Move to Jagran APP

मंडियों में घेराव होने पर इंस्पेक्टरों ने किया धान की खरीद करने का बायकाट

जिले की मंडियों में इन दिनों धान की फसल की काफी ज्यादा आमद हो रही है। मगर अब धान की खरीद का काम प्रभावित हो सकता है। फूड सप्लाई विभाग के इंस्पेक्टरों ने धान की खरीद करने के काम का बायकाट कर दिया है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 24 Oct 2021 10:21 PM (IST)Updated: Sun, 24 Oct 2021 10:21 PM (IST)
मंडियों में घेराव होने पर इंस्पेक्टरों ने किया धान की खरीद करने का बायकाट
मंडियों में घेराव होने पर इंस्पेक्टरों ने किया धान की खरीद करने का बायकाट

जागरण संवाददाता, बठिडा : जिले की मंडियों में इन दिनों धान की फसल की काफी ज्यादा आमद हो रही है। मगर अब धान की खरीद का काम प्रभावित हो सकता है। फूड सप्लाई विभाग के इंस्पेक्टरों ने धान की खरीद करने के काम का बायकाट कर दिया है। उनका आरोप है कि मंडियों में किसानों द्वारा इंस्पेक्टरों पर अधिक नमी वाला धान खरीद करने का दबाव बनाया जा रहा है। इसको लेकर उनका कई बार घेराव भी हो चुका है।

loksabha election banner

इस संबंध में रविवार को जिले के सभी इंस्पेक्टर मिनी सचिवालय में इकट्ठा हुए, जिस दौरान मीटिग करने के बाद खरीद के काम का बायकाट करने का फैसला किया गया। जिसको उनकी मांगों के पूरा होने तक जारी रखा जाएगा। अगर जिले की बात की जाए तो अभी तक मंडियों में 2,18,797 एमटी धान की आमद हो चुकी है। इसमें से 1,84,784 एमटी की खरीद की जा चुकी है तो 99,770 एमटी की लिफ्टिंग हो चुकी है। दूसरी तरफ मंडियों में धान की आ रही फसल भी बारिश में भीग रही है। इस कारण भी फसल में नमी की मात्रा बढ़ रही है। इसके अलावा इंस्पेक्टरों का कहना है कि मंडियों में प्रबंध भी अधूरे हैं। इस कारण फसल बारिश में भीग जाती है तो नमी भी बढ़ जाती है। ऐसे में उन पर तय मानकों के अनुसार 17 फीसद से ज्यादा नमी वाली फसल खरीदने के लिए दबाव बनाया जा रहा है।

यहां किया जा चुका है इंस्पेक्टरों का घेराव

जिले में बीते दिनों गांव जय सिंह वाला, कलालवाला, लेलेवाला व घुम्मन कलां की मंडियों में किसानों द्वारा इंस्पेक्टरों का घेराव किया जा चुका है। इसको लेकर इंस्पेक्टरों की मांग है कि सरकारी काम में विघ्न डालने वालों पर कानूनी कार्रवाई की जाए। वहीं मंडियों में 17 फीसद से अधिक नमी वाली फसल व डैमेज ढेरियों को तुरंत हटवाया जाए, ताकि खरीद का काम सही ढंग से किया जा सके। इसके अलावा आढ़तियों को हिदायत की जाए कि वह मंडियों में तिरपाल का प्रबंध किया जाए, जिसके साथ फसल को बारिश से भीगने से बचाया जा सके। 150 के करीब इंस्पेक्टर खरीद का काम कर रहे

एएफएसओ संजीव भाटिया ने बताया कि जिले में लगभग 150 के करीब इंस्पेक्टर खरीद का काम कर रहे हैं। जिन पर अधिक नमी वाला धान खरीदने का दबाव बनाया जा रहा है। इस कारण उनका कई बार घेराव भी हो चुकी है। इसके चलते ही अब खरीद का बायकाट किया गया है। जबकि सरकार को चाहिए कि वह मंडियों में इंस्पेक्टरों की सुरक्षा यकीनी बनाएं।

डीसी से बैठक के बाद भी नहीं निकला हल

फूड सप्लाई विभाग के इंस्पेक्टरों की ओर से धान की खरीद का बायकाट करने का ऐलान करने के बाद डीसी अरविदपाल सिंह संधू की ओर से मीटिग की गई। इसमें इंस्पेक्टरों के अलावा अधिकारी भी शामिल हुए। इस दौरान जब इंस्पेक्टरों ने डीसी को अपनी समस्याएं बताई तो उन्होंने इसका हल करने के लिए भरोसा दिया। इसके बाद इंस्पेक्टरों ने अपनी हड़ताल को रविवार के लिए तो जारी रखा, लेकिन सोमवार को हड़ताल को लेकर मीटिग में फैसला किया जाएगा। --------------

मंडियों में पहुंची फसल की स्थिति

कुल आमद- 2,18,797 एमटी

कुल खरीद- 1,84,784

किसानों से खरीद- 13,957

------------

एजेंसियों की खरीद

एजेंसी खरीद लिफ्टिंग किसान

पनग्रेन 72,490 40,165 5718

मार्कफेड 45,047 20,112 3441

पनसप 39,103 23,038 2685

वेयर हाऊस 27,419 15,800 2106

एफसीआई 80 30 7

प्राइवेट 625 625


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.