Move to Jagran APP

कोरोना के चलते 9 सितंबर से शुरू होंगी जिला स्तरीय गेम्स

शिक्षा विभाग के स्पो‌र्ट्स विग की तरफ से गेम्स करवाने का फैसला किया गया है लेकिन यह गेम्स एक जगह न करवाकर विभिन्न जिलों में करवाई जाएगी।

By JagranEdited By: Published: Fri, 17 Jul 2020 10:10 PM (IST)Updated: Fri, 17 Jul 2020 10:10 PM (IST)
कोरोना के चलते 9 सितंबर से शुरू होंगी जिला स्तरीय गेम्स
कोरोना के चलते 9 सितंबर से शुरू होंगी जिला स्तरीय गेम्स

संस, बठिडा : शिक्षा विभाग के स्पो‌र्ट्स विग की तरफ से गेम्स करवाने का फैसला किया गया है, लेकिन यह गेम्स एक जगह न करवाकर विभिन्न जिलों में करवाई जाएगी। कोरोना के चलते यह फैसला लिया गया कि सभी गेम्स में यह ध्यान रखा जाएगा कि खिलाड़ी आपसी दूरी बनाई रखे।

loksabha election banner

इस संबंध में स्पो‌र्ट्स विग की तरफ से खेल कैलेंडर में नॉन ग्रेडिग गेम्स भी रखी गई है। स्टेट गेम्स में विभिन्न जिलों में करवाए जाने वाले मुकाबलों के शेड्यूल में नॉन ग्रेडिग खेलों को शामिल किया गया है। गाइडलाइंस में नॉन ग्रेडिग गेम्स करवाने का फैसला लिया गया है और नियमों के बारे में स्कूलों और स्पो‌र्ट्स टीचर्स को आगाह कर दिया गया है। एक बार स्पो‌र्ट्स विग ने कैलेंडर जारी कर किया है, बाकि स्थिति को देखते हुए फैसला लिया जाएगा। कि गेम्स को किस अनुसार बदल जाएगा। खेल कैलेंडर के मुताबिक नौ सितंबर से शुरू होने वाले अंतर जिला स्कूल खेल मुकाबलों में नॉन ग्रेडेशन गेम्स शामिल की गई हैं। 21 से 26 सितंबर तक संगरूर में अंडर 19, पटियाला में अंडर 14-17 के रोलर स्केटिग मुकाबले रखे गए हैं। वहीं, नौ से 14 नवंबर तक मानसा में अंडर 19 कराटे, दो से सात नवंबर तक जालंधर में अंडर 14 कराटे और एक से छह अक्टूबर तक फाजिल्का में अंडर 14 कैरम मुकाबले शामिल हैं। कई साल से अनेक तरह की नई गेम्स प्रचलन में आई हैं, लेकिन खेल विभाग ने इनमें जोखिम को देखकर ग्रेडेशन नहीं दी है। नॉन ग्रेडेशन खेलों का बच्चों को आगे करियर में कोई फायदा न होने के मद्देनजर 2020-21 के पंजाब स्कूल गेम्स के स्पो‌र्ट्स कैलेंडर से निकाल दिया गया है। अनेक तरह की नॉन ग्रेडेशन गेम्स करवाने से खेल मुकाबलों में लगने वाला समय और खर्च बचेगा। वहीं, 150 से 200 आफिशियल्स के ड्यूटी प्रबंधन का झंझट कम होगा। पारंपरिक गेम्स की बजाय बच्चों का रुझान नई गेम्स की ओर बढ़ रहा है।

----

यह होंगी ग्रेडेशन व नॉन ग्रेडेशन गेम्स

ग्रेडेशन गेम्स में एथलेटिक्स, बॉस्केटबॉल, साइक्लिग, फुटबॉल, हैंडबॉल, कबड्डी, लॉन टेनिस, रेसलिग, टेबल टेनिस, वेट लिफ्टिग, ऑर्चरी, फेंसिग, बैडमिटन, क्रिकेट, जिम्नास्टिक, हॉकी, जूडो, खो-खो, बॉक्सिग, स्वीमिग, वालीबॉल, शूटिग, वहीं नॉन ग्रेडेशन गेम्स में कराटे, थैंग ता, स्केटिग, थाई बॉक्सिग, किक बॉक्सिग, वुशू, हुप कूडो, कैरम, डांस, ताईक्वांडो शामिल है।

------

अभी सिर्फ कैलेंडर जारी किया गया है, बाकि कोरोना की स्थिति देश में कैसे रहती है। उसके अनुसार फैसले लिए जाएंगे। अभी गेम्स होंगी या नहीं होगी इस बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता।

इकबाल सिंह बुट्टर, उपजिला शिक्षा अधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.