Move to Jagran APP

Fight against corona: पंजाब में बनेंगे किफायती वेंटीलेटर, औद्योगिक इकाइयों ने उठाया बीड़ा

पंजाब में कोरोना के खिलाफ जंग के लिए किफायती वेंटीलेटर बनाए जाएंगे। इसके लिए पंजाब की कुछ औद्योगिक इकाइयों ने बीड़ा उठाया है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Fri, 03 Apr 2020 10:53 AM (IST)Updated: Fri, 03 Apr 2020 10:53 AM (IST)
Fight against corona: पंजाब में बनेंगे किफायती वेंटीलेटर, औद्योगिक इकाइयों ने उठाया बीड़ा
Fight against corona: पंजाब में बनेंगे किफायती वेंटीलेटर, औद्योगिक इकाइयों ने उठाया बीड़ा

चंडीगढ़, [कमल जोशी]। कोरोना केखिलाु पंजाब ने बड़ी पहल की है। देश में कोरोना वायरस COVID-19 के बढ़ते संक्रमण के बीच देश के अस्पतालों में वेंटीलेटर की कमी को देखते हुए पंजाब बड़ा कदम उठाने जा रहा है और यहां किफायती वेंटीलेटर बनाए जाएंगे। कुछ औद्योगिक इकाइयों ने सस्ते और किफायती वेंटीलेटर बनाने की बीड़ा उठाया है। राज्य के उद्योग एवं वाणि'य विभाग के अनुसार मोहाली से दो और लुधियाना से एक कंपनी ने स्वदेशी, किफायती वेंटीलेटर्स की निर्माण की मंजूरी मांगी है।

loksabha election banner

उद्योग विभाग को मिलेगा पहला प्रोटोटाइप, मोहाली व लुधियाना की कंपनियां आईं आगे

मोहाली स्थित ग्लोबल एसपीएस के निदेशक मनीष बंसल के अनुसार उनकी कंपनी ने किफायती  वेंटीलेटर का प्रोटोटाइप तैयार कर लिया है। आज इस प्रोटोटाइप को उद्योग एवं वाणिज्‍य विभाग और नेशनल हेल्थ मिशन के अधिकारियों के सामने पेश किया जाएगा। अगर सुधार का कोई सुझाव दिया जाता है तो उस पर अमल के बाद इसे आईएसओ 14000 सर्टिफिकेशन के लिए भेजा जाएगा।

बंसल के अनुसार यह वेंटीलेटर  लगभग 25000 रुपये का होगा। यह बाजार में उपलब्ध लो-कॉस्ट वेंटीलेटर्स के मुकाबले 15 से 40 प्रतिशत कम कीमत का होगा। आईएसओ 14000 प्रमाणपत्र मिल जाता है तो कंपनी शुरुआती दौर में रोज लगभग 10 वेंटीलेटर यूनिट तैयार कर पाएगी। बाद में इसे बढ़ाकर 25 से 30 यूनिट तक किया जा सकता है।

उद्योग एवं वाणि'य विभाग के निदेशक सिबिन सी ने ऐसे प्रस्ताव की पुष्टि की है। उन्‍होंने कहा कि राज्य में औद्योगिक इकाइयां अगर वेंटीलेटर जैसे मेडिकल उपकरणों के उत्पादन में सामने आती हैं तो उद्योग विभाग उन्हें हर संभव सहायता उपलब्ध करवाने को तैयार है। आवश्यक मंजूरी  मिलने पर स्वास्थ्य विभाग इन कंपनियों से वेंटीलेटर खरीद भी कर सकता है।

-------

लुधियाना व जालंधर में स्थापित होंगे 15 वेंटीलेंटर

इसके साथ ही कोरोना वायरस के खतरे के मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग सभी जिला अस्पतालों में वेंटीलेटर की संख्या बढ़ाने जा रहा है। फिलहाल पहले चरण में 15 वेंटीलेटर लुधियाना और जालंधर के जिला अस्पतालों में स्थापित होंगे। पंजाब के सेहत मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने बताया कि लुधियाना में चार वेंटीलेटर लग हो चुके हैं। यहां कुल पांच वेंटीलेटर स्थापित होने हैं। जालंधर में भी 10 वेंटीलेटर स्थापित कर दिए गए हैं। दो अतिरिक्त वेंटीलेटर नवांशहर में स्थापित किए जा रहे हैं। यही नहीं 45 नए वेंटीलेटर के भी आर्डर दे दिए गए हैं। यह आर्डर 24 मार्च को दिया गया था,लेकिन अभी तक इसकी सप्लाई नहीं हो पाई है।

स्वास्थ्य विभाग ने 45 अन्य नए वेंटीलेटर का दिया आर्डर, नहीं हो पाई है सप्लाई

दूसरी तरफ से कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग को वेंटीलेटर दान देने वाले लोगों की भी संख्या लगातार बढ़ रही है। सरकार ने सरकारी मेडीकल कॉलेज पटियाला में 600 बेड और 40 वेंटिलेटर, सरकारी मेडीकल कॉलेज अमृतसर में 180 बेड और 35 वेंटिलेटर जबकि सरकारी मेडीकल कॉलेज फरीदकोट में 580 बेड और 26 वेंटिलेटर आरक्षित किए हैं।

इसके अतिरिक्त स्वास्थ्य विभाग ने निजी अस्पतालों के साथ मिलकर 387 वेंटीलेटर का इंतजाम कर रखा है। हालांकि स्वास्थ्य विभाग के पास वेंटीलेटर के अलावा सबसे बड़ी चुनौती इन वेंटीलेटर को आपरेट करने वाले आपरेटरों की है। अभी तक इनफ्रास्ट्रक्चर के हिसाब से ही स्वास्थ्य विभाग के पास आपरेटर थे। स्वास्थ्य विभाग आपरेटर बढ़ाने की भी कोशिश कर रहा है।

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने कहा, सरकार हर स्थिति से निपटने को तैयार

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि हम हर स्थिति से निपटने के लिए तैयार है। बता दें कि 23 मार्च को स्वास्थ्य विभाग ने अपने फंड से 45 नए वेंटीलेटर को खरीदने का फैसला लिया था। 24 मार्च को इसका आर्डर भी कर दिया था। चूंकि कोरोना वायरस को लेकर पूरे देश में वेंटीलेटर की मांग बढ़ गई है, इसलिए अभी तक इसकी सप्लाई नहीं हो पाई है।

----

अस्पतालों में वेंटीलेटर्स की उपलब्धता-

मोहाली : 120

जालंधर: 80

अमृतसर: 53

मोगा : 22

लुधियाना: 20

होशियारपुर :  20

बठिंडा :16

पठानकोट :  14

पटियाला :14

फाजिल्का :14

मुक्तसर साहिब :11

तरनतारन :10

नवांशहर  :10

संगरूर : 08

रूपनगर : 07

फिरोजपुर : 07

गुरदासपुर : 06

फरीदकोट : 03

फतेहगढ़ साहिब : 02

मानसा : 01

कपूरथला : 00

बरनाला : 00

यह भी पढ़ें: संत सीचेवाल का डॉक्‍टरों ने लिया सैंपल, कोरोना के शिकार बने पूर्व हुजूरी रागी से मिले थे

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.