Move to Jagran APP

रोजगार भवन में अब युवा नौकरी से पहले कर सकेंगे कंपीटिशन की तैयारी

रोजगार की तलाश में भटकने वाले युवाओं के लिए अब बठिडा के माडल करियर सेंटर में उनकी तैयारी करवाई जाएगी।

By JagranEdited By: Published: Thu, 19 Nov 2020 05:48 PM (IST)Updated: Fri, 20 Nov 2020 05:59 AM (IST)
रोजगार भवन में अब युवा नौकरी से पहले कर सकेंगे कंपीटिशन की तैयारी
रोजगार भवन में अब युवा नौकरी से पहले कर सकेंगे कंपीटिशन की तैयारी

जासं, बठिडा : रोजगार की तलाश में भटकने वाले युवाओं के लिए अब बठिडा के माडल करियर सेंटर में उनकी तैयारी करवाई जाएगी। बेशक जहां पर युवाओं को रोजगार तो दिलाया ही जाता है। मगर अब उनकी इसके साथ साथ कंपीटिशन की भी तैयारी करवाने का इंतजाम किया जा रहा है। यहां पर सबसे पहले तो एक लाइब्रेरी का निर्माण किया जा रहा है, जिसमें एक साथ 50 विद्यार्थी बैठ कर पढ़ाई कर सकेंगे। जबकि इस लाइब्रेरी की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यहां पर सिर्फ कंपीटिशन व बच्चों की रोजगार से संबंधित किताबें ही होंगी।

loksabha election banner

इसके अलावा लाइब्रेरी के साथ ही कम्युनिकेशन स्किल डवलपमेंट सेंटर भी बनाया जा रहा है, ताकि युवाओं को किसी भी कंपनी में इंटरव्यू देने से पहले पूरी तरह से तैयार किया जा सके। इस लाइब्रेरी का सबसे ज्यादा फायदा आर्थिक तौर पर कमजोर बच्चों को मिल सकेगा, जो कहीं बाहर से अपनी किताबें नहीं खरीद सकते उनके लिए यहां पर हर प्रकार की सुविधा मुहैया करवाई जाएगी। जबकि लाइब्रेरी सुबह 10:00 बजे खुलेगी। यहां पर विद्यार्थी अपनी पढ़ाई कर सकेंगे। लाइब्रेरी में कौन-कौन सी व किस किस सब्जेक्ट की कितने किताबे मंगवानी हैं, इस पर चर्चा भी चल रही है। फिलहाल लाइब्रेरी का निर्माण करने पर ही जोर दिया जा रहा है।

दूसरी तरफ कम्युनिकेशन स्किल सेंटर में भी युवाओं के लिए ट्रेनर को तैनात किया जाएगा। इस संबंध में डिप्टी सीईओ तीर्थपाल सिंह का कहना है कि लाइब्रेरी का निर्माण होने के बाद बच्चे यहां पर किसी भी समय आ कर पढ़ाई कर सकेंगे। जबकि लाइब्रेरी की संभाल के लिए एक लाइब्रेरियन को भी तैनात किया जाएगा। जबकि उनका मकसद युवाओं को रोजगार दिलाना है। उनका कहना है कि कई बच्चे प्राइवेट कंपनियों में नौकरी करने के साथ साथ कंपीटिशन की तैयारी भी करते हैं। मगर कई बच्चे ऐसे भी होते हैं, जिनके लिए बाहर से किताबों को खरीदना आसान नहीं होता। लेकिन अब लाइब्रेरी का निर्माण होने के बाद उनकी यह समस्या दूर हो जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.