Move to Jagran APP

जय श्री राम के जयकारों से गूंज उठा शहर धूमधाम से मनाया दशहरा

बुराई पर अच्छाई का प्रतीक विजयादशमी का त्योहार जिले में धूमधाम से मनाया गया।

By JagranEdited By: Published: Fri, 19 Oct 2018 08:22 PM (IST)Updated: Fri, 19 Oct 2018 08:22 PM (IST)
जय श्री राम के जयकारों से गूंज उठा शहर धूमधाम से मनाया दशहरा
जय श्री राम के जयकारों से गूंज उठा शहर धूमधाम से मनाया दशहरा

मनीश ¨जदल, ब¨ठडा : बुराई पर अच्छाई का प्रतीक विजयादशमी का त्योहार जिले में धूमधाम से मनाया गया। सायं होते ही आतिशबाजी शुरू हो गई और बदी पर अच्छाई की जीत विजयादशमी के पर्व दशहरा के रंग में पूरी तरह से शहर रंग गया। सुबह से ही बाजारों में रौनक देखने लायक थी। शाम को करीब आधा दर्जन से अधिक स्थानों पर मनाए जा रहे दशहरा स्थलो पर लोग जुटने शुरू हो गए। इसके साथ ही देर सायं विभिन्न जगहों पर अहंकार रुपी रावण के पुतले धू-धू कर जलने लगे। शहर में करीब आधा दर्जन से अधिक जगहों पर कड़ी पुलिस सुरक्षा के बीच अहंकार व बुराई के प्रतीक रावण का जगह-जगह दहन किया गया। इसके अलावा लोगों की ओर से गली-मोहल्लों में भी रावण के पुतले जलाए गए। दशहरा उत्सव को देखते हुए जिला पुलिस प्रशासन ने शहर में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हुए थे

loksabha election banner

लार्ड रामा व एमएसडी स्कूल

सनातन धर्म महावीर दल की और से लोर्ड रामा और एमएसडी स्कूल में दशहरा का पर्व मनाया गया, जिसमें पंजाब के वित्तमंत्री मनप्रीत ¨सह बाल ने बतौर मुख्य मेहमान शिरकत की। इस दौरान पूर्व मंत्री चिरंजीलाल गर्ग भी विशेष तौर पर हाजिर रहे। इस समारोह की अध्यक्षता प्रधान राजन गर्ग ने अदा की। इस अवसर पर स्कूली बच्चों ने रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किया। इस अवसर पर मुख्य मेहमान मनप्रीत ¨सह बादल ने कहाकि दशहरा समाज को सीख देता है कि रावण अत्यंत बलशाली होने के बावजूद बदी के रास्ते पर चलने के कारण प्रभु श्री राम के हाथों अंत को प्राप्त हुआ। उन्होंने कहाकि जीत हमेशा सच्चाई की होती हैं इसलिए मनुष्य को हमेशा अच्छे काम करने चाहिए। उन्होंने कहाकि सभी को अपने घर के लिए नहीं बल्कि देश के लिए सोचना चाहिए। उन्होंने कहाकि यदि भगवान राम कृप्या करे तो देश में राम राज आ जाए। ताकि देश में कोई अनपढ़ न हो, कोई बेरोजगार न हो और लोगों में अमीरी गरीबी का फर्क न रहे। इस तरह का राम राज देश में आए इसलिए मैं आज प्रार्थना करके जाऊंगा। उन्होंने स्कूल में रावण, कुभकर्ण और मेघनाथ के पुतलों का दहन किया। इस मौके प्रसिद्ध उद्योगपति बीसीएल के एमडी राजिन्द्र मित्तल, डीसी प्रनीत, आईजी एमएफ फारूकी, एसएसपी डा. नानक ¨सह, वीनू बादल, अशोक प्रधान, केके अग्रवाल, राजन गर्ग, ज¨तद्र गोयल, सूरज सेतिया, हरजोत सिद्धू सहित लार्ड रामा और एमएसडी स्कूल के बच्चे और समूह स्टाफ हाजिर था।

