Move to Jagran APP

हर नागरिक को वैक्सीन का सुरक्षा कवच पहनाना जरूरी

सेहत विभाग की ओर से कोरोना वैक्सीन के प्रति लोगों को जागरूक किया जा रहा है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 05 Apr 2021 01:05 AM (IST)Updated: Mon, 05 Apr 2021 01:05 AM (IST)
हर नागरिक को वैक्सीन का सुरक्षा कवच पहनाना जरूरी
हर नागरिक को वैक्सीन का सुरक्षा कवच पहनाना जरूरी

जागरण संवाददाता, बठिडा : सेहत विभाग की ओर से कोरोना वैक्सीन के प्रति लोगों को जागरूक किया जा रहा है। बठिडा जिले में सरकारी व प्राइवेट अस्पताल समेत 103 टीकाकरण सेंटर चलाए जा रहे हैं। अस्पतालों में टीका लगवाने आए इन लोगों के चेहरों पर खुशी और उत्साह साफ देखा जा सकता है। सरकार निश्शुल्क टीका लगाकर इन्हें कोरोना से बचा रही है। 16 जनवरी को शुरू हुए टीकाकरण अभियान के तकरीबन ढाई माह में बठिडा में अब तक 30 हजार लोगों को टीका लग चुका है। खास बात यह है कि देहात की तुलना में शहरी आबादी टीकाकरण के प्रति ज्यादा उत्साह है। देहाती क्षेत्रों में भी टीकाकारण केंद्र स्थापित कर दिए गए हैं। वहीं शहर की एनजीओ भी सहयोग दे रही है और लोगों को वैक्सीनेशन के लिए जागरूक कर रही है।

loksabha election banner

-----

फोटो 9

टीका लगवाने के बाद कोई परेशानी नहीं हुई

सहारा जनसेवा के प्रधान विजय गोयल ने बताया कि वह फ्रंटलाइन वर्कर के तौर पर कोरोना वैक्सीन की पहली डोज ले चुके है और दूसरी डोज अगले सप्ताह तक लगेगी। वैक्सीन पूरी तरह ठीक है। टीका लगवाने के बाद उन्हें कोई परेशानी या शिकायत नहीं हुई। उन्होंने लोगों से अपील कि वह भी टीका लगवाने के लिए आगे आएं।

-------

फोटो 10

वैक्सीन का किसी प्रकार का साइड इफेक्ट नहीं

आसरा वेलफेयर सोसायटी के संस्थापक व रक्तदानी रमेश मेहता ने बताया कि वह कोरोना वैक्सीन का दोनों डोज लगवा चुके है। उन्हें किसी प्रकार का साइड इफेक्ट नहीं हुआ, जबकि वह शुगर के मरीज है। यह टीका बेहद प्रभावी एवं सुरक्षित है। कोरोना महामारी को रोकने के लिए टीका लगवाएं और सुरक्षित रहें। वहीं लोग कोरोना नियमों का पालन करें।

------

फोटो 11

शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है: सोनू

नौजवान वेलफेयर सोसायटी के प्रधान सोनू माहेश्वरी ने बताया कि कोरोना वैक्सीनेशन की एक डोज लगवा ली हैं, जबकि दूसरी अभी लगनी है। यह टीका इंसान को कोरोना संक्रमण से बचाता है, वहीं शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता भी विकसित करता है। 45 से हर आयु वर्ग के लोगों को यह टीका लगाया जा रहा है। स्वास्थ्य केंद्र में जाकर आप भी टीका लगवाएं।

--------

टीका पूरी तरह सुरक्षित

फोटो 12

समाजसेवी दीपक सिगला ने बताया कि वह कोरोना वैक्सीन की पहली डोज ले चुके है। यह टीका पूरी तरह सुरक्षित है। टीका लगवाने के बाद न तो उन्हें कोई बुखार हुआ और नहीं उन्हें कोई दर्द हुआ। वैक्सीन की दूसरी डोज लगवाने तक मास्क पहनाना और हाथ सैनिटाइज करना जरूरी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.