बठिंडा [नितिन सिंगला]। पुलिस पर नशा तस्करों पर कार्रवाई नहीं करने और पैसे लेकर छोड़ने के लग रहे आरोपों के बाद बठिंडा जोन के IG एमएफ फारूकी ने खुद फील्ड में उतरने का फैसला किया है। इसकी शुरुआत वह ग्रामीण क्षेत्रों से करेंगे। वहां घर-घर जाकर लोगों से नशा बेचने वाले व उनकी मदद करने वालों की जानकारी लेंगे।

जमीनी हकीकत जानने के लिए एमएफ फारूकी इस मुहिम की शुरुआत भी कर दी है। इसके लिए मॉडल टाउन फेज-वन स्थित कम्युनिटी हाल में एक नशाविरोधी कार्यक्रम रखा। उसमें बठिंडा सिटी के पांच थानों के अधीन आते कुछ लोगों व पुलिस की तरफ से बनाए गए डेपो को बुलाया गया। इन सभी से एक बंद कमरे में IG ने नशा रोकने व तस्करों पर नकेल कसने के सुझाव भी लिए।

बातों ही बातों में IG ने खाकी को दागदार करने वाले पुलिस कर्मियों के बारे में भी पूछा। उन्होंने कहा कि तस्करों की सूचना देने वाले का नाम गुप्त रखा जाएगा। यदि कोई पुलिसकर्मी या अधिकारी शिकायतकर्ता का नाम आउट करेगा तो उसे बख्शा नहीं जाएगा। IG ने इसकी पुष्टि करते हुुुए कहा कि पहले चरण में वह शहर के सभी थानों के अधीन आते एरिया के लोगों से मुलाकात करेंगे। उसके बाद गांवों में जाकर लोगों से मिलेंगे। उन थानों पर ज्यादा फोकस किया जाएगा, जहां नशा तस्करी के केस सबसे ज्यादा दर्ज होते हैं।

लोग खुलकर बोलें, इसलिए कोई साथ नहीं होगा एसएचओ व पुलिस कर्मी

IG ने बताया कि वह लोगों से खुले मंच पर बात करेंगे। उस समय उनके साथ उस थाने का एसएचओ या अन्य कोई मुलाजिम नहीं होगा। डीएसपी स्तर का अधिकारी भी साथ नहीं होगा। जिन दागी पुलिस कर्मियों की जानकारी मिलेगी, उन पर बनती कार्रवाई होगी।

इसलिए उठाना पड़ा कदम

पुलिस अधिकारियों पर नशा तस्करों की मदद करने, बेगुनाहों पर झूठे केस दर्ज करने व सूचना देने वाले लोगों की जानकारी विभाग से लीक होने की शिकायतों के बाद IG को यह कदम उठाना पड़ा है। तीन दिन पहले तस्करी के झूठे केस दर्ज करने के मामले में चार पुलिसकर्मियों को सस्पेंड भी किया गया था। निर्दोष पाए जाने वाले युवक ने सरेआम आरोप लगाए थे कि सीआइए स्टाफ पुलिस तस्करों को पैसे लेकर छोड़ती है। इस मामले में शुक्रवार को तीन पुलिस कर्मियों पर मामला भी दर्ज किया गया है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

 

Posted By: Kamlesh Bhatt

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!