Move to Jagran APP

ब¨ठडा को मिलेगा नया बस स्टैंड और फूड स्ट्रीट

पेट्रोल डीजल पर वैट कम होने से हर रोज होगी 9 लाख रुपए की बचत तो 1

By JagranEdited By: Published: Mon, 18 Feb 2019 07:58 PM (IST)Updated: Mon, 18 Feb 2019 07:58 PM (IST)
ब¨ठडा को मिलेगा नया बस स्टैंड और फूड स्ट्रीट
ब¨ठडा को मिलेगा नया बस स्टैंड और फूड स्ट्रीट

साहिल गर्ग, ब¨ठडा : पंजाब सरकार की ओर से लोकसभा चुनावों से पहले बजट पेश किया गया। जिसमें ब¨ठडा शहर के लोगों की ट्रैफिक की सबसे बड़ी समस्या को हल करते हुए बस स्टैंड बनाने का प्रस्ताव पास किया गया। जिसको पीआईडीबी की तरफ से बनाया जाएगा। इसके अलावा शहर के लोगों को अमृतसर की तर्ज पर फूड स्ट्रीट देने की योजना भी पास किया है, जिसके साथ सरकार को ब¨ठडा में टूरिज्म के बढ़ने की उम्मीद है। फिलहाल फूड स्ट्रीट को माल रोड़ पर बनाने की योजना है। वहीं बस स्टैंड बनाने को लेकर अकाली दल के पूर्व विधायक सरूप चंद ¨सगला का कहना है कि सरकार ने यह बस चुनावों से पहले ड्रामा खेला है। जबकि इसका नींव पत्थर तो अकाली दल की तरफ से पहले ही रख दिया गया है और अब इसको बजट में तो पास कर दिया। लेकिन यह नहीं बताया कि इसके लिए फंड कहां से आएगा। इसके अलावा फूड स्ट्रीट बनाना भी सरकार की कोई चाल ही है।

loksabha election banner

एजुकेशन पर किया खास फोकस

पंजाब सरकार ने बजट में जिले में शिक्षा को काफी महत्व दिया है। बेशक इसमें स्कूल कॉलेजों की हालत को सुधारने के लिए बजट पास किया है। वहीं भुच्चो मंडी में राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान के तहत एक कॉलेज खोला जाएगा तो रामपरा में आईटीआई कॉलेज खोला जाएगा। इसके अलावा युवाओं व विद्यार्थियों में टेक्निकल व कम्यूनिकेशन स्किल्स डेवल्प करने के लिए लेबोरेट्री खोली जाएगी, जबकि ऐसी पंजाब में चार ही लेबोरेट्ररी खोली जा रही हैं, जिसमें पटियाला, लुधियाना व जालंधर को भी शामिल किया गया है। इसके पीछे सरकार का मकसद युवाओं को एजुकेशन की तरफ प्रेरित कर उनको रोजगार के काबिल बनाना है।

इतने लोगों को मिलेगा फायदा

- पंजाब सरकार के बजट के अनुसार बेजमीन किसानों का भी कर्ज माफ किया जाएगा तो इसके साथ जिले के 18 हजार किसानों को फायदा होगा, जिनके पास जमीन नहीं है। वहीं भारतीय किसान यूनियन के प्रधान ¨शगारा ¨सह मान का कहना है कि पंजाब सरकार ने चुनावों से पहले एक स्टंट खेला है, जिसका किसानों को कोई फायदा नहीं होगा। क्योंकि सरकार ने चुनावों से पहले किए किसी भी वादे को पूरा नहीं किया।

- बजट में पेट्रोल पर 5 व डीजल पर 1 रुपए प्रति लीटर वैट कम किया गया है। जिसके हिसाब से जिले में हर रोज 1 लाख लीटर पेट्रोल की सेल होने पर 5 लाख रुपए व डीजल की 4 लाख लीटर सेल होने पर 4 लाख रुपए की बजत होगी। इसके साथ जिले के लोगों पर हर रोज 9 लाख रुपए का बोझ कम होगा।

- बजट में आशीर्वाद योजना के लिए भी बजट पास किया है। इसके साथ 2014 से पें¨डग पड़े आशीर्वाद योजना के केसों में लोगों को लड़की की शादी पर मिलने पर आर्थिक मदद का फायदा होगा। जबकि जिले से हर साल एवरेज 10 से 12 लोग इस योजना के लिए अप्लाई करते थे। व्यापारियों ने जताया रोष

पंजाब सरकार की तरफ से पेश किए गए बजट में व्यापारियों को कोई राहत नहीं दी गई, जिसके चलते उनमें रोष पाया जा रहा है। इस बजट से व्यापारियों व इंडस्ट्रियलिस्ट को उम्मीद थी कि इस बार उनको बिजली दरों में छूट मिलेगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। वहीं ब¨ठडा में पहुंची केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने भी बजट को कुछ खास नहीं बताया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.