Move to Jagran APP

आज से शुरू हो जाएगा हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाने का काम

पंजाब में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाने का काम मंगलवार से शुरू हो जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Tue, 26 May 2020 05:21 PM (IST)Updated: Wed, 27 May 2020 06:09 AM (IST)
आज से शुरू हो जाएगा हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाने का काम
आज से शुरू हो जाएगा हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाने का काम

साहिल गर्ग, बठिडा : पंजाब में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाने का काम मंगलवार से शुरू हो जाएगा। इसके चलते लोग अपने वाहनों पर दो तरीकों से नंबर प्लेट लगवा सकते हैं। एक तो गांव नरुआणा में फीस भरकर आने के बाद मैसेज आने पर नंबर प्लेट लगवाने के लिए फिर से गांव नरुआणा जाना पड़ेगा। दूसरा तरीका यह है कि घर बैठे ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं, जिसके तहत कुछ अतिरिक्त चार्ज भी देने होंगे, जिसके बाद नंबर प्लेट लगाने के लिए घर पर मुलाजिम आएंगे। हालांकि पंजाब सरकार की ओर से अब तक चल रहे वाहनों पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाने का समय 30 जून तक निर्धारित किया गया है, जिसके बाद बिना हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाए वाहन चलाने पर कार्रवाई भी की जाएगी।

loksabha election banner

दूसरी तरफ पंजाब में क‌र्फ्यू लगने से पहले बहुत से लोगों ने हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाने के लिए अप्लाई किया था। इसके लिए बाकायदा फीस भी जमा की गई थी। मगर उनके वाहनों पर नंबर प्लेट नहीं लग सकी। ऐसे में इन लोगों को फिर से फीस भरकर नंबर प्लेट के लिए अप्लाई करना होगा, क्योंकि नियमों के अनुसार पंजाब में फिर से हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाने का काम शुरू करने के दौरान कंपनी के साथ यह समझौता हुआ था कि अगर एक हफ्ते तक कोई नंबर प्लेट नहीं लगवाता तो उसको फिर से अप्लाई करना होगा। मगर पंजाब सरकार ने अभी तक इस मामले में कोई फैसला नहीं किया है कि जिन लोगों ने क‌र्फ्यू से पहले अप्लाई किया था उनको फिर से फीस भरनी पड़ेगी या नहीं। हालांकि वेबसाइट पर अप्लाई करते समय इसकी आप्शन जरूर आती है कि जिन लोगों ने पहले फीस भरी है वह भी अपॉइंटमेंट ले सकते हैं।

भीड़ कम करने के लिए गाइडलाइन अनुसार होगा काम

बठिडा के गांव नरुआणा स्थित ड्राइविग टेस्ट ट्रैक पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाने का काम किया जाता है। जहां पर क‌र्फ्यू से पहले रोजाना 100 के करीब वाहनों पर नंबर प्लेट लगाई जाती थी। मगर अब पिछले दो महीनों से यह काम बंद पड़ा है। वहीं अब नंबर प्लेट लगाने का काम गाइडलाइन के अनुसार ही होगा। जिसके तहत अब घर पर नंबर प्लेट भी लगाई जाएगी। वहीं सेंटर पर नंबर प्लेट लगाने के लिए दूरी बनाई रखने के लिए मार्किंग की जाएगी तो हर व्यक्ति के पास मास्क व सैनिटाइजर होना जरूरी है। यहां पर करें अप्लाई हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाने के लिए घर पर अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए दोपहिया या तीन पहिया वाहनों के लिए 100 रुपये अतिरिक्त देने होंगे तो चोपहिया वाहनों के लिए 150 रुपये देने होंगे। इसके बाद कंपनी के मुलाजिम घर पर आकर नंबर प्लेट लगाकर जाएंगे। इसके लिए मोबाइल एप्लीकेशन ॥स्क्त्रक्क क्कहृछ्वन्क्च के अलावा www.श्चह्वठ्ठद्भड्डढ्डद्धह्यह्मश्च.द्बठ्ठ पर अप्लाई किया जा सकता है। जहां पर नंबर प्लेट की फीस भी भरी जाएगी। घर पर नहीं भरी जा रही फीस हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाने का काम बेशक शुरू हो गया है। मगर वेबसाइट दो महीनों के बाद चलने से इतनी स्लो हो गई है कि अगर कोई फीस भरता है उसकी फस भरी नहीं जा रही है। इस कारण कई लोगों के पैसे भी फंस गए हैं। इसको लेकर अब तो मुलाजिम भी कहने लगे हैं कि लोगों को चाहिए कि वह गांव में आकर ही फीस भरें।

दफ्तर में फीस भरने वालों को करेंगे मैसेज

: मैनेजर गुरप्रीत सिंह

बठिडा में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाने का काम करने वाले मैनेजर गुरप्रीत सिंह ने बताया कि नंबर प्लेट लगाने का काम तो शुरू हो जाएगा। मगर जो लोग घर पर फीस भरते हैं, उसके बारे में वह कुछ नहीं कह सकते। लेकिन दफ्तर में आकर फीस भरने वालों को मैसेज भेजा जाएगा कि आपकी नंबर प्लेट बन गई है। इसके बाद वह दफ्तर में आकर नंबर प्लेट को लगवा सकते हैं। यह है चार्जेस दोपहिया- 167

कार- 490

कमर्शियल वाहन- 523

ट्रैक्टर- 167


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.