बठिंडा [गुरप्रेम लहरी]। बठिंडा में एम्स शुरु करने के बाद केंद्रीय सरकार फिरोजपुर में पीजीआई का सेटेलाइट सैंटर खोलेगी। देश भर में सरकार की ओर से 197 मेडिकल कॉलेज खोले जा रहे हैं। इनके अलावा पुराने मेडिकल कॉलेजों को भी अपग्रेड करके सुपर स्पेशियलिटी किया जा रहा है। अपग्रेड किए जाने वाले मेडिकल कॉलेजों में पंजाब के दो कॉलेज होशियारपुर व पटियाला के हैं। ये बातें केंद्रीय सेहत मंत्री हर्षवर्धन ने सोमवार को बठिंडा एम्स की ओपीडी का उद्धाटन करने के मौके पर कहीं।

इससे पहले केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल व केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने सयुंक्त रूप से ओपीडी का उद्धाटन किया। इस मौके पर डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि केंद्र सरकार की ओर से देश भर में 22 एम्स का निर्माण किया जा रहा है। 6 में काम शुरू हो चुका है। उन्होंने बताया कि लोगों की सेहत का ख्याल रखते हुए सरकार डेढ़ लाख हेल्थ वेलनेस सेंटर खोलने जा रही है। उन्होंने कहा कि देश भर में देश भर में खोले जा रहे 197 मेडिकल कॉलेजों का बिना किसी भेदभाव के राज्यों को बांटा गया है।  इसमें हमने पिछड़े जिलों को प्राथमिक्ता दी है। इनमें से 49 की स्वीकृति दे दी गई है जो कि 2022 तक शुरू हो जाएंगे।

बठिंडा में एम्स के उद्घाटन के मौके पर उपस्थित लोग।

पीएम बहुत देखे लेकिन मोदी जैसा अजूबा पीएम नहीं देखा

केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि मुझे नहीं लगता कि कोई ऐसा प्रधानमंत्री हुआ होगा जो अपनी बनाई हुई योजनाओं पर मंत्रिमंडल से चर्चा करते हैं। वे छोटे से छोटे फैसले भी बड़ी गंभीरता से लोगों के साथ चर्चा के बाद लेते हैं। मैंने बहुत से प्रधानमंत्री देखे हैं लेकिन ऐसा अजूबा प्रधानमंत्री नहीं देखा।

सुखबीर बादल के कहने पर फिरोजपुर में खोल रहे सैटेलाइट सेंटर

डॉ. हर्षवर्धन ने बताया कि पहले एम्स के लिए पूर्व मुख्यमंत्री परकाश सिंह बादल ने उनसे अपील की थी और अब पूर्व मुख्यमंत्री व फिरोजपुर से सांसद सुखबीर सिंह बादल ने फिरोजपुर के लिए बात उनके सामने रखी है। हम फिरोजपुर में 450 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले पीजीआई का सैटेलाइट सेंटर खोलेंगे।

हरसिमरत लेती रही सप्ताह में दो फालोअप

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल बठिंडा एम्स को लेकर बहुत गंभीर थीं और सप्ताह में दो बार इस बारे में पूछती थीं। कैबिनेट की मीटिंग शुरू होने से पहले और मीटिंग खत्म होने के बाद भी वह एम्स की ही बात किया करती थी। देश भर में से अकेली हरसिमरत ही ऐसी नेता थी जो बार बार उनसे इस प्रोजेक्ट के बारे में पूछती रहीं।

 

 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

Posted By: Pankaj Dwivedi

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!