जागरण संवाददाता, बठिडा: जिले में कोरोना के केस लगातार कम हो रहे हैं। इस समय सिर्फ 676 एक्टिव केस हैं। वहीं पंजाब सरकार की ओर से भी कोरोना के केस कम होने के बाद कुछ राहत दी गई है। सरकार के आदेशानुसार बुधवार से जिम व रेस्टोरेंट 50 फीसद कैपेसिटी के साथ खुल गए। हालांकि मल्टीपलेक्स वीरवार से खुलेंगे। जिले में तीन मल्टीपलेक्स हैं, लेकिन फिलहाल मित्तल माल स्थित मल्टीप्लेक्स ही चलाया जाएगा।

जिम खुलने से युवा काफी उत्साहित हैं। वहीं जिम संचालकों ने भी राहत की सांस ली है। बुधवार को जिम पहुंचे युवाओं ने कहा कि अब जिम खुला है और उन्हें काफी अच्छा महसूस हो रहा। जिम बंद होने के कारण उनकी सेहत व शरीर पर इसका असर पड़ रहा था। अब जिम में कसरत करने के बाद अच्छा लग रहा है। इस दौरान सभी नियमों का पालन कर रहे हैं। जिस में सभी ने मास्क लगाकर रखा। लोग टावल, पानी की बोतल व अन्य सामान घर से ही लेकर आए। हर बैच के बाद पूरा जिम सैनिटाइज किया गया, जिससे कोरोना वायरस का संक्रमण न फैले। जिम संचालकों ने जिम में आने वालों के शरीर में आक्सीजन की मात्रा नापने के लिए आक्सीमीटर की व्यवस्था की। साथ ही सभी का तापमान चेक करने के बाद ही जिम में प्रवेश दिया गया।

उधर, रेस्टोरेंट खुलने के बाद लोग परिवार के साथ पहुंचे। लंबे समय से रेस्टरोंड से खाना पैक कर डिलीवर करने की मंजूरी थी। अब रेस्टोरेट में डाइन इन की मंजूरी मिलने के बाद लोग घर से निकले और खाने का मजा लिया। सरकार के आदेशों के अनुसार हर जगह पर कर्मियों को कोरोना वैक्सीन लगवाना जरूरी होगा। इसके लिए सेहत विभाग की टीम द्वारा लगातार चेकिग भी की जा रही है। आज से खुलेंगे मल्टीप्लेक्स

सिनेमा हाल में फिल्में देखने के शौकीन लोगों के लिए भी अच्छी खबर है। वीरवार से मल्टीप्लेक्स भी 50 फीसद कैपेसिटी के साथ खुल जाएंगे। लाकडाउन के दौरान लोगों ने अपने मोबाइल, लैपटाप या टीवी पर फिल्में देख कर ही अपना समय बिताया। अब बड़ी स्क्रीन पर लोग फिल्मों का मजा ले सकेंगे। इस दौरान उन्हें कोरोना नियमों का भी पालन करना होगा। मास्क लगाकर रखना होगा। प्रवेश द्वारा पर सैनिटाइजर की व्यवस्था की जाएगी। मल्टीप्लेक्स संचालकों को नियमों का सख्ती से पालन करने की हिदायत दी गई है। यह जारी हुए हैं नए आदेश

- 25 जून तक क‌र्फ्यू रात आठ से सुबह पांच बजे तक लगेगा, जबकि वीकेंड क‌र्फ्यू शनिवार रात से सोमवार सुबह 5 बजे तक रहेगा।

- रेस्टोरेंट, कैफे, काफी शाप्स, फास्ट फूड आउलेट, ढाबे, सिनेमा, जिम 50 फीसद समर्था के साथ खुल सकेंगे।

- सभी संस्थानों के कर्मियों को वैक्सीन का कम से कम एक टीका लगवाना जरूरी होगा।

- एसी बसें भी 50 फीसद समर्था के साथ चलेंगी।

- विवाह या संस्कार के मौके पर 50 लोगों को इकट्ठा किया जा सकता है।

- अस्पताल, वेटरनरी अस्पताल, जनतक व निजी क्षेत्र के सभी मेडिकल दवाइयां या उपकरणों की सप्लाई से संबंधित दुकानें व स्टोर, डिस्टपेंसरी, लेबोरेट्री, फार्मास्यूटिकल खोज लेबोरेट्री, क्लीनिक, नर्सिंग होम सभी दिन खुले रहेंगे।

- अन्य दुकानें व बाजार, ट्रांसपोर्ट, टेलिकम्यूनिकेशन, पेट्रोल पंप रविवार को बंद रहेंगे। फिल्हाल इनको रखा जाएगा बंद

- बार, क्लब, अहाते, सभी शैक्षणिक संस्थान स्कूल और कालेज बंद रहेंगे

Edited By: Jagran