Move to Jagran APP

जनरल हाउस की बैठक में होंगे 500 करोड़ से अधिक के प्रस्ताव

नगर निगम का जनरल हाउस अब जिला परिषद एवं ब्लॉक समिति चुनाव के चलते 19 सितंबर के बाद अगले सप्ताह के अंत तक ही हो पाएगी। लेकिन यह हाउस नगर निगम के इतिहास का सबसे अधिक विकास कार्यों के प्रस्तावों वाली जनरल हाउस होगा।

By JagranEdited By: Published: Sat, 15 Sep 2018 08:43 PM (IST)Updated: Sat, 15 Sep 2018 08:43 PM (IST)
जनरल हाउस की बैठक में होंगे 500 करोड़ से अधिक के प्रस्ताव
जनरल हाउस की बैठक में होंगे 500 करोड़ से अधिक के प्रस्ताव

सुभाष चंद्र, ब¨ठडा : नगर निगम का जनरल हाउस अब जिला परिषद एवं ब्लॉक समिति चुनाव के चलते 19 सितंबर के बाद अगले सप्ताह के अंत तक ही हो पाएगी। लेकिन यह हाउस नगर निगम के इतिहास का सबसे अधिक विकास कार्यों के प्रस्तावों वाली जनरल हाउस होगा। इसमें जहां केंद्र सरकार की अमृत योजना के तहत 500 करोड़ रुपये से भी अधिक के सीवरेज, सड़कों व वाटर सप्लाई की नकारा हो चुकी पाइप लाइनों की नवीनीकरण के प्रस्ताव होंगे, वहीं करोड़ों रुपये के अन्य प्रस्ताव भी शामिल किए जा रहे हैं। जिला परिषद एवं ब्लॉक समिति चुनाव में निगम अधिकारियों व बड़ी गिनती में अन्य कर्मचारियों की ड्यूटी लग जाने के चलते मेयर हाउस को अभी तक भी उनकी ओर से विभिन्न विकास कार्यों संबंधी एस्टीमेट की फाइलें न पहुंच पाने के कारण एजेंडा मुकम्मल नहीं हो पा रहा है। जबकि मेयर हाउस का पूरा स्टाफ पिछले करीब पंद्रह दिनों से जनरल हाउस की बैठक के प्रस्तावों का एजेंडा तैयार करने देर शाम तक जुटा रहता है।

loksabha election banner

लावारिस पशुओं को पकड़ने

पर भी होगी चर्चा

जनरल हाउस में बेशक शहर में अत्याधिक हो चुकी लावारिस पशुओं की संख्या को लेकर प्रस्ताव शामिल नहीं किया जा रहा है। लेकिन इस मुद्दे पर जोरशोर के साथ चर्चा होगी। शहर में इस समय पांच हजार से भी अधिक पशुओं की संख्या निगम की ओर से मानी जा रही है। निगम के सेनेटरी स्टाफ की ओर से फिलहाल करीब दो हजार पशुओं को पकड़ने के लिए काम किया जा रहा है। दो काउ कैचर से अभी पशु पकड़े जा रहे हैं। जबकि एक बड़ा काउ कैचर खरीदने के लिए बैठक में प्रस्ताव लाया जा रहा है। लेकिन निगम के लिए सबसे बड़ी सिरदर्दी यह बनी हुई है, कि पशु पकड़े तो जा रहे हैं, लेकिन बाहर से आ रहे पशुओं को रोका नहीं जा पा रहा है।

विधानसभा जैसा निगम का जनरल हाउस : मेयर

मेयर बलवंत राय नाथ हालांकि ज्यादा जानकारी देने से अभी गुरेज कर रहे हैं, लेकिन उनका कहना है कि इस बार का जनरल हाउस विधानसभा के हाउस की तरह होगा। जिसमें शहर की कायाकल्प करने वाले बड़ी संख्या में प्रस्ताव होंगे। बैठक में जहां शहर की नकारा हो चुकी सीवरेज एवं वाटर सप्लाई की पाइप लाइनों के नवीनीकरण के प्रस्ताव शामिल होंगे, वहीं शहर के मौजूदा परंपरागत लाइट सिस्टम को एलईडी में तब्दील करने का सात करोड़ रुपये का प्रस्ताव भी शामिल किया जा रहा है। इसके अलावा शहर की विभिन्न पार्कों के सुंदरीकरण उनके विस्तार के प्रस्ताव भी इसमें शामिल किए जा रहे हैं। यह जनरल हाउस जिला परिषद एवं ब्लॉक समिति के 19 सितंबर को चुनाव संपन्न होने सोमवार की शाम तक एजेंडा जारी कर दिए जाने प्रयास तेजी के साथ किए जा रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.