बठिंडा, [साहिल गर्ग]। 1 अगस्त से बैंकिंग व्‍यवस्‍था में बड़ा बदलाव किया जा रहा है। स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया की शाखाएं अब रविवार को खुलेंगी। इसके बदले एसबीआइ की शाखाएं शुक्रवार को बद रहेंगी। एसबीआइ की ओर से जारी की गई गाइडलाइन के अनुसार एक अगस्त से बैंक के नियमों में बदलाव किया जा रहा है। बैंक शाखाओं में बैंकिंग के समय में भी बदलाव किया गया है।

यह व्यापारियों व सर्विस करने वाले लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए किया गया। फिलहाल यह व्‍यवस्‍था शहर की दो दो ब्रांचों में किया जा रहा है। एसबीआइ की बठिंडा जिले में कुल 78 ब्रांचें हैं। अगर इनका रिस्पांस ठीक रहा तो भविष्य में जिले की अन्य ब्रांचों में भी ऐसे ही बदलाव किए जाएंगे।

इन ब्रांचों में किए हैं बदलाव

किकर बाजार व एमएसई ब्रांच के समय में बदलाव किया गया है। यहां पर बैंकिंग का समय सुबह 11 से शाम पांच बजे होगा। इससे पहले यहां पर बैंकिंग का समय सुबह 10 से शाम चार बजे तक होता था। जीटी रोड पर पावर हाऊस रोड के चौक के पास स्थित एमएसइ ब्रांच व मिल्क प्लांट व इंटेच ब्रांच रविवार को खुलेंगी और शुक्रवार को यहां के स्टाफ को छुट्टी होगी। यहां पर बैंकिंग का समय सुबह 10 बजे से शाम चार बजे तक ही रहेगा। गौर हो कि इंटेच ब्रांच शहर की 100 फीट रोड पर स्थित है।

इस कारण किए बदलाव

एसबीआइ के एजीएम केके धोलिया के अनुसार फिलहाल चार ब्रांचों में बदलाव किए गए हैं, यह शहर के व्यापारियों व आम लोगों के अलावा सर्विस करने वालों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए किया गया है। उनका कहना है कि शहर के व्यापारियों का ज्यादातर बैंकिंग का काम 10 बजे के बाद दुकानें खुलने पर होता था। मगर तब तक बैंकों में क्लियरिंग का समय निकल जाने के कारण उनका काम अगले दिन होता था। अब समय व दिन में बदलाव से  उनको सुविधा मिल सकेगी।

उन्‍होंने कहा कि इसके अलावा अन्य जगहों पर सर्विस करने वाले जिनका एसबीआइ में अकाउंट हैं, वह अपने अपने दफ्तरों में चले जाने के कारण बैंकिंग सेवाओं का लाभ नहीं ले पाते थे। इसको देखते हुए दो ब्रांचों के खुलने के दिन में बदलाव किया गया है। वहीं इन चारों ब्रांचों को लोगों की सुविधा के अनुसार ही चुना गया है। व्यापारियों के लिए बाजारों में स्थित किकर बाजार व एमएसई ब्रांच और सर्विस करने वालों के लिए रिहायशी एरियों में बनी मिल्क प्लांट व इंटेच की ब्रांच को चुना गया है। इसके साथ शहर के व्यापारियों व आम लोगों को काफी फायदा होगा। इनमें बदलाव 1 अगस्त से होंगे।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!