Move to Jagran APP

पैरा बैडमिंटन खिलाड़ी संजीव को मिलेगा महाराजा रणजीत सिंह पुरस्कार Chandigarh News

इंडिया के नंबर वन पैरा बैडमिंटन खिलाड़ी संजीव कुमार को पंजाब सरकार की तरफ से महाराजा रंजीत सिंह पुरस्कार देकर सम्मानित किया जाएगा।

By Edited By: Published: Sat, 06 Jul 2019 11:09 PM (IST)Updated: Sun, 07 Jul 2019 11:10 AM (IST)
पैरा बैडमिंटन खिलाड़ी संजीव को मिलेगा महाराजा रणजीत सिंह पुरस्कार Chandigarh News
पैरा बैडमिंटन खिलाड़ी संजीव को मिलेगा महाराजा रणजीत सिंह पुरस्कार Chandigarh News

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़। इंडिया के नंबर वन पैरा बैडमिंटन खिलाड़ी संजीव कुमार को पंजाब सरकार की तरफ से महाराजा रंजीत सिंह पुरस्कार देकर सम्मानित किया जाएगा। यह पंजाब का सबसे बड़ा खेल पुरस्कार है। चंडीगढ़ में प्रैक्टिस करने वाले संजीव ने बताया कि सरकार की तरफ से उन्हें पत्र मिला है कि उनका चयन इस अवॉर्ड के लिए किया गया है। यह अवॉर्ड चंडीगढ़ में नौ जुलाई को एक स्थानीय होटल में होगा।

पंजाब के अबोहर के धानी तेलूपुरा गांव रहने वाले पैरा बैड¨मटन खिलाड़ी संजीव ने बताया कि यह अवॉर्ड के उनके लिए बेहद खास है। मैंने कई इंटरनेशनल प्रतियोगिता में मेडल जीतकर राज्य व देश का मान बढ़ाया है लेकिन अभी तक मैं बेरोजगार हूं राज्य सरकार से अपील है कि मेरी दिव्यांगता को देखते हुए मुझे नौकरी दे, ताकि मैं अपना परिवार पाल सकता हूं। इंटरनेशनल गेम्स में जीते हैं 11 मेडल पैरा बैड¨मटन खिलाड़ी संजीव ने बताया कि मौजूदा समय में वह इंडिया के नंबर एक पैरा बैड¨मटन खिलाड़ी हैं। एशिया में 10वें और दुनिया में 19वें नंबर के खिलाड़ी हैं। मैंने इंटरनेशनल प्रतियोगिताओं में 11 मेडल, नेशनल गेम्स में 19 गोल्ड मेडल, 5 सिल्वर मेडल और 3 ब्रांज मेडल जीते हैं।

संजीव की उपलब्धियां
-साल 2019 तीसरी युगांडा पैरा बैडमिंटन चैंपियनशिप के डब्ल्यूएच-2 कैटेगरी में खेलते हुए सिंगल कैटेगरी में गोल्ड मेडल और मिक्स डबल्स में ब्रांज मेडल जीता।
-साल 2018 युगांडा इंटरनेशनल पैरा बैडमिंटन गेम्स में एक गोल्ड और एक ब्रांज मेडल जीता।
-साल 2017 युगांडा इंटरनेशनल पैरा बैडमिंटन गेम्स में गोल्ड मेडल जीता।
-साल 2013 जर्मनी में आयोजित व‌र्ल्ड पैरा बैडमिंटन चैंपियनशिप में ब्रांज मेडल जीता।
-साल 2013 फ्रैंच ओपन पैरा बैडमिंटन टूर्नामेंट में ब्रांज मेडल जीता।
-साल 2009 व‌र्ल्ड पैरा गेम्स में सिल्वर मेडल जीता।
-साल 2010 इजराइल ओपन चैंपियनशिप में ब्रांज मेडल जीता।

पैरा ओलंपिक क्वालीफाई करना है मेरा लक्ष्य
संजीव फिलहाल साल 2020 में होने वाली पैरा ओलंपिक गेम्स की तैयारी कर रहे हैं। संजीव ने बताया कि पैरा ओलंपिक गेम्स में पहुंचने से पहले उन्हें सभी क्वालीफाई मुकाबले जीतने होगें। फिलहाल अभी ओलंपिक क्वालीफायर के तीन मुकाबले खेले जा चुके हैं, इनमें खिताब जीतकर मेरी उम्मीद बरकरार है।
 

loksabha election banner

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.