Move to Jagran APP

खुशखबरी : शिक्षा विभाग में जेबीटी शिक्षकों की ज्वाइनिंग अगले हफ्ते, चुनाव आयोग से मिली मंजूरी

चंडीगढ़ के सरकारी स्कूलों में काफी लंबे समय से नियुक्ति का इंतजार कर रहे जेबीटी शिक्षकों के लिए खुशखबरी है। 418 पदों पर जेबीटी शिक्षकों की नियुक्त का रास्ता साफ हो गया है।

By Vipin KumarEdited By: Published: Thu, 09 May 2019 10:54 AM (IST)Updated: Fri, 10 May 2019 10:29 AM (IST)
खुशखबरी : शिक्षा विभाग में जेबीटी शिक्षकों की ज्वाइनिंग अगले हफ्ते, चुनाव आयोग से मिली मंजूरी
खुशखबरी : शिक्षा विभाग में जेबीटी शिक्षकों की ज्वाइनिंग अगले हफ्ते, चुनाव आयोग से मिली मंजूरी

चंडीगढ़, [डाॅ. सुमित सिंह श्योराण] ।चंडीगढ़ के सरकारी स्कूलों में काफी लंबे समय से नियुक्ति का इंतजार कर रहे जेबीटी शिक्षकों के लिए खुशखबरी है। 418 पदों पर जेबीटी शिक्षकों की नियुक्त का रास्ता साफ हो गया है। सर्व शिक्षा अभियान (एसएसए) के तहत यूटी शिक्षा विभाग की ओर से जेबीटी शिक्षकों की नियुक्ति को लेकर चुनाव आयोग की ओर से मंजूरी मिल गई है। शिक्षा विभाग ने ज्वाइनिंग को लेकर प्रोसेस शुरु कर दिया है। इस संबंध में बुधवार को शिक्षा विभाग के आला अधिकारियों की विस्तार से चर्चा हुई है। जानकारी के अनुसार चुनाव आयोग द्वारा मंजूरी मिलने के बाद जेबीटी पदों के लिए आयोजित लिखित परीक्षा और डाॅक्यूमेंट वेरिफिकेशन के बाद प्रोविजनल मेरिट लिस्ट भी जारी कर दी गई है। जानकारी अनुसार विभाग की ओर से अगले हफ्ते तक नए शिक्षकों की नियुक्ति संबंधी अप्वाइंटमेंट लेटर जारी कर दिया जाएगा। गौरतलब है कि 3 अक्टूबर 2018 को विभाग द्वारा जेबीटी शिक्षकों की भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया गया था। 2014 में शिक्षक भर्ती घोटाले के बाद इस बार यह जिम्मेदारी भर्ती एजेंसी निट्टर को दिया गया था। इन पदों के लिए हरियाणा,पंजाब सहित देश भर के 22 राज्यों से 21 हजार से अधिक युवाओं ने आवेदन किया था।

loksabha election banner

हाईकोर्ट में सीटीईटी मामला, ज्वाइनिंग में फंस सकता है पेंच

जेबीटी में जिन आवेदकों ने पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट की अनुमति के बाद परीक्षा दी थी और जिनके नाम मेरिट लिस्ट में हैं, उन्हें अभी ज्वाइनिंग लेटर मिलने में विलंब हो सकता है। सूत्रों के अनुसार शिक्षा विभाग इस मामले में कोर्ट के फैसला के बाद ही कोई फैसला लेगा। गौरतलब है कि पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट ने बीते दो साल से सीटीईटी टेस्ट नहीं होने के कारण सभी कैंडीडेट को 9 दिसंबर 2018 को हुए सीटीईटी के लिए अपीयर होने वाले कैंडीडेट्स को जेबीटी भर्ती की 27 जनवरी को हुई लिखित परीक्षा में बैठने की अनुमति दी थी। लिखित परीक्षा में 176 के करीब एेसे कैंडीडेट का नाम शामिल है। एेसे में अभी सिर्फ 200 के करीब ही कैंडीडेट की ज्वाइनिंग संभव हो पाएगी। सीटीईटी मामले में वीरवार को भी हाईकोर्ट में सुनवाई है।

520 कांस्टेबल की ज्वाइनिंग अगले महीने तक

चंडीगढ़ पुलिस में भी 520 कांस्टेबल पदों पर भर्ती के लिए विभाग की ओर से प्रोसेस तेज कर दिया गया है। मेरिट लिस्ट जारी होने के बाद योग्य उम्मीदवारों का मेडिकल और अन्य जरुरी प्रक्रिया को पूरा किया जा रहा है। डीआईजी ओपी मिश्रा ने बताया कि भर्ती प्रक्रिया के अंतिम चरण में मेडिकल और अन्य फोरमेलिटी पूरी की जा रही हैं। मिश्रा के अनुसार अगले महीने तक नए कांस्टेबल की ज्वाइनिंग हो जाएगी।

टीजीटी 196 पदों की लिखित परीक्षा का शेड्यूल भी जल्द

जेबीटी भर्ती के बाद विभाग जल्द ही ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर्स(टीजीटी) कगे 196 पदों पर भर्ती प्रक्रिया को तेज कर देगा। सूत्रों के अनुसार अगले हफ्ते भर तक टीजीटी पदों के लिए होने वाली लिखित परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया जाएगा। विभाग की ओर से टीजीटी पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं।

विभाग की ओर से जेबीटी पदों के लिए प्रोविजनल मेरिट लिस्ट जारी कर दी गई है। अगले हफ्ते तक जिन कैंडीडेट की सभी योग्यताएं पूरी हो जाएंगी उन्हें ज्वाइनिंग लेटर जारी कर दिया जाएगा। कुछ मामलों में अभी कोर्ट केस है, उनपर फैसला बाद में लिया जाएगा।

रुबिंदरजीत सिंह बराड़, डायरेक्टर स्कूल एजुकेशन , चंडीगढ़

 हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.