Move to Jagran APP

घर में बैठे न रहें, 30 से 40 मिनट तक Indoor Exercise करें और पौष्टिक आहार लें

डॉ. बेहरा ने बताया कि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए लोगों को रोजाना सुबह और रात को सोते समय कोसे पानी में हल्का सा नमक डालकर गरारे करने चाहिए।

By Edited By: Published: Sat, 28 Mar 2020 08:57 PM (IST)Updated: Sun, 29 Mar 2020 08:13 AM (IST)
घर में बैठे न रहें, 30 से 40 मिनट तक Indoor Exercise करें और पौष्टिक आहार लें
घर में बैठे न रहें, 30 से 40 मिनट तक Indoor Exercise करें और पौष्टिक आहार लें

चंडीगढ़, [विशाल पाठक]। कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए जहां लोगों का एहतियात बरतना बहुत जरूरी है। लोगों को अपने शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने पर भी ध्यान देना चाहिए। ताकि कोरोना वायरस से लोग बच सकें। लोगों को पौष्टिक आहार का सेवन करना चाहिए। साथ ही यह भी जरूरी है कि जिस प्रकार लोग आजकल घर से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं। ऐसे में लोगों को रोजाना सुबह और शाम के समय घर के अंदर ही व्यायाम करना चाहिए। यह कहना है पीजीआइ चंडीगढ़ के सीनियर डायटीशियन डॉ. बीएन बेहरा का।

loksabha election banner

घर में ज्यादा देर बैठना है गलत, इनडोर एक्सरसाइज करें

डॉ. बीएन बेहरा ने बताया कि कोरोना वायरस के फैलते संक्रमण के चलते जिस प्रकार लोगों को घर में रहने के लिए सलाह दी है। ऐसे में घर में भी ज्यादा देर तक बैठे या लेटे रहना भी शरीर के लिए नुकसानदायक है। ऐसे में लोगों घर के अंदर ही व्यायाम करना चाहिए। रोजाना सुबह और शाम कम से कम 30 से 40 मिनट तक व्यायाम करना चाहिए। इनडोर एक्सरसाइज में लोग घर के अंदर रस्सी कूदना, पॉलीमेट्रीक एक्सरसाइज, स्ट्रेचिंग, पुशअप, बैक एंड चेस्ट जैसी एक्सरसाइज कर सकते हैं।

रोजाना सुबह उठकर नमक वाले कोसे पानी से गरारे करें

डॉ. बेहरा ने बताया कि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए लोगों को रोजाना सुबह और रात को सोते समय कोसे पानी में हल्का सा नमक डालकर गरारे करने चाहिए। क्योंकि कोसे पानी नमक डालकर गरारे करने से वायरस का शरीर के अंदर घुसने का खतरा का कम हो जाता है। लोगों को रोजाना सुबह उठकर तुलसी, काली मिर्च और अदरक से बनी चाय पीनी चाहिए। ये चाय लोगों के शरीर को डीटोक्स (शरीर के अंदर की सफाई) करने में मदद मिलेगी। साथ ही शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी मजबूत करेगी।

पौष्टिक आहार, रसदार फल और मेवे का करें सेवन

सीनियर डायटीशियन डॉ. बीएन बेहरा ने बताया कि लोगों को इन दिनों पौष्टिक आहार का सेवन करना चाहिए। तली और मीठी चीजों से दूर रहना चाहिए। हो सके तो लोग विटामिन सी जैसे फलों का करें सेवन। विटामिन सी के लिए लोग नींबू पानी, संतरा, स्ट्रॉबेरी, अनार व अन्य रसदार फल का सेवन करें। इसके अलावा लोगों को विटामिन ए और ई के पदार्थ जैसे बादाम, अखरोट, अलसी, सूरजमुखी के बीज, मोनका के बीज आदि का सेवन करें।

हो सके को हरी सब्जियां खाएं

डॉ. बीएन बेहरा ने बताया कि लोगों को ज्यादातर हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए। घर में सब्जी बनाने से पहले गर्म पानी में इन्हें धो लेना चाहिए। हरी सब्जियों में लोगों को रोजाना शिमला मिर्च, ब्रोकली, चकुंदर, पालक, सरसों, बाथू, मैथी, के अलावा अदरक, लहसुन, टमाटर, प्याज और हल्दी का जरूर सेवन करें। हल्दी एक एंटी ऑक्सीडेंट है। जोकि शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है और शरीर को वायरस से दूर रखता है।

इन चीजों का न करें सेवन

-जंक और फास्ट फूड न खाएं

-ठंडी चीजों से परहेज करें।

-ज्यादा मिर्च और मसाला वाली चीजें न खाएं।

-पैकेड फूड न खाएं।

-कटी हुई सब्जी और फल न खाएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.