Move to Jagran APP

शहर के कॉलेजों में 30 मई से शुरू होगा एडिमशन प्रोसेस, पूरी जानकारी के लिए क्लिक करें

शहर के कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए स्टूडेंट्स 30 मई से अप्लाई कर सकते हैं। बारहवीं कक्षा के परिणाम घोषित होने के शहर के प्राइवेट और सरकारी कॉलेजेज ने एडमिशन की तैयारी पूरी कर ली है।

By Edited By: Published: Sat, 11 May 2019 10:35 PM (IST)Updated: Sun, 12 May 2019 11:53 AM (IST)
शहर के कॉलेजों में 30 मई से शुरू होगा एडिमशन प्रोसेस, पूरी जानकारी के लिए क्लिक करें
शहर के कॉलेजों में 30 मई से शुरू होगा एडिमशन प्रोसेस, पूरी जानकारी के लिए क्लिक करें

सुमेश ठाकुर, चंडीगढ़। शहर के कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए स्टूडेंट्स 30 मई से अप्लाई कर सकते हैं। बारहवीं कक्षा के परिणाम घोषित होने के शहर के प्राइवेट और सरकारी कॉलेजेज ने एडमिशन की तैयारी पूरी कर ली है। स्तानक के बीए को छोड़कर बाकी संकाय की एडमिशन ऑनलाइन होनी है, जिसके लिए उच्चतर शिक्षा विभाग की भी तैयारी पूरी हो चुकी है। एडमिशन सेंट्रलाइज होगी जिसके लिए स्टूडेंट्स को जगह-जगह घूमने की भी जरूरत नहीं रहेगी। जीसीजी-42 ने सेंट्रलाइज एडमिशन का प्रोस्पेक्ट्स तैयार किया है जबकि काउंस¨लग का शेड्यूल जीसीजी-11 कॉलेज की तरफ से किया गया है। एडमिशन के लिए स्टूडेंट्स 21 जून तक अप्लाई कर सकते हैं। उसके बाद काउंसलिंग शुरू होगी। हालांकि उच्चतर शिक्षा विभाग ने इस बार स्टूडेंट्स और कॉलेज स्टाफ को राहत देते हुए काउंसलिंग को कम कर दिया गया है। उल्लेखनीय है कि बीते वर्ष स्नातक संकाय के एडमिशन के लिए सात काउंस¨लग हुई थी और अंतिम काउंस¨लग रात डेढ़ बजे तक की गई थी।

तीन काउंसलिंग के बाद कॉलेज अपने स्तर पर करेंगे एडमिशन
कॉलेज एडमिशन के लिए दो काउंसलिंग ऑनलाइन होगी, यानि मैरिट के आधार पर लिस्ट तैयारी होगी और स्टूडेंट्स उसके द्वारा बताए गए कॉलेज में पहल के आधार पर एडमिशन मिलेगी। उसके बाद तीसरी काउंस¨लग में स्टूडेंट्स को खुद कॉलेज आकर काउंस¨लग में भाग लेना होगा। हालांकि काउंसलिंग एक ही कॉलेज में आयोजित होगी। कॉलेज अपने स्तर पर इस काउंसलिंग में कुछ नहीं कर पाएंगे। तीन काउंसलिंग पूरी होने के बाद भी कॉलेज के पास सीटें बचती है तो उन्हें कॉलेज अपने स्तर पर स्टूडेंट्स को दाखिला देगा। इसके लिए भी कुछ समय निश्चित किया जाएगा यदि उस समय के भीतर कोई अप्लाई नहीं करता है तो सीटें खाली छोड़कर एडमिशन बंद कर दिया जाएगा।

loksabha election banner

अप्लाई करने वाले स्टूडेंट्स ही ले सकेंगे दाखिला
तीन काउंसलिंग के बाद कॉलेज भले ही अपने स्तर पर एडमिशन देंगे लेकिन वह उन्हीं स्टूडेंट्स को दाखिला देंगे जिन्होंने सेंट्रलाइज एडमिशन के लिए अप्लाई किया होगा। जिसने एडमिशन के लिए अप्लाई नहीं किया होगा उसे कॉलेज भी अपने स्तर पर एडमिशन न दे सकेगा। कौन से संकाय में कितनी सीटें बीए की एडमिशन सभी कॉलेज अपने स्तर पर कर रहे हैं। सेंट्रलाइज एडमिशन के लिए बीकॉम, बीबीए और बीसीए के कोर्स है। जिनकी सीटें इस प्रकार है-बीकॉम- 2310, बीबीए-560, बीसीए 920
 
एसडी कॉलेज ने बीए की एडमिशन की शुरू सेंट्रलाइज एडमिशन भले ही 30 मई से शुरू होनी है लेकिन बीए की एडमिशन कॉलेज अपने स्तर पर कर सकते हैं। इसके लिए एसडी कॉलेज सेक्टर-32 ने 11 मई को ही एडमिशन शुरू कर दी है। स्टूडेंट्स कॉलेज की निजी वेबसाइट पर जाकर एडमिशन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। यह एडमिशन 30 जून तक चलेगी। कॉलेज में बीए की आठ सौ सीटें है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.