सुभाष चंद्र, बठिडा

अमरुत योजना के तहत पावर हाउस रोड स्थित के प्वाइंट डिस्पोजल से लेकर स्लज कैरियर तक बनाई गई राइजिग मेन इस सप्ताह चालू हो जाएगी। एक दो दिन में इसका सीवरेज बोर्ड की ओर से ट्रायल किया जाएगा। इस उपरांत संभवत इस शनिवार को या फिर रविवार को राज्य के वित्तमंत्री व क्षेत्र के विधायक मनप्रीत सिंह बादल की ओर से इसका उद्घाटन कर दिया जाएगा। हालांकि बरसात के दिनों में यह कितनी लाभदायक सिद्ध होगी, इसका तो बरसातों में ही पता चलेगा। लेकिन इससे जलभराव से बड़ी मुक्ति मिलने की उम्मीद जताई जा रही है।

सीवरेज बोर्ड की ओर से अमरुत योजना के तहत इस राइजिग मेन का निर्माण कार्य शुरू करने का उद्घघाटन दिसंबर 2019 में वित्तमंत्री मनप्रीत सिंह बादल ने किया था, लेकिन इसका सही मायनों में काम मार्च 2020 में शुरू हुआ था। लेकिन कुछ दिनों के बाद ही कोरोना महामारी का दौर शुरू हो जाने से पहले लाकडाउन और फिर क‌र्फ्यू लग गया। इस बीच काम बीच में ही रुककर रह गया। क‌र्फ्यू खुलने के बाद फिर से पाइप लाइन डालने का काम शुरू किया गया। कुछ समय पहले ही स्लज कैरियर तक पाइप लाइन डालने का यह कार्य संपन्न हुआ है। हालांकि अभी स्लज कैरियर से वक्फ बोर्ड की जगह में बनाए गए पानी की निकासी के लिए पौंड तक पाइप डाली जानी है। इसके बावजूद एक बार पानी निकासी का काम चलता हो गया है। इस राइजिग मेन पर करीब साढ़े सात करोड़ रुपये की राशि खर्च हुई है। यह लाइन पावर हाउस रोड के डिस्पोजल से लेकर स्लज कैरियर तक तीन किलोमीटर में बिछाई गई है। इसका निर्माण ही बरसाती पानी की निकासी के लिए किया गया है। सीवरेज बोर्ड आजकल में इसका ट्रायल करने जा रहा है। क्योंकि सभी काम मुकम्मल हो चुके हैं।

पावर हाउस रोड पर जलभराव से मिलेगी मुक्ति

इस राइजिग मेन के चालू होने से खासकर पावर हाउस रोड, जहां पर कि सिरकी बाजार के बाद सर्वाधिक बारिश का पानी भरता है और आठ से 10 घंटे तक पानी के निकलने में लग जाते थे को फायदा मिलेगा। इसके अलावा हनुमान चौक, अजीत रोड, बस स्टैंड के पिछले इलाके के अलावा आसपास के अन्य क्षेत्रों के पानी की भी निकासी होगी।

Edited By: Jagran