जेएनएन, बठिंडा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि उनकी सरकार किसानों और गरीबों के कल्याण कि लिए प्रतिबद्ध है। हम पाकिस्तान जाने वाला बूंद-बूद पानी रोककर पंजाब के किसानाें को देंगे। इस पानी किसानों के खेत लबालब हो जाएंगे। स्कूल, अस्पताल सरकार की प्राथमिकता है। सरकार गरीबों-किसानों के साथ है। हम उनके जीवन में बदलाव लाने की कोशिश कर रहे हैं। इसके लिए हर मुमकिन कदम उठाएंगे। उन्हाेंने बठिंडा में एम्स का शिलान्यास किया।

प्रधानमंत्री ने पंजाब के बठिंडा में एम्स का शिलान्यास किया

इस मौके पर आयोजित रैली में मोदी ने कहा कि देश के विकास में रोड बने, एयरपोर्ट बने, रेल चले इसका जितना महत्व है उससे भी ज्यादा सामान्य नागरिकों के लिए सोशल इंफ्रास्ट्रक्चर स्कूल, अस्पताल जरूरी है। इस ढांचे के मजबूत होने से समाज ताकतवर बनता है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार इसी दिशा में काम कर रही है। इसी के तहत बठिंडा में लगभग एक हजार करोड़ रुपये की लागत से एम्स का निर्माण होने जा रहा है।

कहा- काला धन खत्म करने के लिए की नोटबंदी, लोग सहयोग दें

उन्होंने कहा कि काले कारोबार को खत्म करने के लिए 500 व 1000 के नोट बंद किए। इसके कारण लोगों को कुछ समय परेशानी हुई, लेकिन सबने इसे भ्रष्टाचार खत्म करने के लिए जरूरी बताया। उन्होंने इस काम में मदद देने के लिए जनता का शुक्रगुजार किया। उन्होंने कहा कि यह कठिनाइयों भरा रास्ता था, लेकिन भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने के लिए जनता ने उनका साथ दे रही है। मोबाइल फोन को खुद का बैैंक बनाएं। लेनदेन मोबाइल फोन के जरिये करें।

मोदी ने कहा कि जाली नोट ने युवाओं को बर्बाद किया है। इसका खात्मा करना जरूरी है। उन्होंने काला धन खत्म करने के लिए लोगों से मदद मांगी। उन्होंने कहा कि देश में कभी सबसे युवा मुख्यमंत्री बादल थे और अब वरिष्ठ मुख्यमंत्रियों में भी प्रकाश सिंह बादल की चर्चा होती है। उन्होंने कहा कि पंजाब के उज्ज्वल भविष्य के लिए केंद्र सरकार पंजाब के साथ है।

कैश के नाम पर खेल नहीं करने देंगे, मध्यम वर्ग व गरीबों का शोषण बंद करांएगे

प्रधानमंत्री ने कहा, मुझे किसानों, मध्यम वर्ग व गरीबों का शोषण बंद करवाना है। कैश के नाम पर खेल नहीं चलते देंगे। नए नोट आ रहे हैं। लोगों ने नोटबंदी में जो कठिनाई झेली है, उसका धन्यवाद करने के लिए मेरे पास शब्द नहीं हैं। लेकिन इस परिवर्तन से उन्हें और देश को आने वाले दिनों में बेशुमार फायदा होगा।

बठिंडा में रैली को संबोधित करते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।

उन्होंने कहा कि इस एम्स में डॉक्टरी, पैरामेडिकल व नर्सिग की शिक्षा भी दी जाएगी। इससे पंजाब के युवाओं के लिए रोजगार की संभावनाएं बढ़ेंगी। उन्होंने कहा कि जिस काम का शिलान्यास मोदी सरकार करती है उसका उद्घाटन भी यही सरकार करती है। पिछली सरकारें नींवपत्थर रखती थी अब की सरकार काम पूरा करती है।

पाकिस्तान की जनता से करना चाहता हूं बात

मोदी ने कहा कि सीमा पार से होने वाले जुल्म सीमावर्ती गांवों के लोग सहते रहते थे। हमारे सेना का जवानों ने सर्जिकल स्ट्राइक की तो सीमा पार हड़कंप मच गया। उन्होंने कहा कि वह पाकिस्तान की आवाम से बात करना चाहते हैैं। यह भारत है जब पेशावर में बच्चों को मारा जाता है तो सवा सौ करोड़ भारतीयों की आंखों में आंसू होते हैैं। इसके साथ ही उन्होंने पाकिस्तानी जनता को संदेश दिया कि अगर लडऩा है तो भ्रष्टाचार, कालेधन व गरीबी के खिलाफ लड़ो, भारत के खिलाफ लड़कर आप गुनाहगार बनते चले जा रहे हो।

गरीबी से मुक्ति चाहती है पाक की जनता, लेकिन वहां की सरकार उल्लू सीधा करने में जुटी है

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान की जनता भी गरीबी से मुक्ति चाहती है। लेकिन, पाकिस्तान सरकार अपना राजनीतिक उल्लू सीधा करने के लिए तनाव पैदा करती है। उन्होंने कहा कि सतलुज, व्यास, रावी में से जो हिंदुस्तान के हक का पानी भारत के हिस्से में नहीं आ रहा यह पाकिस्तान के रास्ते समुद्र में बह रहा है। अब बूंद-बूंद पानी रोककर यह पानी देश के किसानों को दिया जाएगा। अब हिंदुस्तान के खेत पानी से लबालब होंगे। उन्होंने कहा कि इसके लिए मिल बैठकर रास्ता निकाला जाएगा।

