Move to Jagran APP

शहीद नंद ¨सह चौक का ट्रैफिक होगा डाइवर्ट, दो बजे के बाद मिलेगी राहत

पिछले एक महीने से रेनोवेट किए जा रहे फौजी चौक का उद्घाटन 24 सितंबर को किया जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Sun, 23 Sep 2018 08:03 PM (IST)Updated: Sun, 23 Sep 2018 08:03 PM (IST)
शहीद नंद ¨सह चौक का ट्रैफिक होगा डाइवर्ट, दो बजे के बाद मिलेगी राहत
शहीद नंद ¨सह चौक का ट्रैफिक होगा डाइवर्ट, दो बजे के बाद मिलेगी राहत

साहिल गर्ग, ब¨ठडा : पिछले एक महीने से रेनोवेट किए जा रहे फौजी चौक का उद्घाटन 24 सितंबर को किया जाएगा। इसमें मुख्यमंत्री कैप्टन अम¨रदर ¨सह मुख्य मेहमान के तौर पर शामिल होंगे। समारोह के चलते सुबह से लेकर दोपहर दो बजे तक चौक के पास के टै्रफिक को बंद करके रूट डाइवर्ट कर दिया जाएगा। दो बजे के बाद इस रूट को खोला जाएगा। समागम में हिस्सा लेने के लिए दिल्ली से आर्मी के उच्च अधिकारी भी शामिल हो रहे हैं। मगर समागम से एक दिन पहले रविवार को सेना के उच्च अधिकारियों की अगुवाई में रिहर्सल की गई। इस दौरान एसएसपी डॉ. नानक ¨सह की अगुवाई में सुरक्षा के प्रबंध किए गए। जबकि रिहर्सल के दौरान हर उस मूवमेंट को किया गया, जो 24 तारीख के समागम में होनी है। इसमें सबसे अहम शहर का ट्रैफिक था, जिसको दो घंटे के लिए बंद कर डाइवर्ट किया गया है। बेशक रविवार का दिन होने के कारण ट्रैफिक ज्यादा प्रभावित नहीं हुआ, लेकिन सोमवार को शहर की सभी सड़कें ट्रैफिक से बाधित होंगी। जबकि सबसे ज्यादा परेशानी हैवी वाहनों को हो रही है, जिसके तहत बसों को बस स्टैंड से निकलकर सिविल लाइन एरिया या फिर डबवाली रोड से जाना पड़ रहा है। इसके अलावा छोटे वाहनों के लिए भी परेशानी कम नहीं हैं, अगर उनको शहर में ही स्टेशन से घोड़ा चौक तक जाना है हनुमान चौक से उनको भट्टी रोड से होकर 100 फीट रोड के रास्ते से जाना पड़ेगा।

loksabha election banner

यहां से होगी रोड बंद

समारोह के दौरान सुरक्षा के लिहाज से सबसे अहम रोड अजीत रोड को फौजी चौक से बंद कर दिया जाएगा। इसके अलावा बीबी वाला रोड तो पूरी तरह से बंद होगी। दूसरी तरफ मैहना चौक को जाने के लिए रास्ता बंद होगा और चौथी तरफ से हनुमान चौक तक रास्ता बंद होगा। इसी प्रकार फौजी चौक के आसपास की सभी दुकानों को भी पुलिस प्रशासन की तरफ से सील कर दिया गया है, जिनको समागम खत्म होने के बाद ही खोलने की अनुमति दी जाएगी। इसी के चलते रविवार को जहां जहां से भी रोड़ बंद की गई, वहीं से लोगों को वापिस भेजा गया।

फौजी चौक का नाम

अब शहीद नंद ¨सह चौक

फौजी चौक के नाम से मशहूर चौक को अब शहीद नंद ¨सह चौक कर दिया गया है। इसको लेकर नजदीकी दुकानदारों को भी हिदायत की है कि वह 24 सितंबर से पहले अपनी दुकानों के बोर्डों पर फौजी चौक मिटाकर नया नाम लिखें। इससे पहले जून 2016 में फौजी चौक को पक्के तौर पर शहीद नंद ¨सह चौक के डिस्पले बोर्ड लगाकर असल नाम दिया गया था। जबकि चौक को नई लुक देने के लिए नव निर्माण करने के अलावा फूल पौधे भी लगाए जा रहे हैं। इसी के साथ चौक के सभी तरफ लाइटें व अंदर 1971 की जंग में इस्तेमाल की गई एंटी एयर क्राफ्ट गन को लगाया गया है।

24 को दोपहर 2 बजे तक होगा कार्यक्रम

शहीद नंद ¨सह चौक का 24 तारीख को उद्घाटन किया जाएगा। इस संबंध में दोपहर 2 बजे तक चौक के आसपास के सारे एरिया को हनुमान चौक से बस स्टैंड तक सील कर दिया जाएगा। जबकि चौक के पास ही आर्मी अधिकारियों की गाड़ियों को पार्क किया जाएगा। इस चौक के आसपास ट्रैफिक ज्यादा होने के मकसद से पुलिस ने लोगों को कोई परेशानी न आए, इसके लिए रूट डायवर्ट किए हैं। इसके लिए हर चौक पर पुलिस मुलाजिम भी तैनात रहेंगे, जिनके द्वारा लोगों को जानकारी दी जाएगी।

फौजी चौक के उद्घाटन के लिए आर्मी की तरफ से ही सभी तैयारियों को किया गया है। इसके बारे में सारी जानकारी आर्मी को ही है।

प्रनीत, डीसी, ब¨ठडा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.