Move to Jagran APP

मनप्रीत बादल ने कस्सी के वार से हरसिमरत की मंशाओं पर फेरा पानी

अमरुत योजना के तहत बठिंडा को केंद्र सरकार से मिले फंड सीवरेज और पानी के विकास कार्यों की आज शुरुआत कराने की केंद्रीय मंत्री की मंशा धरी रह गई।

By Edited By: Published: Sun, 22 Dec 2019 11:46 PM (IST)Updated: Mon, 23 Dec 2019 03:01 AM (IST)
मनप्रीत बादल ने कस्सी के वार से हरसिमरत की मंशाओं पर फेरा पानी
मनप्रीत बादल ने कस्सी के वार से हरसिमरत की मंशाओं पर फेरा पानी

बठिंडा [सुभाष चंद्र]। राज्य के वित्तमंत्री मनप्रीत ¨सह बादल ने कस्सी के वार के साथ क्षेत्र की सांसद व केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण मंत्री हरसिमरत कौर बादल की राजनीतिक मंशाओं पर पानी फेर दिया है। अमरुत योजना के तहत बठिंडा को केंद्र सरकार से मिले फंड सीवरेज और पानी के विकास कार्यों की आज शुरुआत कराने की केंद्रीय मंत्री की मंशा धरी रह गई। हालांकि इस फंड में केंद्र व राज्य सरकार का फिफ्टी-फिफ्टी का शेयर है।

loksabha election banner

वित्तमंत्री ने राज्य में अपनी सरकार और फंड में अपना पचास प्रतिशत का शेयर होने की वजह से इन कार्यों की शुरुआत बीते शनिवार के बाद रविवार को भी दो स्थानों पर कस्सी के टक लगाकर करवा दी। शहर के सीवरेज और बरसाती पानी की निकासी के लिए केंद्र की अमरुत योजना के तहत 48.53 करोड़ रुपये का तथा पीने के पानी की सुविधा के लिए 16.29 करोड़ रुपये का प्रोजेक्ट मंजूर हुआ है। उक्त राशि का 50 फीसद हिस्सा राज्य सरकार ने तथा 50 फीसद केंद्र सरकार ने खर्च करना है। 48.53 करोड़ रुपये के सीवरेज प्रोजेक्ट के टेंडर ठेकेदारों को अलॉट हो चुके हैं।

हरसिमरत की आज काम शुरू कराने की थी योजना

केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल की ओर से बीती 16 दिसंबर को विजीलेंस मॉनिटरिंग कमेटी की बैठक की अध्यक्षता करते हुए केंद्र और राज्य सरकार के सांझा प्रोजेक्टों की मौजूदा स्थिति की समीक्षा की थी। इस समीक्षा में अमरुत योजना के प्रोजेक्ट भी शामिल थे। इस दौरान उन्होंने इन कार्यों को तुरंत शुरू करवाकर निर्धारित समय अवधि में पूरे करने के निर्देश दिए थे। लेकिन इस दौरान उन्होंने अधिकारियों के समक्ष ऐसी कोई मंशा जाहिर नहीं की थी कि इसकी शुरुआत उनसे करवाई जाए। लेकिन बैठक के एक दिन बाद ही अकाली-भाजपा शासित नगर निगम के मेयर बलवंत राय नाथ ने डीसी को पत्र लिखकर अवगत कराया कि केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल से अमरुत प्रोजेक्ट के विकास कार्यों की शुरुआत करवाने के लिए आवश्यक प्रबंध करें। मेयर ने इस पत्र की कॉपी हरसिमरत कौर को भेजी थी।

मनप्रीत ने राइजिंग मेन व नया सीवर डालने का लगाया टक

वित्तमंत्री मनप्रीत बादल ने महेश्वरी कॉलोनी में नया सीवरेज डालने का काम शुरू करने के लिए बीते शनिवार को टक लगा दिया। जबकि रविवार की सुबह पहले डबवाली रोड पर करनैल नगर व गुरू रामदास नगर में सीवर डालने के काम की टक लगाकर शुरुआत की और इसके बाद पावर हाउस रोड सहित आसपास के एरिया को बरसाती पानी के भराव से मुक्ति दिलाने के लिए के प्वाइंट से मुख्य राइजग मेन तक 11 करोड़ रुपये की लागत से डाली जाने वाली पाइप लाइन का रविवार को टक लगा दिया और नारियल फोड़ दिया।

ठेकेदार को काम जल्दी मुकम्मल करने कि हिदायत

यहां पर उन्होंने संबंधित ठेकेदार को कहा कि इसका काम जल्दी मुकम्मल करना है। अगर पेमेंट की कोई दिक्कत आए तो वह तुरंत उनसे संपर्क करें। अगर जरूरत है तो इसके लिए वह एडवांस पेमेंट देने को भी तैयार हैं। जबकि लोगों को संबोधित करते हुए वित्तमंत्री ने कहा कि पूरे शहर में 75 करोड़ रुपये की लागत के सात विभिन्न विकास कार्य शुरू करवा दिए गए हैं। अगली मानसून तक यहां राइजिंग मेन डालकर पावर हाउस रोड व आसपास के क्षेत्र को वर्षों पुरानी जलभराव की मुश्किल से हमेशा के लिए निजात दिला दी जाएगी। इस मौके नगर निगम और सीवरेज बोर्ड के अधिकारियों के अलावा कांग्रेस के जिलाध्यक्ष अरुण वधावन, इंप्रूवमेंट ट्रस्ट के चेयरमैन केके अग्रवाल, पवन मानी, अशोक प्रधान, एडवोकेट राजन गर्ग भी मौजूद थे।

अमरुत योजना के उद्घाटन का अधिकार केंद्रीय मंत्री को

मेयर नगर निगम के मेयर बलवंत राय नाथ ने कहा कि अमरुत योजना केंद्र सरकार की योजना है और इसका उद्घाटन करने का केंद्रीय मंत्री को अधिकार है। लेकिन मनप्रीत बादल ने पहले ही इसका उद्घाटन कर दिया। अब देखते हैं कि सोमवार को इस मामले में डीसी बी श्रीनिवासन क्या करते हैं। क्योंकि सोमवार को ही इस प्रोजेक्ट की शुरुआत केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने करनी थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.