदिर साहिब के पूर्व हुजूरी रागी निर्मल सिंह खालसा का अमृतसर में कोराेना से निधन हो गया था। पद्मश्री निर्मल सिंह खालसा के दो करीबियों के भी प्रारंभिक जांच में कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी। कोरोना वायरस से संक्रमित श्री हरिमंदिर साहिब के पूर्व हजूरी रागी पद्मश्री निर्मल सिंह की गुरु नानक देव अस्पताल में वीरवार तड़के साढ़े चार बजे मौत हुई थी। 62 वर्षीय खालसा को कार्डिक अरेस्ट आया और उनकी सांसें थम गईं। उनके अंतिम संस्कार को लेकर काफी विवाद हुआ और काफी मशक्कत के बाद देर रात प्रशासन अंतिम संस्कार करवा सका।

वीरवार देर शाम निर्मल सिंह की 60 वर्षीय चाची और 55 वर्षीय हारमोनियम वादक भी प्राथमिक जांच रिपोर्ट में कोरोना पॉजिटिव पाए गए, लेकिन उनकी फाइनल रिपोर्ट अभी नहीं आई है। इसके अलावा वीरवार को ही होशियारपुर के गांव पंसरा के 58 वर्षीय व्यक्ति और लुधियाना में 69 वर्षीय महिला की रिपोर्ट पॉजिटिव आई।

केस दर्ज करने की चेतावनी पर भी नहीं माने लोग

हजूरी रागी खालसा के निधन से देश-दुनिया में शोक की लहर फैल गई, लेकिन अमृतसर में उनका अंतिम संस्कार करने के लिए दो गज जमीन के लिए प्रशासन को खासी मशक्कत करनी पड़ी। प्रशासन ने वेरका के श्मशानघाट में अंतिम संस्कार करवाने जा रहा था लेकिन स्थानीय लोग विरोध करने लगे और लकडिय़ां बाहर रखवा दीं।

लोगों ने कहा कि वह कोरोना संक्रमित शव का संस्कार यहां नहीं होने देंगे क्योंकि इलाके में संक्रमण फैल सकता है। प्रशासन द्वारा केस दर्ज करने की चेतावनी पर भी लोग नहीं माने। काफी मशक्कत के बाद गांव फतेहगढ़ शुक्रचक्क की पंचायती भूमि पर देर रात अंतिम संस्कार किया गया। यहां पर उनकी यादगार बनाए जाने की गांव वालों की शर्त प्रशासन ने मान ली है।

-----

पूर्व हुजूरी रागी के संपर्क में आए 600 लोग चिन्हित किए

पुलिस ने खालसा के संपर्क में आए 600 लोगों को चिन्हित किया है। इनकी लिस्ट तैयार हो रही है। इनमें अमृतसर के उनके आठ रिश्तेदार व जानकार, तरनतारन में एक रिश्तेदार, अमृतसर के दो अस्पतालों के सोलह डॉक्टर व स्टाफ सदस्य और कपूरथला में रहने वाले उनके छह रिश्तेदार भी शामिल हैं। अंतिम संस्कार में उनका बेटा भी शामिल हुआ। उसने आरोप लगाया कि गुरु नानक देव अस्पताल में सही ट्रीटमेंट न मिलने से उनके पिता की मौत हुई है। बेटे ने यूएसए में बैठे अपने सगे संबंधियों को अंतिम संस्कार की रस्में भी लाइव होकर दिखाई।

लोहियां में पैतृक घर सील, स्वजन क्वारंटाइन

खालसा के निधन के बाद जालंधर में उनके पैतृक घर वार्ड नंबर 12 लोहियां को सील कर दिया गया। उनके माता-पिता समेत अन्य तीन सदस्यों को जालंधर क्वारंटाइन के लिए भेज दिया गया है। पुलिस ने उनके घर में काम करने वाली लड़कियों के घरों को भी सील करके उन्हें जालंधर भेज दिया है।

----------

पंजाब-चंडीगढ़ में अब तक की स्थिति

                   पॉजिटिव केस-          मौत

नवांशहर -       19 -                      01

मोहाली -        12-                        01

होशियारपुर -   06-                        01

जालंधर -        05-                        00

अमृतसर -      05-                         01

लुधियाना-      03-                         01

पटियाला-      01-                          00

चंडीगढ़-        18-                           00

यह भी पढ़ें: पुलिसकर्मियों की अनूठी पहल, COVID-19 Bus से जगा रहे अलख, लोगों तक पहुंचा रहे मदद

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


यह भी पढ़ें: हरियाणा पहुंचे 1277 तब्‍लीगी जमाती, 107 विदेशियों पर चलेगा मुकदमा, पासपाेर्ट जब्‍त


यह भी पढ़ें: Corona Virus के खिलाफ जंग में नई मुश्किल, संकट की घड़ी में फेक कॉल की झड़ी

यह भी पढ़ें: संत सीचेवाल का डॉक्‍टरों ने लिया सैंपल, कोरोना के शिकार बने पूर्व हुजूरी रागी से मिले थे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.