Move to Jagran APP

CBSE 12th History Paper : स्टूडेंट्स बोले-पेपर अासान अाने से समय से पहले किया पूरा

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) द्वारा आयोजित बोर्ड परीक्षा में मंगलवार को 12वीं का इतिहास पेपर संपन्न हुआ। स्टूडेंट्स ने बताया कि इतिहास का पेपर बहुत आसान आया था।

By Vipin KumarEdited By: Published: Wed, 04 Mar 2020 12:37 PM (IST)Updated: Wed, 04 Mar 2020 03:51 PM (IST)
CBSE 12th History Paper : स्टूडेंट्स बोले-पेपर अासान अाने से समय से पहले किया पूरा
CBSE 12th History Paper : स्टूडेंट्स बोले-पेपर अासान अाने से समय से पहले किया पूरा

चंडीगढ़, जेएनएन। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन  (CBSE) द्वारा आयोजित बोर्ड परीक्षा में मंगलवार को 12वीं का इतिहास पेपर संपन्न हुआ। इस पेपर का आयोजन सुबह10.30 बजे से दोपहर 1.30 बजे तक किया गया था। स्टूडेंट्स ने बताया कि इतिहास का पेपर आसान आया था।

loksabha election banner

सभी प्रश्न सिलेबस में से ही पूछे गए थे। परीक्षा के बाद छात्राें के चेहरे खिल गए। छात्राें की खुशी देखते ही बन रही थी। CBSE बोर्ड से मिली जानकारी के मुताबिक इतिहास के पेपर में 98.33% छात्राें की उपस्थिति दर्ज की गई।

सीबीएसई द्वारा आज, मंगलवार को जारी ऑफिशियल अपडेट के अनुसार जिन छात्रों की अनुपस्थिति रही उनमें से अधिकतर प्राइवेट स्ट्रीम के छात्र थे। बोर्ड परीक्षा में अनुपस्थित रहे ऐसे छात्रों से संपर्क करने और आवश्यकता के अनुसार सहायता भी देने की बात ऑफिशियल अपडेट में की गयी है। इन कदमों का उद्देश्य परीक्षार्थियों को परीक्षा में सम्मिलित कराना है।

प्राचीन इतिहास से जुड़े प्रश्नों में हुई परेशानी 

इसके अलावा स्टूडेंट्स ने बताया कि भारत के प्राचीन इतिहास से जुड़े प्रश्नों में उन्हें थोड़ी परेशानी हुई थी, लेकिन प्रश्न को ध्यान से पड़ने पर उसको भी हल कर लिया गया। छात्रा निधि ने बताया कि कुछ प्रश्नों को घूमाकर पूछा गया था, जिस वजह से उन्हें प्रश्न समझने में थोड़ी परेशानी हुई थी।

20 मिनट पहले ही पेपर किया खत्म

जीजीएमएसएसएस-18 में परीक्षा देने आए एक अन्य स्टूडेंट नरेश ने बताया कि उन्होंने 20 मिनट पहले ही पेपर खत्म कर दिया था। उन्होंने कहा कि परीक्षा से पहले की गई तैयारियों का उन्हें परीक्षा देते हुए फायदा हुआ। इसके अलावा कई छात्राें का कहना है कि अब वह बाकी पेपराें की तैयारी में जुट जाएंगे। 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.