Move to Jagran APP

स्लज कैरियर होगा मजबूत, महेश्वरी चौक में लगेंगी ट्रैफिक लाइट

बारिश के दिनों में बार-बार स्लज कैरियर के टूटने की समस्या से निजात पाने, सौ फुटी रोड स्थित महेश्वरी चौक में लोगों को हादसों से निजात दिलाने और विभिन्न वार्डों की गलियों में इंटरलॉ¨कग टाइलों का काम करवाने के लिए नगर निगम की ओर से फाइनांस एंड कांट्रेक्ट कमेटी (एफएंडसीसी) की बुधवार को बैठक बुलाई गई है। कमेटी के चेयरमैन मेयर बलवंत राय नाथ की अध्यक्षता में होने वाली इस बैठक में शहर के घरों एवं कॉमर्शियल स्थानों से डोर टू डोर कचरा कलेक्शन करने को 46 मिन्नी टिप्पर खरीदने के हासिल हुए टेंडर को भी मंजूरी प्रदान की जाएगी,

By JagranEdited By: Published: Wed, 06 Feb 2019 10:29 PM (IST)Updated: Wed, 06 Feb 2019 10:29 PM (IST)
स्लज कैरियर होगा मजबूत, महेश्वरी चौक में लगेंगी ट्रैफिक लाइट
स्लज कैरियर होगा मजबूत, महेश्वरी चौक में लगेंगी ट्रैफिक लाइट

सुभाष चंद्र, ब¨ठडा : बारिश के दिनों में बार-बार स्लज कैरियर के टूटने की समस्या से निजात पाने, सौ फुटी रोड स्थित महेश्वरी चौक में लोगों को हादसों से निजात दिलाने और विभिन्न वार्डों की गलियों में इंटरलॉ¨कग टाइलों का काम करवाने के लिए नगर निगम की ओर से फाइनांस एंड कांट्रेक्ट कमेटी (एफएंडसीसी) की बुधवार को बैठक बुलाई गई है। कमेटी के चेयरमैन मेयर बलवंत राय नाथ की अध्यक्षता में होने वाली इस बैठक में शहर के घरों एवं कॉमर्शियल स्थानों से डोर टू डोर कचरा कलेक्शन करने को 46 मिन्नी टिप्पर खरीदने के हासिल हुए टेंडर को भी मंजूरी प्रदान की जाएगी, ताकि इस माह के अंत तक डोर टू डोर कचरा कलेक्शन का काम शुरु किया जा सके। एजेंडे में 4 करोड़ 30 लाख 42 हजार रुपये के विभिन्न कार्यों के वर्क आर्डर जारी करने को हरी झंडी प्रदान करने के प्रस्ताव शामिल हैं। सूत्रों के अनुसार बैठक में शर्तें पूरी करने वाले लगभग सभी कार्यों के वर्क आर्डर जारी करने की अनुमति प्रदान किया जाना तय माना जा रहा है।

loksabha election banner

शहर के इन क्षेत्रों में होंगे यह विकास कार्य

महेश्वरी चौक में 9.51 लाख रुपये से ट्रैफिक लाइट लगाने, परसराम नगर की गली नंबर 26 में 7.30 लाख रुपये से इंटरलॉ¨कग टाइलें लगाने, वार्ड नंबर 15 में 9.81 लाख सड़कों पर प्रीमिक्स डालने, प्रताप नगर क्षेत्र में 2.14 लाख से बिजली के पोल लगाने, वार्ड नंबर दो में 3.70 लाख से बिजली के पोल लगाने, वार्ड नंबर 44 के परसराम नगर में 6.15 लाख रुपये से सीवरेज के दबे हुए मेनहोल ठीक करने, 9.66 लाख रुपये से शहर के विभिन्न स्थानों पर मार्गदर्शक बोर्ड लगाने, करीब ढाई करोड़ रुपये से कचरा कलेक्शन के लिए मिन्नी टिप्पर खरीदने, 5.33 लाख रुपये से बस स्टैंड की बैक साइड गली नंबर तीन और चार में इंटरलॉ¨कग टाइलें लगाने, वार्ड नंबर 30 के गंगा राम स्ट्रीट सहित आसपास के क्षेत्रों में 11.81 लाख रुपये से इंटरलॉ¨कग टाइलें लगाने, गीता भवन में 5.33 लाख से फ्लोर टाइल्स लगाने तथा अन्य काम करने, प्रताप नगर नें 3.14 लाख रुपये से माता साहिब कौर मेमोरियल गेट का निर्माण करने के का किए जाएंगे।

कंकरीट के लेप से मजबूत होगा स्लज कैरियर

शहर के सीवरेज और बरसाती पानी की निकासी के लिए बने हुए स्लज कैरियर के बार बार टूटने की समस्या से निजात पाने के लिए नगर निगम अब पड़ाव दर पड़ाव इसे मजबूत करेगा। इसकी दोनों साइड़ों पर कंकरीट का लेप चढ़ाया जाएगा और इसके किनारे भी ऊंचे किए जाएंगे। प्रथम पड़ाव में 12 लाख रुपये का काम किया जाएगा। गौरतलब है कि पिछले चार सालों के दौरान स्लज कैरियर सात बार टूट चुका है। अकसर बरसातों के दिनों में ही यह टूटा है। हालांकि इस समस्या के स्थायी हल के लिए इसके साथ राइ¨जग मेन का निर्माण भी किया जा रहा है। लेकिन निगम ने स्लज कैरियर को भी मजबूत करने की योजना बनाई है।

पट्टी-जेबरा क्रॉ¨सग पर फिर खर्च होंगे 18.69 लाख

शहर की विभिन्न सड़कों पर जेबरा क्रॉ¨सग, येलो और सफेद पट्टी पर भी 18.69 लाख रुपये खर्च करने जा रहा है। हालांकि निगम की जेबरा क्रॉ¨सग व येलो पट्टी की क्वालिटी और नियमों की जानकारी का अभाव हर बार विवाद का विषय बनता है। पट्टियों का रंग जहां कुछ ही समय बाद उतरने लगता है, वहीं टेढ़ी मेढी लाइ¨नग के अलावा कितनी स्पेस छोड़कर इसे लगाना है इस पर भी सवाल उठते रहते हैं। एजेंडे में निगम की लाइट शाखा की ओर से 36 लाख रुपये से स्ट्रीट लाइट्स के सामान की खरीद करने, 1.63 लाख रुपये से कली चूना पाउडर खरीदने के प्रस्ताव भी शामिल हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.