Move to Jagran APP

कर्ज उतारने के लिए डबवाली के दो युवक घर में छापने लगे नकली नोट, 9 लाख के नोटों सहित बठिंडा से गिरफ्तार

बठिंडा की सीआइए स्टाफ पुलिस ने नकली नोटोंं सहित दो युवकों को गिरफ्तार किया है। युवकों ने सात लाख का कर्ज उतारने के लिए नोट छापने शुरू किए थे। उनसे नौ लाख की नकली करंसी बरामद हुई है।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Sat, 07 Nov 2020 03:56 PM (IST)Updated: Sat, 07 Nov 2020 03:56 PM (IST)
कर्ज उतारने के लिए डबवाली के दो युवक घर में छापने लगे नकली नोट, 9 लाख के नोटों सहित बठिंडा से गिरफ्तार
नकली नोटों सहित गिरफ्तार युवकों केे बारे में जानकारी देते पुलिस अधिकारी। जागरण

जेएनएन, बठिंडा। सीआइए स्टाफ वन की टीम ने गुप्त सूचना के आधार पर हरियाणा के डबवाली शहर निवासी दो दोस्तों को साढ़े नौ लाख रुपये की नकली करंसी समेत गिरफ्तार किया है। जिनकी पहचान वार्ड नंबर 11 कालोनी रोड मंडी डबवाली हरियाणा निवासी पंकज कुमार व वार्ड नंबर 16 ट्रस्ट पार्क वाली गली मंडी डबवाली हरियाणा निवासी सोनू कुमार के तौर पर हुई। पकड़े गए दोनों आरोपितों से पुलिस ने नोट छापने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला एक कलर प्रिंटर भी बरामद किया है।

loksabha election banner

पुलिस के मुताबिक पकड़े गए आरोपितों ने दस दिन पहले ही यह काम यूट्यूब पर देखकर शुरू किया था, चूंकि पकड़े गए एक आरोपित पंकज कुमार पर करीब सात लाख रुपये का कर्ज था और उसने कर्ज उतारने के लिए यह रास्ता अपनाया। उसने अपने दोस्त सोनू के साथ मिलकर घर में ही नकली नोट छापने शुरू कर दिए।

एसपी गुरबिंदर सिंह संघा ने बताया कि उक्त लोग फिलहाल दुकानों व पंट्रोल पंपों पर छोटी संख्या में नकली करंसी चला रहे थे। अब तक वह मार्केट में करीब 15 हजार रुपये की करंसी चला चुके हैं, जबकि बाकी करंसी इन्होंने त्योहारी सीजन में चलानी थी। नकली करंसी चलाने का तरीका यह था कि किसी को दाे हजार रुपये देने है, तो उसमें 500 रुपये के नकली नोट शामिल कर देते थे, ताकि पैसे लेने वाले को कोई शक ना हो सके। एसपी संघा का दावा है कि इन लोगों ने किसी अपराधिक व्यक्ति को नकली करंसी सप्लाई नहीं की है, लेकिन फिर भी पुलिस ने आरोपितों का पुलिस रिमांड लेकर पूछताछ कर रही है, ताकि पता चल सके कि अब तक इन्होंने किन-किन लोगों को करंसी सप्लाई की है और आगे किस-किस को करनी थी।

एक की धार्मिक बुक शॉप, तो दूसरा करता है जूतियां बनाने का काम

सीआइए स्टाफ वन के इंचार्ज इंस्पेक्टर अमृतपाल सिंह भाटी ने बताया कि पकड़े गए दोनों आरोपितों पर पहले कोई भी मामला दर्ज नहीं है, लेकिन आरोपित सोनू पर कर्ज होने के कारण उसने यह रास्ता अपनाया। इंस्पेक्टर भाटी ने बताया कि आरोपित पंकज डबवाली के बस स्टैंड पर धार्मिक बुक शाप चलाता है, जबकि आरोपित साेनू जूतियां बनाने का काम करता है। दोनों आपस में दोस्त होने के कारण उन्होंने कर्ज उतराने के लिए यह तरीका अपनाया। उन्होंने बताया कि नोट छपाने के लिए यह लोग आनलाइन एक बेवसाइट से पेपर मंगवाते थे। नोट किस प्रकार छपते हैंं, इसकी ट्रेनिंग उन्होंने यूट्यूब पर ली।

बठिंडा में सप्लाई करने के लिए आएं थे आरोपित

एसपी संघा ने बताया कि बीती छह नवंबर को सीआइए इंचार्ज इंस्पेक्टर अमृतपाल सिंह भाटी अपनी टीम के साथ गांव डूमवाली में मौजूद थे। इस दौरान पुलिस को गुप्त सूचना मिली कि डबवाली निवासी आरोपित सोनू व पंकज नकली करंसी बनाने का काम करते हैं, जो कि पंजाब की सीमा पारकर बठिंडा की तरफ आ रहे हैं। सूचना के आधार पर पुलिस टीम ने दोनों आरोपितों के खिलाफ थाना संगत में केस दर्ज कर गांव डूमवाली की रेलवे क्रासिंग के पास से पैदल गिरफ्तार किया गया। इसके बाद पुलिस ने आरोपित पंकज से दो लाख रुपये व सोनू से 1.20 लाख रुपये की नकली करंसी मौके पर जब्त की गई, जबकि उनकी निशानदेही पर आरोपित पंकज के घर से एक कलर स्कैनर कम प्रिंटर व 3.30 लाख रुपये व आरोपित सोनू के घर से 3 लाख रुपये के और नकली करंसी बरामद की गई।

इतनी संख्या में मिले नकली नोट

2 हजार रुपये वाले 170 नोट, जिनकी रकम 3.40 लाख रुपये

500 रुपये वाले 1000 नोट, जिनकी रकम 5 लाख

200 रुपये वाले 250 नोट, जिनकी रकम 50 हजार

100 रुपये वाले 600 नोट, जिनकी रकम 60 हजार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.