Move to Jagran APP

स्किन को लेकर लापरवाही पड़ सकती है भारी, बरसात में ऐसे रखें ध्‍यान Chandigarh News

बरसात के दौरान फंगल और बैक्टिरियल इंफेक्शन के मरीजों की संख्या बढ़ गई है। इस मौसम में स्किल को लेकर बरती गई लापरवाही आपको बड़ी परेशानी में डाल सकती है।

By Edited By: Published: Wed, 10 Jul 2019 06:28 PM (IST)Updated: Thu, 11 Jul 2019 03:30 PM (IST)
स्किन को लेकर लापरवाही पड़ सकती है भारी, बरसात में ऐसे रखें ध्‍यान Chandigarh News
स्किन को लेकर लापरवाही पड़ सकती है भारी, बरसात में ऐसे रखें ध्‍यान Chandigarh News

जेएनएन, चंडीगढ़। बरसात के सुहावने मौसम में स्किन को लेकर की गई जरा सी लापरवाही लोगों को अस्पताल का चक्कर लगवा रही है। स्किन स्पेशलिस्ट का कहना है कि इस मौसम में बरसात का आनंद तो उठाइए, लेकिन खुद को ज्यादा देर तक गीला मत रहने दीजिए। अगर इस बात को नजरअंदाज किया तो फंगल के साथ बैक्टिरियल इंफेक्शन के शिकार हो जाएंगे। स्किन स्पेशलिस्ट डॉ. विकास ने बताया कि इस मौसम में स्किन की इम्युनिटी पावर कम हो जाती है। जिससे इन्फेक्शन तेजी से फैलता है।

loksabha election banner

इस बीमारी से स्कूल और ऑफिस जाने वाला वर्गज्यादा प्रभावित होता है। क्योंकि वे देर तक गीले मोजे और कपड़े पहनने को मजबूर होते हैं। जिसके कारण पैर की अंगुलियां और तलवों में संक्रमण हो जाता है। इस मौसम में हेल्दी स्किन के लिए नारियल पानी पीना चाहिए। तली-भूनी चीजों का सेवन कम से कम करें।

इन बीमारियों का बढ़ा खतरा

गनर्वमेंट मल्टी स्पेशियलिटी हॉस्पिटल-16 के स्किन स्पेशलिस्ट डॉ. मंजीत ने बताया कि बरसात के दौरान फंगल और बैक्टिरियल इंफेक्शन के मरीजों की संख्या बढ़ गई है। इस मौसम में बैक्टिरिया तेजी से पनपते हैं। इसलिए साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए। अपना कपड़ा, रूमाल और तौलिया शेयर नहीं करना चाहिए। इस समय खुजली, रेशेज, जलन जैसी परेशानी सामान्य हो गई है।

बरसात में चाहिए दमकती त्वचा तो रखें ध्यान

  • बरसात के मौसम में ज्यादातर बीमारियां गंदगी से ही फैलती हैं। ऐसे में हाथ, चेहरे और पैरों की सफाई को लेकर विशेष रूप से सजग रहें। दिनभर में दो से तीन बार साफ पानी से इनकी अच्छी तरह सफाई करें।
  • बरसात के मौसम में ह्यूमिटीडिटी ज्यादा होने के कारण स्किन पोर्स ब्लॉक हो जाते हैं। इससे सबसे ज्यादा नुकसान होता है हैवी ब्यूटी ट्रीटमेंट लेने वालों को। इसलिए बरसात के मौसम में स्ट्रांग ब्लीच और फैशियन न कराये। इससे स्कीन पोर्स ब्लॉक हो जाते हैं जिससे मुहांसे होने का खतरा रहता है।
  • बरसात में बार-बार पानी से भीगने पर त्वचा ड्राई हो जाती है। इससे खुजली और रैशेज हो जाते हैं। ऐसे में मॉइश्चराइजर लगाना फायदेमंद साबित होगा। ऑयल-फ्री मॉइश्चराइजर यूज किया जा सकता है।
  • बरसात के बाद की तीखी धूप स्किन के लिए हानिकारक होती है। इससे बचाव के लिए धूप में निकलना से पहले सनस्क्रीन लगाए, जिससे त्वचा अल्ट्रा वायलेट किरणों से सुरक्षित रह सके।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.