Move to Jagran APP

रेलवे स्टेशन के पास कमर्शियल साइट होगी डेवलप, सात एप्लीकेशन शॉर्टलिस्ट

चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन के पास खाली कमर्शियल साइट के लिए इंडियन रेलवे स्टेशन डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड (आइआरएसडीसी) ने सात एप्लीकेशन रिसीव की है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 07 Jul 2019 06:19 PM (IST)Updated: Mon, 08 Jul 2019 03:14 AM (IST)
रेलवे स्टेशन के पास कमर्शियल साइट होगी डेवलप, सात एप्लीकेशन शॉर्टलिस्ट
रेलवे स्टेशन के पास कमर्शियल साइट होगी डेवलप, सात एप्लीकेशन शॉर्टलिस्ट

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़ :

loksabha election banner

चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन के पास खाली कमर्शियल साइट के लिए इंडियन रेलवे स्टेशन डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड (आइआरएसडीसी) ने सात एप्लीकेशन रिसीव की है। टेक्निकल बीड में इन सात कंपनियों की एप्लीकेशन शॉर्टलिस्ट की गई है। आइआरएसडीसी के डायरेक्टर बलबीर सिंह ने बताया कि चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन के पास कमर्शियल साइट के डेवलपमेंट के लिए टेंडर जारी किया गया था। जो कि दो फेज में पूरा होगा। पहले फेज में टेक्निकल बिड और दूसरे फेज में फाइनेंशियल बिड खोली जाएगी। रेलवे अथॉरिटी की ओर से पहले टेक्निकल बिड खोली गई थी। जिसे कंपनी के टेंडर के नॉ‌र्म्स के साथ मैच किया गया। 25 जून को आइआरएसडीसी की ओर से कमर्शियल साइड के लिए टेक्निकल बिड खोली गई थी। 28 से 99 साल तक रहेगा लीज पीरियड इंडियन रेलवे स्टेशन डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड की ओर से चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन के पास कमर्शियल साइट के डेवलपमेंट के लिए जो टेंडर जारी किए गए हैं। उसके ट‌र्म्स और कंडीशन के मुताबिक टेंडर 28 से 99 साल तक के लिए अलॉट किया जाएगा। इस बीच लीज मनी समय-समय पर रेलवे अथॉरिटी की ओर से रिवाइज की जाएगी। लीज के पैसों से रेलवे स्टेशन का होगा डेवलपमेंट रेलवे अथॉरिटी की मानें तो कमर्शियल साइट को डेवलप कर इन्हें आगे बिल्ड ऑपरेट ट्रांसफर (बीओटी) के तहत लीज पर दिया जाएगा। लीज से आने वाली पैसों से रेलवे स्टेशन पर डेवलपमेंट के काम किए जाएंगे। चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन को व‌र्ल्ड क्लास स्टेशन बनाने की दिशा में इस लीज के पैसे को अलग-अलग प्रोजेक्टों पर खर्च किया जाएगा। रेलवे के पास इस समय 493 एकड़ लैंड है खाली चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन के पास इस समय 493 एकड़ लैंड खाली पड़ी है। इसमें से 0.4951 एकड़ पर स्टेशन बिल्डिग एरिया, 26 एकड़ लैंड पर रेजिडेंशियल जोन और 147 एकड़ जमीन खाली रखी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.