पाकिस्तान पानी जाता रहा और पहले की सरकारें सोती रहीं

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के लिए पानी चला जाता है और अब तक की केंद्र सरकारें सोती रही। पंजाब के किसानों को यदि पानी मिल जाए तो वे मिट्टी में से सोना निकाल सकते हैैं। इस मौके पर मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल, उपमुख्यमंत्री सुखबीर बादल, केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष विजय सांपला मौजूद हैैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि उन्होंने बठिंडा आने का वादा पूरा किया। पंजाब के विकास के लिए उनकी सरकार हरसंभव कोश्ािश करेगी और मदद देती रहेगी। मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने कहा कि आज एेतिहासिक दिन है जब राज्य में इलाज के लिए सबसे बड़े प्रोजेक्ट एम्स का नींवपत्थर रखा गया है। उन्होंने पीएम से कहा कि वह इसका उद्घाटन करने के लिए भी इसकी तारीख दे दें, ताकि यहां से इलाज भी जल्द शुरू हो जाए। पीएम ने किसानों को पराली न जलाने को भी कहा।

बठिंडा में रैली को संबोधित करते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।

बादल ने कहा कि पंजाब के विकास में कांग्रेस का कोई योगदान नहीं है। कांग्रेस में पंजाब को जख्म दिए, जबकि मोदी सरकार ने बिना कुछ मांगे ही बहुत कुछ दिया। बादल ने नोटबंदी पर मोदी सरकार की तारीफ की। उन्होंने कहा कि इससे ब्लैकमनी रखने वालों की कमर टूटी है। उन्होंने केंद्र सरकार से अपील की पंजाब से पराली खरीदकर इसका इस्तेमाल एथनॉल बनाने में किया जाए। इससे पंजाब के किसानों को लाभ होगा।

इस मौके पर केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा ने कहा कि पीएम मोदी को विश्व की शख्सियत बताते हुए कहा कि एम्स के रूप में उन्होंने पंजाब को बहुत बड़ा तोहफा दिया है। इससे न सिर्फ पंजाब बल्कि राजस्थान, हिमाचल, हरियाणा के लोग भी लाभान्वित होंगे। नड्डा ने केंद्र सरकार की उपलब्धियां गिनाईं।

देखें तस्वीरें : पीएम नरेंद्र मोदी ने बठिंडा में भरी हुंकार

उन्होंने कहा कि पंजाब के अमृतसर और पटियाला मेडिकल कालेज को अपग्रेड किए जाने की बात चल रही है। उन्होंने पंजाब सरकार से कहा कि वह पंजाब के लिए कोई डिस्ट्रिक हास्पिटल बताएं जिसे मेडिकल कालेज के रूप में विकसित किया जा सके। नड्डा ने कहा कि स्वस्थ बच्चे ही देश के रक्षक बनते हैैं। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार बच्चे रोगमुक्त रहें इस दिशा में काम कर रही है।

पढ़ें : कैप्टन अमरिंदर के खिलाफ डॉ. बलवीर होंगे 'आप' के उम्मीदवार : केजरीवाल

सुखबीर बादल ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि लोगों को इलाज के लिए पीजीआइ व जालंधर जाना पड़ता था, लेकिन सरकार बनने के बाद पीएम ने पंजाब को एम्स के रूप में बड़ा तोहफा दिया। वह और हरसिमरत पीएम के पास गए तो उन्होंने उनकी इस मांग को तत्काल मान लिया। इसमें मेडिकल कालेज भी होगा।

सुखबीर ने कहा कि यह हमारी खुशकिस्मती है कि दिल्ली में भी हमारी सरकार है और पंजाब में भी हमारी। ढाई साल पहले हम दिल्ली जाते थे तो कुछ नहीं मिलता था। अब गफ्फे मिलते हैैं। राज्य में सड़कों का जाल बिछ गया है। राज्य का चहुंमुखी विकास हो रहा है। पंजाब के हर शहर को फोर व सिक्स लेन सड़कों से जोड़ा जा रहा है। पंजाब में तीन स्मार्ट सिटी दी। इन शहरों का पांच साल में पूरी तरह से नक्शा बदल जाएगा। सुखबीर ने कहा कि आदमपुर एयरपोर्ट का नींवपत्थर रखने भी पीएम जल्द आएंगे।

उन्होंने कहा कि पंजाब के लोग दो पार्टियों से नफरत करते हैैं। इनमें एक हैै कांग्रेस। इस पार्टी ने राज्य में दंगा फैलाया और दूसरी पार्टी है टोपी वाली पार्टी। उन्होंने दावा किया कि पंजाब की जनता इस पार्टी को एक भी सीट नहीं देगी। सुखबीर ने कहा कि अगले पांच सालों में पंजाब के हर गांव में सीवरेज डाला जाएगा। गांवों में गलियां, तालाब पक्के किए जाएंगे।

पढ़ें : 'आप' प्रत्याशी का आरोप-संजय सिंह व दुर्गेश ने मांगे एक करोड़

बता दें, प्रधानमंत्री ने यहां एम्स के उद्घाटन के बहाने पंजाब विधानसभा चुनाव प्रचार का शंखनाद किया। मालवा में कुल 65 सीटें हैैं। मालवा क्षेत्र में बीजेपी को सात सीटें दी गई हैैं। बीजेपी को पूरे मालवा में सीमावर्ती क्षेत्र में ही सीटें दी गई हैं। बीजेपी को फिरोजपुर जिले में से एक फिरोजपुर सीट, फाजिल्का जिले में से दो सीटें फाजिल्का व अबोहर, लुधियाना जिले से तीन सीटें और एक सीट पटियाला जिले से राजपुरा की दी गई हैं।

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!