कुलदीप शुक्ला, चंडीगढ़ : चंडीगढ़ पुलिस विभाग में 1355 पुलिसकर्मियों की नई भर्ती होंगी। इस संबंध में डीजीपी संजय बेनीवाल ने चंडीगढ़ प्रशासन के गृह विभाग को प्रपोजल रिपोर्ट भेज दी है। इसमें पुलिसकर्मियों कमी को पूरा कर कानून व्यवस्था बेहतर करने का भी हवाला दिया गया है। इस प्रपोजल में ट्रैफिक व्यवस्था बेहतर करने के लिए 457 पुलिसकर्मी ट्रैफिक विंग में तैनात किए जाएंगे। चंडीगढ़ प्रशासन के गृह विभाग ने डीजीपी के 1355 पुलिसकर्मियों की भर्ती का प्रपोजल मिनिस्ट्री आफ होम अफेयर में भेज दिया है। मिनिस्ट्री ऑफ होम अफेयर से मंजूरी मिलने के बाद तुरंत पेपरलेस भर्ती प्रक्रिया शुरू की जाएगी। जबकि, पिछले करीब ढ़ाई सालों से अटकी पड़ी 520 कास्टेबलों की भर्ती प्रक्रिया भी अंतिम मूवमेंट पर है। जिसमें फिजिकल और मेडिकल होने के बाद लिखित परीक्षा होनी हैं।

कास्टेबल से डीएसपी तक सात हजार फोर्स

चंडीगढ़ पुलिस में कास्टेबल से लेकर डीएसपी तक करीब सात हजार फोर्स है। जिनमें करीब 400पुलिसकर्मी ट्रैफिक विंग में तैनात हैं। इसके अलावा अन्य पुलिसकर्मी साइबर सेल, आपरेशन सेल, क्राइम ब्राच, थाना पुलिस, आर्थिक अपराध शाखा, हेडक्वॉर्टर, वीआईपी सिक्योरिटी, आईआरबी जैसे अन्य विंग में तैनात हैं।

थानों में कम स्टॉफ, जाच अधिकारियों पर अतिरिक्त भार

चंडीगढ़ के थानों में स्टॉफ की मानक के हिसाब से काफी कमी है। चंडीगढ़ में लॉ एंड ऑर्डर और वीआईपी मूवमेंट को लेकर काफी पुलिसकर्मियों की ड्यूटी होती हैं। इसके साथ थानों में जाच अधिकारी भी काफी कम है। खासकर महिला जाच अधिकारियों पर मानक से ज्यादा प्रेशर है। दिसंबर 2015 से अटकी 520 कास्टेबलों की भर्ती

चंडीगढ़ पुलिस विभाग में 520 कास्टेबल की भर्ती दिसंबर 2015 में निकाली थी। इसके लिए दो लाख 40 हजार युवाओं ने फार्म भरे थे। मार्च 2017 में चंडीगढ़ पुलिस ने फिजिकल टेस्ट करना शुरू किया था, जिसमें कुल 36 हजार आवेदक पास हुए थे। इनमें लड़के-लड़किया दोनों शामिल हैं। फिजिकल टेस्ट होने के बाद चंडीगढ़ पुलिस लिखित परीक्षा के लिए कई तारीख तय कर बदलाव कर चुकी है। लिखित परीक्षा के इंतजाम में बैठे आवेदक कई बार यूटी पुलिस हेडक्वॉर्टर के चक्कर भी काट रहे हैं।

Posted By: Jagran