Move to Jagran APP

बकाया न भरा तो सात हजार लोगों के कटेंगे सीवरेज-पानी कनेक्शन

नगर निगम ने सीवरेज और पानी के बकाया बिलों की उगाही के लिए दूसरा नोटिस जारी कर दिया है। नोटिस में बिल की अदायगी न करने पर कड़ी कार्रवाई करने की चेतावनी दी गई है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 02 Dec 2020 04:18 PM (IST)Updated: Wed, 02 Dec 2020 04:18 PM (IST)
बकाया न भरा तो सात हजार लोगों के कटेंगे सीवरेज-पानी कनेक्शन
बकाया न भरा तो सात हजार लोगों के कटेंगे सीवरेज-पानी कनेक्शन

सुभाष चंद्र, बठिडा

loksabha election banner

नगर निगम ने सीवरेज और पानी के बकाया बिलों की उगाही के लिए दूसरा नोटिस जारी कर दिया है। नोटिस में बिल की अदायगी न करने पर कड़ी कार्रवाई करने की चेतावनी दी गई है। निगम इससे पहले भी बीते अक्टूबर में बकाया बिलों की अदायगी करने के लिए नोटिस जारी कर चुका है। अब जारी किए गए दूसरे नोटिस में कार्रवाई करने की चेतावनी दी गई है। यह नोटिस एक दिसंबर से बांटना शुरू किया गया है जोकि इस महीने के अंत तक सभी बकाया धारकों के हाथों में होगा।

बकाया राशि चुकता करने को दिया सात दिन का समय : नोटिस में बकाया राशि चुकता करने के लिए सात दिन का समय दिया गया है। इसके बाद कार्रवाई शुरू करने की बात कही जा रही है। कार्रवाई से नगर निगम का मतलब सीवरेज व पानी के कनेक्शन काटने से है। यह नोटिस करीब सात हजार उपभोक्ताओं को जारी किया जा रहा है, जिनकी ओर यह राशि बकाया खड़ी है। हालांकि पहला नोटिस करीब नौ हजार उपभोक्ताओं को जारी किया गया था जिसके बाद करीब दो हजार लोगों ने अपना बिल चुकता कर दिया है।

---------------------- उपभोक्ताओं की ओर करीब 12 करोड़ रुपये बकाया

नगर निगम के अनुसार महानगर के लोगों की तरफ बीते मार्च तक 12.80 करोड़ रुपये बकाया खड़े थे। इस वर्ष जुलाई में बीते जनवरी से लेकर जून तक के छह महीने के बिल जारी किए गए जोकि करीब तीन करोड़ रुपये के थे। छह माह के बिल जारी होने और उसके बाद बकाया बिलों का पहला नोटिस जारी किए जाने के बाद से 30 नवंबर तक नगर निगम के खाते में कुल 3.88 करोड़ रुपये की राशि आई है। पहला नोटिस जारी होने के बाद निगम को करीब 50 लाख रुपये की उगाही हुई है। इस तरह अभी भी नगर निगम के उपभोक्ताओं की तरफ करीब 12 करोड़ रुपये बकाया हैं।

बता दें कि महानगर में सीवरेज और पानी के करीब 40 हजार कनेक्शन हैं। जिनमें से 25 हजार उपभोक्ताओं को बिल जारी किए जाते हैं। बाकी कनेक्शन 100 गज के मकान में आ जाते हैं जिन्हें राज्य सरकार की ओर से सीवरेज और पानी के बिलों से छूट दी हुई है।

-------------------

बिलों की अदायगी न होने पर कनेक्शन काटने की कार्रवाई

नगर निगम के सुपरिंटेंडेंट मक्खन लाल ने कहा कि पहले नोटिस में उपभोक्ताओं से अपील की गई थी लेकिन अब कार्रवाई की चेतावनी दी गई है। इस महीने तक यह नोटिस सभी बकायेदारों तक पहुंचा दिया जाएगा। नोटिस के बाद भी अगर लोग बकाया नहीं चुकाते हैं तो उनके घरों व संस्थानों के सीवरेज और पानी के कनेक्शन काटने शुरू करने का कदम उठाया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.