Move to Jagran APP

पंजाब में जहरीली शराब से 26 और मरे, मृतकों की संख्‍या 116 हुई, कांग्रेस नेता समेत 38 गिरफ्तार

पंजाब में जहरीली शराब पीने से 21 और लोगों की मौत हो गई है। इसके साथ ही राज्‍य में जहरीली शराब पीने से मरने वालों की संख्‍या 116 हो गई है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Sun, 02 Aug 2020 09:07 PM (IST)Updated: Sun, 02 Aug 2020 09:50 PM (IST)
पंजाब में जहरीली शराब से 26 और मरे, मृतकों की संख्‍या 116 हुई, कांग्रेस नेता समेत 38 गिरफ्तार
पंजाब में जहरीली शराब से 26 और मरे, मृतकों की संख्‍या 116 हुई, कांग्रेस नेता समेत 38 गिरफ्तार

चंडीगढ़/तरनतारन/अमृतसर]। पंजाब में जहरीली शराब पीने से रविवार रात तक 26 और लोगों की मौत हो गई। इनमेंं 25 लोगों की तरनतारन और एक अमृतसर में मौत हुई। इसके साथ ही पंजाब में जहरीली शराब से मरने वाले लोगों की संख्‍या 116 हो गई है। ये मौतें तीन जिलों तरनतारन, अमृतसर और गुरदासपुर केे बटाला में हुई है। इनमें 92 लोगों की मौत सिर्फ तरनतारन में ही हुई है। यहां मौतों का आंकड़ा 100 से पर जा सकता है, क्योंकि कुछ लोगों ने पुलिस को बताए बिना ही शवों का अंतिम संस्कार कर दिया था। दूसरी ओर एक कांग्रेस नेता सहित 38 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

loksabha election banner

तरनतारन में कांग्रेस नेता के घर से दो लाख 36 हजार एमएल शराब, 3150 किलो लाहन

रविवार को पुलिस ने तरनतारन के गांव महमूदपुरा से ब्लॉक कांग्रेस नेता मेजर सिंह को गिरफ्तार किया। रविवार को कुल 38 लोगों को गिरफ्तार किया गया। इनमें 20 को तरनतारन, जबकि 18 को अमृतसर से काबू किया गया। कांग्रेस नेता के घर से दो लाख 36 हजार एमएल शराब, 3150 किलो लाहन, शराब की चालू भट्ठी व इनोवा गाड़ी बरामद की गई। इसके अलावा अन्य जगहों पर भी दो चालू भटिठयां और पकड़ी गई हैं। कुल 33,245 किलो लाहन बरामद हुई है।

शराब की चालू भट्ठी व इनोवा गाड़ी बरामद, 20 काबू

अमृतसर में 24 घंटे में 49 एफआइआर दर्ज कर 18 लोगों को गिरफ्तार कर दस हजार लीटर लाहन बरामद की गई। पुलिस ने तरनतारन के मास्टरमाइंड गुरपाल सिंह उर्फ पाली ढोटियां को प्रोडक्शन वारंट पर हिरासत में लिया है। कोर्ट ने उसे चार दिन के पुलिस रिमांड पर भेजा है। जांच में सामने आया है कि तरनतारन, अमृतसर और गुरदासपुर में एक बड़ा गिरोह ज्यादा एल्कोहल की मात्रा वाली शराब बेचने का अवैध कारोबार कर रहा है।

अमृतसर में 24 घंटे में 49 एफआइआर, 18 गिरफ्तार, दस हजार लीटर लाहन बरामद

तरनतारन में हुई कार्रवाई के बारे में डीएसपी कमलजीत सिंह औलख ने बताया कि मेजर सिंह और उसके बेटे ने घर में अवैध शराब तैयार करने के लिए कमरा बना रखा था। मेजर सिंह खुद को कांग्रेस विधायक सुखपाल सिंह भुल्लर का करीबी बता रहा है। हालांकि खुल्लर ने इससे इन्कार किया है।

अमृतसर की राजासांसी पुलिस ने चार मामलों में नामजद तस्कर कोटली सक्का के भगवंत सिंह को काबू कर लिया है। वह जमानत लेकर फिर इसी धंधे में जुट गया था। उसके कब्जे से चार ड्रम लाहन, चालू भट्ठी बरामद की गई। एसएसपी देहाती ध्रुव धहिया ने बताया कि फताहपुर के निर्मल ङ्क्षसह को 83 बोतल अवैध शराब सहित काबू किया, जबकि उसका बेटा राजा फरार हो गया। इसके अलावा जसवंत ङ्क्षसह उर्फ मिट्ठू को गिरफ्तार कर 45 बोतल शराब बरामद की है।

तरनतारन, अमृतसर व गुरदासपुर में मिलकर चलाते थे नेटवर्क

तरनतारन के एसएसपी ध्रुमन एच. निंबले ने बताया कि मास्टरमाइंड गुरपाल सिंह पाली ढोटियां को नौ जुलाई को फिल्लौर के पास चार हजार लीटर एल्कोहल समेत गिरफ्तार किया गया था। उसके अलावा पंडोरी गोला निवासी उसका भाई रछपाल सिंह शाली व अंग्रेज सिंह फरार हैं। इनके साथी तरनतारन के कश्मीर व मंजीत कौर के तार गुरदासपुर और अमृतसर से जुड़े हैं। जंडियाला गुरु निवासी गोबिंदरबीर सिंह उर्फ गोबिंदा के जिम्मे अमृतसर की कमान थी, जबकि गुरदासपुर की कमान दर्शन कौर उर्फ रानी फौजन संभालती थी।

दूध के टैंकरों में आती थी एल्कोहल

पुलिस के मुताबिक अन्य राज्यों से दूध वाले टैंकरों में एल्कोहल मंगवाकर पटियाला, लुधियाना के आसपास इनको बदलने की जिम्मेदारी आजाद ट्रांसपोर्ट के मालिक प्रेम सिंह उर्फ प्रेमा पिंदा को दी गई थी।

यह‍ भी पढ़ें:  अब देशभर में 150 और हरियाणा-पंजाब में 18 प्राइवेट ट्रेनें दौड़ेंगी, जानें किन रूटों चलेंगी

 यह‍ भी पढ़ें: Haryana School, college Reopening Date: हरियाणा में 4 अगस्‍त से खुलेंगे कॉलेज, अभी टीचिंग व नॉन टिचिंग स्टाफ को आना होगा

यह‍ भी पढ़ें: जहरीला जाम: पंजाब सरकार व पुलिस पर भारी पड़े तस्‍कर, अवैध शराब के जरिये मौत का तांडव

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.