Move to Jagran APP

पांच दिन बाद फ्रंटलाइन कोरोना वारियर्स को लगेगी वैक्सीन

लंबे समय के इंतजार के बाद आगामी 16 जनवरी को देशभर में कोरोना वैक्सीन लांच की जाएगी। ठीक पांच दिन बाद फ्रंटलाइन कोरोना वारियर्स को कोरोना वेक्सीन की पहली डोज का टीकाकरण शुरू हो जाएगा। पहले चरण में सरकारी व प्राइवेट अस्पतालों के डाक्टर सेहत कर्मियों के अलावा फ्रंटलाइन कोरोना वारियर्स को यह वैक्सीन लगाई जाएगी।

By JagranEdited By: Published: Sun, 10 Jan 2021 10:20 PM (IST)Updated: Sun, 10 Jan 2021 10:20 PM (IST)
पांच दिन बाद फ्रंटलाइन कोरोना वारियर्स को लगेगी वैक्सीन
पांच दिन बाद फ्रंटलाइन कोरोना वारियर्स को लगेगी वैक्सीन

जासं,बठिडा : लंबे समय के इंतजार के बाद आगामी 16 जनवरी को देशभर में कोरोना वैक्सीन लांच की जाएगी। ठीक पांच दिन बाद फ्रंटलाइन कोरोना वारियर्स को कोरोना वेक्सीन की पहली डोज का टीकाकरण शुरू हो जाएगा। पहले चरण में सरकारी व प्राइवेट अस्पतालों के डाक्टर, सेहत कर्मियों के अलावा फ्रंटलाइन कोरोना वारियर्स को यह वैक्सीन लगाई जाएगी। वैक्सीन को स्टोर करने से लेकर उसे लगाने तक सभी तैयारियां सेहत विभाग की तरफ से पूरी की जा चुकी है। इसके लिए बकायदा गत आठ जनवरी रन ड्राई माक ड्रिल भी विभाग की तरफ की गई थी। इसके अलावा सेहत विभाग के पास सिरीज भी पहुंच चुकी है, लेकिन वैक्सीन आगामी एक या दो दिन में जिला सेहत विभाग के स्टोर में पहुंचने की उम्मीद है, जिसके बाद उक्त वैक्सीन को विभाग की तरफ से जिले भर में सरकारी और प्राइवेट अस्पताल में बनाएं गए 12 टीकाकरण सेंटर पर पहुंचाई जाएगी, ताकि केंद्र व राज्य सरकार से मंजूरी मिलते ही टीकाकरण शुरू किया जा सके। बठिडा सिविल सर्जन डा. तेजवंत सिंह ढिल्लो का कहना है कि सरकार की तरफ से 16 जनवरी को वैक्सीन लांच करने की जानकारी दी गई है, लेकिन जिला सिविल अस्पताल के स्टोर में अभी वैक्सीन नहीं पहुंची है। आगामी एक या दो दिन में अस्पताल में वैक्सीन आ जाएगी, उसके बाद ही सरकार की गाइडलाइन अनुसार टीकाकरण का काम शुरू होगा।

loksabha election banner

---------

पहले चरण में जिले के फ्रंटलाइन कोरोना वारियर्स, जिसमें हेल्थकेयर वर्करों को यह वैक्सीन लगाई जाएगी। इसके लिए सेहत विभाग की तरफ से बाकायदा फ्रंटलाइन कोरोना वारियर्स की सूची तैयार कर केंद्र व राज्य सरकार को भेजी गई है। ताकि पहल के आधार पर उन्हें यह वैक्सीन लगाई जा सके। सेहत विभाग के मुताबिक सभी अधिकारियों व कर्मचारियों, सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों व निजी अस्पतालों में कार्यरत डाक्टरों, नर्सिंग स्टाफ, पैरामेडिकल स्टाफ, फार्मासिस्ट, दर्जा चार कर्मी, लैब टेक्नीशियन, क्लेरिकल स्टाफ, सिक्योरिटी गार्ड, सफाई कर्मियों, आशा वर्कर, आंगनबाड़ी वर्करों समेत उन तमाम कर्मचारियों की सूची तैयार की है।

फिलहाल सेहत विभाग ने वैक्सीनेशन के लिए सरकारी और प्राइवेट 12 टीकाकरण सेंटर बनाए है। उक्त सेंटरों पर 36 टीमों का गठन किया गया है। पहले चरण में चरण में 4359 सरकारी और 4798 निजी अस्पताल के डाक्टर व स्टाफ को टीकाकरण के लिए शामिल किया गया है। जिले में करीब साढ़े दस हजार फ्रंटलाइन कोरोना वारियर्स को वैक्सीन लगाई जाएगी। वैक्सीन को लेकर सेहत विभाग ने पोर्टल पर 10500 वर्करों का डाटा अपलोड किया जा चुका है। इनमें सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों के और निजी अस्पतालों के हेल्थकेयर वर्कर भी शामिल हैं। पूरा डाटा गवर्नमेंट आफ इंडिया के पोर्टल पर अपलोड भी कर दिया गया है। वैक्सीन रखने के लिए कोल्ड चेन कक्ष के इंतजाम किए जा रहे हैं। सेहत विभाग ने वैक्सीन को कोल्ड चेन में सुरक्षित रखने व वैक्सीनेशन के लिए जरूरत अनुसार कर्मचारियों को ब्लाक स्तर पर देनी शुरू कर दी है। इसके बाद 50 साल से अधिक आयु के लोगों को यह वैक्सीन लगेगा, फिर नंबर नान कम्युनिकेबल यानि डायबिटीज, हाइपरटेंशन और कैंसर के मरीजों का आएगा।

-------------

टीकाकरण के लिए स्वास्थ्य विभाग की टास्क फोर्स और ब्लाक लेवल की तैयारी हो गई है। जिले में कोरोना वैक्सीन के लिए अलग-अलग स्थानों पर कोल्ड के साथ-साथ कुल 41 कोल्ड चेन प्वाइंट बनाए गए हैं। सरकार के आदेशानुसार जिला स्तर पर सेहत कर्मचारियों को दी जा रही है। जिले में जैसे ही वैक्सीन आएगी, उसके एक सप्ताह के अंदर लोगों को लगाना प्रारंभ कर दिया जाएगा। जिले में 41 फोकल कोल्ड चेन प्वाइंट बनाए गए हैं, इनमें दो से आठ डिग्री सेल्सियस पर डोज रखे जा सकते हैं। यदि यहां किसी बड़े की वजह से बिजली भी चली जाती है तो वैक्सीन को 60 घंटे तक कोई नुकसान नहीं होगा।

------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.