Move to Jagran APP

केरल से पहुंचे छात्र बोले, दिलदार हैं पंजाब के लोग

पर्यावरण का संदेश देने के लिए भारत भ्रमण पर निकले केरल के तीन युवक 42 दिन की यात्रा पूरी करके सोमवार को बठिडा पहुंचे।

By JagranEdited By: Published: Tue, 28 Sep 2021 03:48 AM (IST)Updated: Tue, 28 Sep 2021 03:48 AM (IST)
केरल से पहुंचे छात्र बोले, दिलदार हैं पंजाब के लोग
केरल से पहुंचे छात्र बोले, दिलदार हैं पंजाब के लोग

जागरण संवाददाता बठिडा: पर्यावरण का संदेश देने के लिए भारत भ्रमण पर निकले केरल के तीन युवक 42 दिन की यात्रा पूरी करके सोमवार को बठिडा पहुंचे। उन्होंने अपनी साइकिल यात्रा के मकसद के बारे में बताया कि देश में पर्यावरण सबसे बड़ी समस्या बनता जा रहा है। या तो लोग जागरूक नहीं हैं या फिर सब कुछ जानते हुए भी अनजान बन रहे हैं।

prime article banner

उन्होंने बताया कि लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरूक करने के लिए उन्होंने 15 अगस्त को आजादी दिवस के मौके पर अपना सफर केरल के मल्लकपुरम से शुरू किया था। इसके बाद वे कर्नाटक, गोवा, महाराष्ट्र, गुजरात, राजस्थान, हरियाणा आदि राज्यों में होते हुए पंजाब पहुंचे। रिजवान ने पंजाब व पंजाबियों की सराहना करते हुए कहा कि पंजाब के लोग दिलदार लोग हैं। अब तक के सफर में सबसे अच्छा रिस्पांस उनको पंजाब से ही मिला है। पंजाब का जो भी व्यक्ति उनको मिला है, वह बिना कुछ खिलाए-पिलाए उनको नहीं जाने देता। उनको पंजाब में बहुत सारे बाइकर मिले, जिन्होंने उनका स्वागत ही नहीं किया बल्कि रहने के लिए जगह भी दी। इससे पहले वे अन्य राज्यों में पेट्रोल पंपों पर ही रात गुजारते आए हैं।

अर्शद व मुवीन ने बताया कि वे तीनों ही छात्र हैं और केरल की खेतीबाड़ी युनिवर्सिटी में कोर्स कर रहे हैं। पढ़ाई के समय ही उनके मन में ख्याल आया कि पूरे देश में पर्यावरण के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए साइकिल यात्रा की जाए। अब वे पंजाब से होते हुए जम्मू, कश्मीर व फिर लेह पहुंचेंगे। बठिडा पहुंचने पर द बाइक स्टोर पर बठिडा साइक्लिस्ट्स एंड रनर्ज की ओर से उनका भव्य स्वागत किया गया और उनको सम्मानित किया गया। यहां चरनजीत सिंह मठाडू, कृष्ण गर्ग, रोहित अरोड़ा, लखविदर सिंह, जसवंत कौशिक, कर्नल ज्ञान सिंह सिद्धू आदि मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.