Move to Jagran APP

NRI व विदेशी यात्रियों को भरना होगा Self declaration form, यह भी बताना होगा आने के बाद कहां-कहां रहे

NRI व विदेश से आए विदेशी यात्रियों को Self declaration form भरना होगा। पंजाब सरकार ने यह फार्म जारी कर दिया है।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Mon, 30 Mar 2020 08:52 PM (IST)Updated: Mon, 30 Mar 2020 08:52 PM (IST)
NRI व विदेशी यात्रियों को भरना होगा Self declaration form, यह भी बताना होगा आने के बाद कहां-कहां रहे
NRI व विदेशी यात्रियों को भरना होगा Self declaration form, यह भी बताना होगा आने के बाद कहां-कहां रहे

जेएनएन, चंडीगढ़। पंजाब सरकार ने उन NRI और विदेशी यात्रियों के लिए स्व घोषणा फार्म (Self declaration form) जारी कर दिया है। यह फार्म उन लोगों को भरना होगा जो 30 जनवरी 2020 के बाद पंजाब में दाखि़ल हुए हैं, लेकिन उन्होंने अभी तक डिप्टी कमिश्नर, सिविल सर्जन, स्वास्थ्य विभाग या पुलिस कार्यालय को विवरण भेजने के लिए कोई संपर्क नहीं किया है। ऐसेे NRI व विदेशी यात्री यह Self declaration form ‘डायल -112 ’ नेशनल एमरजैंसी रिस्पांस सिस्टम (ईआरएसएस) में तुरंत जमा करवा दें।

loksabha election banner

सरकार ने कहा कि ऐसे प्रवासी भारतीय व विदेशी यात्री अपने विवरण ‘डायल -112 एप’ पर भेज सकते हैं। यह एप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है। अगर कोई भी दिए हुए इस ई-मेल या पोर्टल पर जरूरी विवरण भेजने में असमर्थ रहता है तो इस तरह के विवरण Whatsapp No. 97799-20404 पर भी भेज सकते हैं। हालांकि सरकार ने स्पष्ट किया कि 112 नंबर तभी डायल किया जाए जब कोई बताए गए प्लेटफार्मों पर जानकारी भेजने से असमर्थ रहता है।

इन यात्रियों को अपने विवरण में उनके पंजाब में आने की तारिख और हवाई अड्डे का नाम जहां वह उतरे थे और हवाई अड्डे पर उतरने की तारीख आदि का पूरा उल्लेख करना होगा। इसके अलावा वह पंजाब में जिन-जिन स्थानों पर गए और उनके पासपोर्ट नंबर समेत उनके नाम और संपर्क विवरणों जैसे कि मोबाइल नंबर, लैंडलाइन नंबर और ई-मेल आइडी से संबंधित जानकारी भी फार्म में लिखनी होगी। उनको अपने पासपोर्ट में बताए अनुसार अपना स्थायी पता भी लिखना चाहिए और इस फेरी के दौरान यदि वह किसी होटल में रहे हों और अब किस मौजूदा पते पर वह रहते हैं, उस संबंधी भी जानकारी इस फार्म में भरनी होगी।

बताया जाता है कि पंजाब में कोरोना की दहशत के बीच दूसरे देशों से 90 हजार से अधिक एनआरआइज आए हैं। इससे पहले सरकार ने प्रदेश के सभी सरपंचों को आदेश दिए थे कि वे दो दिन के अंदर विदेश से लौटे लोगों के बारे में जानकारी सरकार को दें। स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिद्धू पहले ही कह चुके हैं कि पंजाब में 90000 एनआरआइज आ चुके हैं। इनमें से 30000 से अधिक लोगों से स्वास्थ्य विभाग अभी तक संपर्क नहीं कर पाया है। वहीं केंद्र सरकार के कैबिनेट सेक्रेटरी राजीव गौबा ने सभी राज्यों के मुख्य सचिवों को पत्र लिखकर यह जानकारी दी है कि जनवरी से अब तक भारत में कुल 15 लाख एनआरआइ आ चुके हैं।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.