Move to Jagran APP

ब¨ठडा स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 प्रतियोगिता में बना पंजाब में नंबर वन

स्व'छ सर्वेक्षण प्रतियोगिता-2018 में ब¨ठडा के नगर निगम की टीम ने जिस लक्ष्य की प्राप्ति को लेकर तहेदिल से काम किया था, आखिरकार उसका उसे श्रेय मिल गया है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 23 Jun 2018 11:24 PM (IST)Updated: Sat, 23 Jun 2018 11:24 PM (IST)
ब¨ठडा स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 प्रतियोगिता में बना पंजाब में नंबर वन
ब¨ठडा स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 प्रतियोगिता में बना पंजाब में नंबर वन

जागरण संवाददाता, ब¨ठडा : स्वच्छ सर्वेक्षण प्रतियोगिता-2018 में ब¨ठडा के नगर निगम की टीम ने जिस लक्ष्य की प्राप्ति को लेकर तहेदिल से काम किया था, आखिरकार उसका उसे श्रेय मिल गया है। केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय की ओर से बीते जनवरी माह में आयोजित की गई स्वच्छ सर्वेक्षण-2018 प्रतियोगिता के शनिवार को घोषित किए गए परिणाम में ब¨ठडा ने पंजाब में सबसे स्वच्छ महानगर होने का खिताब हासिल किया है। ब¨ठडा ने न केवल पिछले साल के मुकाबले अपनी रैं¨कग में सुधार किया है, बल्कि राज्य में प्रथम स्थान पर रहे मोहाली को भी पछाड़ा है। शनिवार की शाम को जैसे ही यह परिणाम घोषित हुआ तो इस प्रतियोगिता के लिए दिन-रात काम करने वाले निगम अधिकारियों के अलावा अन्य लोग भी खुशी से हवा में उड़ने लगे और एक दूसरे बधाईयां देने के लिए फोन की घंटियां बजने लगीं। केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय की ओर से आयोजित की गई इस प्रतियोगिता में इस बार देश के कुल 4041 शहरों को शामिल किया गया था। इस प्रतियोगिता में ब¨ठडा को राष्ट्रीय स्तर पर 104 रैंक, जबकि पंजाब में पहला स्थान हासिल हुआ है। कुल 4000 अंकों की इस प्रतियोगिता में ब¨ठडा को 2565.21 अंक हासिल हुए हैं। जबकि पिछले साल पहले स्थान पर रहे मोहाली को इस बार 2543.91 अंकों के साथ राष्ट्रीय स्तर पर 109वां रैंक हासिल हुआ है। पिछले साल देश के कुल 600 शहरों की प्रतियोगिता हुई थी। जिसमें ब¨ठडा को 132वां रैंक व पंजाब में दूसरा स्थान हासिल हुआ था। पिछले साल ब¨ठडा को पब्लिक फीड बैक में मार पड़ी थी। इस बार इन वजहों से प्राप्त हुआ पहला स्थान

loksabha election banner

इन कैटागिरी में बनाई बढ़त

पब्लिक फीड बैक

सर्वेक्षण टीम की डायरेक्ट आब्जर्वेशन

सर्विस लेवल प्रोग्रेस

रात को सफाई अभियान चलाने

पब्लिक शौचालय में फीड बैक सिस्टम लगाने

गूगल टायलेट लोकेटर लगाने

स्लम एरिया में पब्लिक शौचालय लगाने

प्रत्येक तरह के कचरे के अलग अलग चालान काटने

गीले और सूखे कचरे के डस्टबिन लगाने

लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के लिए अभियान चलाने

सफाई कर्मचारियों की हाजिरी को फील्ड में बायोमेट्रिक मशीनें लगाने

फायर ब्रिगेड चौक में एयर क्वालिटी मोनीटर लगाने इस टीम ने किया दिन रात मिलकर काम

तत्कालीन निगम कमिश्नर संयम अग्रवाल की अगुवाई में नोडल अधिकारी एक्सईएन संदीप गुप्ता, एक्सईएन द¨वदर जौड़ा, चीफ सेनेटरी इंस्पेक्टर सतीश कुमार, सोनिया ग्रोवर, स्वच्छ भारत मिशन के प्रोग्राम कोआर्डिनेटर एडवोकेट गुर¨वदर ¨सह मान, फेसिलिटेटर वंशिता पुरी के अलावा निगम के कई अन्य कर्मियों के अलावा सफाई कर्मचारियों का भी विशेष योगदान रहा है। ब्रैंड अंबेस्डर अवनीत कौर सिद्धू, डॉ. मोहन लाल गर्ग, डॉ. नरेश गर्ग, हिमानी देशवाल, माने, सतीश अरोड़ा का भी योगदान रहा। सफलता का लक्ष्य हासिल होने से गदगद नोडल अधिकारी संदीप गुप्ता ने कहा कि लोगों ने सर्वेक्षण टीम को जो अच्छी फीडबैक दी है, उसके लिए वह जहां उनके आभारी हैं, वहीं अब उनसे उनकी उम्मीदें और भी बढ़ गई हैं। निगम टीम अब जहां राज्य में अपने प्रथम स्थान को बरकरार रखने के लिए काम करेगी, वहीं देश में अपनी रैं¨कग में और सुधार करने के लिए भी जोर लगाएगी।

-----


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.