Move to Jagran APP

High security number plate की होगी Home Delivery, विभागीय स्तर पर प्रक्रिया शुरू

वाहनों के मालिकों को यदि अपनी गाडिय़ों पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट घर पर लगवानी है तो इसके लिए रेट अलग-अलग रखे गए हैं।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Tue, 11 Feb 2020 12:33 PM (IST)Updated: Wed, 12 Feb 2020 08:22 AM (IST)
High security number plate की होगी Home Delivery, विभागीय स्तर पर प्रक्रिया शुरू
High security number plate की होगी Home Delivery, विभागीय स्तर पर प्रक्रिया शुरू

चंडीगढ़ [इन्द्रप्रीत सिंह]। पंजाब में वाहनों पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट (High security number plate) लगाना आसान किया जा रहा है। अगर आप अपनी गाड़ी पर ऐसी नंबर प्लेट लगवाने के लिए उसे संबंधित सेंटर पर नहीं ले जा सकते तो ट्रांसपोर्ट विभाग के पोर्टल पर जाकर होम डिलीवरी (Home Delivery) का विकल्प भी चुन सकते हैं। विभागीय स्तर पर प्रक्रिया शुरू कर दी गई है और जल्द ही इसे लागू कर दिया जाएगा। ऐसा करने वाला पंजाब देश का पहला राज्य होगा।

loksabha election banner

स्टेट ट्रांसपोर्ट कमिश्नर डॉ. अमरपाल सिंह ने बताया कि दोपहिया वाहनों और चार पहिया वाहनों के मालिकों को यदि अपनी गाडिय़ों पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट घर पर लगवानी है तो इसके लिए रेट अलग-अलग रखे गए हैं। रेट काफी वाजिब रखा गया है ताकि किसी को कोई दिक्कत न आए। उन्होंने बताया कि सबसे पहले संबंधित व्यक्ति को विभाग के पोर्टल पर जाकर दिन व समय तय करना होगा कि वह किस दिन नंबर प्लेट लगवाने के लिए आ सकता है। यदि वह ऐसा नहीं कर सकता तो उसके पास होम डिलीवरी का विकल्प भी खुला है।

पंजाब में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाने का काम काफी धीमा चल रहा है। राज्य के 40 लाख के करीब वाहनों में से मात्र 14 लाख वाहनों पर ही हाई सिक्योरिटरी नंबर प्लेट लगाई जा सकी है। 26 लाख के लगभग गाडिय़ों में अभी तक नंबर प्लेट नहीं लगी हैं। इसका सबसे बड़ा कारण नंबर प्लेट लगाने वाले सेंटरों की कमी है।

24 की जगह 75 सेंटर होंगे : अमरपाल

डॉ. अमरपाल सिंह ने माना कि सेंटरों की कमी की वजह से ही काम धीमा चल रहा है, लेकिन अब हमने इन सेंटरों को बढ़ाने के लिए संबंधित कंपनी को लिख दिया है। फिलहाल पंजाब में 24 सेंटर हैं जिन्हें बढ़ाकर 75 किया जा रहा है। यानी हर उपमंडल स्तर पर एक सेंटर होगा।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.