Move to Jagran APP

CBSE 10वीं की टॉपर मान्‍या ने खाेला का कामयाबी राज, कहा-सोशल मी‍डिया से रही दूर

CBSE की 10वीं की परीक्षा में देशभर संयुक्‍त रूप से टॉपर बठिंडा की मान्‍या ने अपनी कामयाबी का राज खाेेेला है। उनका कहना है कि वह हमेशा सोशल मीडिया से दूर रही।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Mon, 06 May 2019 06:11 PM (IST)Updated: Mon, 06 May 2019 06:37 PM (IST)
CBSE 10वीं की टॉपर मान्‍या ने खाेला का कामयाबी राज, कहा-सोशल मी‍डिया से रही दूर
CBSE 10वीं की टॉपर मान्‍या ने खाेला का कामयाबी राज, कहा-सोशल मी‍डिया से रही दूर

बठ‍िंडा, [ज्योति बबेरवाल]। शहर की मान्‍या जिंंदल ने देश पहला स्‍थान हासिल कर अपने माता व स्‍कूल केे संग पूरेे पंजाब का मान बढ़ाया है। उसने अपनी सफलता का राज खोला है। सेंट जेव‍ियर स्‍कूल की छात्रा मान्‍या ने बताया कि वह हमेशा सोशल मी‍डिया से दूर रहीं। उन्होंने कभी भी सोशल मीडिया पर समय बर्बाद नहीं किया और और नियमित रूप से पढ़ाई पर फोकस रही।मान्‍या ज‍िंदल ने कुल 500 अंकों मे से 499 मार्क्‍स हास‍िल क‍िया है।

loksabha election banner

जागरण से खास बातचीत में मान्‍या ने अपनी पढ़ाई, कामयाबी और आगे की योजनाओं व इच्‍छाओं के बारे में बातचीत की। मान्‍या के माता-प‍िता तो बेटी की इस शानदार कामयाबी पर फूले नहींं समा रहे। उन्‍होंने कहा कि जब उनको पता चला क‍ि मान्‍या के इतने अंक आए हैं तो उनको व‍िश्‍वास नहीं हुआ।

माता-पिता के साथ मान्‍या। 

मान्‍या के प‍िता पदम ज‍िंदल व्‍यापारी हैं। पवन जिंदल ने बताया क‍ि उनकी दो बेट‍ियां हैं। उन्‍होंने कभी भी अपनी बेटी को बेटों से कम नहीं समझा। वहीं मान्‍या की माता इशा ज‍िंदल ने बताया क‍ि उनकी बेटी द‍िन में चार से पांच घंटे पढ़ती थी। उनसे प‍ूछे ब‍िना कभी भी फोन का प्रयोग नहीं करती थी। उन्‍होंने अपनी बच्‍च‍ियों को कभी भी पढ़ाई में रटने को नहीं कहा। हमेशा समझ कर पढ़ने की श‍िक्षा दी है। 

 

अपने स्‍कूल में मान्‍या। 

मान्‍या ने कहा, मैं डाॅक्‍टर बन कर देश के लोगों की सेवा करनाा चाहता हूूं। हमारे देश में काफी संंख्‍या में ऐसे लोग है जो ज्‍यादा पैसे न होने के कारण अपना इलाज नहीं करवा सकते। यही कारण है कि मैैं डाॅक्‍टर बनकर ऐसे लोगों की मदद करना चाहती हूं। मान्‍या ने बताया कि उसका ध्‍यान अपने लक्ष्‍य पर रहता है और इसे हासिल करने के लिए अपना सौ फीसदी लगाने की कोशिश करती हूं। यही कारण कि मैं  सोशल मीड‍िया से हमेशा दूर रहती हूं।

वहीं मान्‍या की टीचर पूनम शर्मा व जसपाल कौर ने बताया क‍ि हमने 20 सालों में हमारे स्‍कूल का इतना बढ़ि‍या नतीजा नहीं देखा। मान्‍या एक अच्‍छी स्‍टूडेंट्स है। लेक‍िन, उन्‍होंने कभी सोचा नहीं था क‍ि मान्‍या पूरे देश में पहला स्‍थान हासिल करेगी। मान्‍या ने मैथ में 100, इंग्‍ल‍िश में 100, ह‍िंदी में 100, एसएस में 100 व साइंस में 99 अंक हास‍िल क‍िए हैं।   

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.