जागरण संवाददाता, ब¨ठडा : शहर की मानसा रोड रोड स्थित सुशांत सिटी-1 के पार्क नंबर 9 में सोमवार को तीसरे दिन दैनिक जागरण और मित्तल ग्रुप की ओर से आयोजित योग शिविर में कालोनी के लोगों ने बढ़चढ़ कर भाग लिया। सोमवार को इस योग कैंप में अर्जुना अवार्डी ओलंपियन डीएसपी अवनीत सिद्धू ने मुख्य अतिथि के तौर पर शिरकत की जबकि मित्तल ग्रुप के जीएम कर्नल जेएस चौधरी व उनकी धर्मपत्नी ने विशेष मेहमान के तौर पर शिरकत की।

रोजाना पार्क में आने वाले लोगों ने जहां योग क्रियाओं में रूचि दिखाई वहीं बड़ी संख्या में लोग रोगों के निदान व स्वस्थ रहने को लेकर भी योग शिविर में पहुंचे। शिविर में योग गुरु राधे श्याम बंसल व सिमरन ने प्रत्येक योग क्रिया के साथ उसके फायदे और सावधानियों के बारे में अवगत करवाते हुए प्रतिदिन योगाभ्यास कर स्वस्थ रहने का आह्वान किया। करीब डेढ़ घंटे तक योग साधकों ने आसन, प्राणायाम और ध्यान किया। वहीं योग के माध्यम से मोटापा, ब्लड प्रेशर, जोड़ों का दर्द, कमर दर्द, शुगर, थायराइड, माइग्रेन, तनाव, घबराहट, अ¨नद्रा, आलस्य, पेट में तेजाब, गैस, कब्ज इत्यादि शारीरिक व मानसिक समस्याओं का समाधान योग-प्राणायाम और ध्यान विधि द्वारा बताया गया।

मुख्य अतिथि डीएसपी अवनीत सिद्धू ने कहा कि दैनिक जागरण की ओर से बहुत ही बढि़या इंसीएटिव लिया गया है। आजकल हम सबको सेहत का ख्याल रखना बेहद जरूरी हो गया है। हमारा वर्क कल्चर व खान-पान ऐसा हो गया है कि हमारे लिए योग बहुत जरूरी हो गया है। उन्होंने सोमवार को योग गुरु की ओर से करवाई गई ब्री¨दग के बारे में कहा कि वह राइफल शूटर हैं तो ये उनके लिए बेहद जरूरी है कि उनका ब्री¨दग के साथ तालमेल हो। उन्होंने कहा कि जब से उन्होंने शू¨टग की ट्रे¨नग लेनी शुरू की थी तब से वे ब्री¨दग का विशेष ध्यान रख रही हैं। ब्री¨दग पर कंट्रोल किए बिना निशाना कभी भी टार्गेट पर नहीं लग सकता। मित्तल ग्रुप के जीएम कर्नल जेएस चौधरी ने कहा कि सेहत के लिए सबको सजग होना ही होगा। जल्दी उठने की आदत डालनी ही होगी। अभी समय है कि आप समय रहते समय की कद्र करें और अपनी सेहत का ख्याल रखें। कर्नल चौधरी ने साधकों से हास्यासन व रोनासन भी करवाए।

Posted By: Jagran