दशहरा ग्राउंड प्रताप नगर

शहर के प्रताप नगर स्थित दशहरा ग्राउंड में हजारों की भीड़ के बीच विजय कुमार की अगुवाई में आयोजित दशहरा पर्व में अहंकार रूपी रावण और मेघनाद के 51-51 फुट ऊंचे पुतले जलाए गए। इस समागम में खास बात यह रही हैं कि इस मौके लोगो को नशों के खिलाफ जागरूक करने के लिए नशे का भी 51 फुट ऊंचा पुतला जलाया गया। इस मौके पर लोगों को नशे के खिलाफ जागरूक किया गया। इस मौके पर पूर्व विधायक सरूप चंद ¨सगला और मेयर बलवंत राय नाथ बतौर मुख्य मेहमान उपस्थित थे।

मॉडल टाउन फेस-1

माडल टाउन ड्रामाटिक क्लब ने माडल टाउन फेस-1 में भी दशहरा पर्व धूमधाम से मनाया। इस मौके पर मुख्य मेहमान के तौर पर वित्तमंत्री पंजाब मनप्रीत ¨सह बादल ने शिरकत की। इसके अलावा सीजीएम मनदीप मित्तल व डा. राजेश ¨जदल विशेष तौर पर उपस्थित हुए इस मौके विशेष कहा कि बुराई का साथ छोड़ कर अच्छाई को अपने जीवन में ग्रहण करना चाहिए। रावण दहन से पहले दुर्गा माता मंदिर की ओर से शोभा यात्रा निकाली गई।, जिसमें राम व रावण की सेना में जमकर जंग हुई। रावण का वध होते ही प्रभू राम सेना के उपर फूलों की वर्षा की गई। रावण और कुंभकर्ण के पुतले को जैसे ही दहन के लिए आग लगाई मैदान जय श्री राम के जयकारों से गूंज उठा। सारा पंडाल सुंदर आतिशबाजी के रंग में रंगा नजर आया। रावण व कुंभकर्ण के पुतले धू धू कर जलने लगे। दूर दूर तक आतिशबाजी व पटाखों की आवाज गूंज सुनाई देने लगी। दशहरे में रंगीन आतिशबाजी व पचास फुट ऊंचाई के घूमने वाले पुतले विशेष आकर्षण का केंद्र रहे। इस अवसर पर श्री माडल टाउन ड्रामाटिक क्लब के अध्यक्ष रमेश गर्ग, कोषाध्यक्ष भूषण गोयल, सचिव विशालदीप मित्तल, स्टेज सेक्रेटरी अजय अग्रवाल, राज नंबरदार, पंकज गोयल आदि उपस्थित थे।

एसएसडी ग‌र्ल्ज कॉलेज

सनातन धर्म सभा द्वारा विजयदशमी का पर्व दशहरा एसएसडी ग‌र्ल्ज कालेज में मनाया गया। एसएसडी सभा के प्रधान सीए प्रमोद मित्तल ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की। इस मौके अवसर पर मुख्य मेहमान के तौर पर वित्तमंत्री पंजाब मनप्रीत ¨सह बादल और एसएसडी सभा के चेयरमैन मनोहर लाल गुप्ता ने शिरकत की। इस अवसर पर एसएसडी सभा के उप्रधान जेपी गोयल, महासचिव सुभाष गुप्ता, वित्तसचिव सुरेश बांसल, प्रबंधकीय सचिव अशोक भार्गव, कार्यकारिणी सचिव रमेश गोयल, सभा मैनेजर सुरेंद्र मित्तल व एसएसडी ग‌र्ल्ज कालेज के प्रधान सोमनाथ बाघला विशेष तौर पर उपस्थित थे। इस मौके पर बच्चों की ओर से रंगारंग प्रस्तुति भी दी गई। रेलवे ग्रांउड, रेलवे कालोनी

रेलवे ड्रामाटिक क्लब की ओर से रेलवे ग्रांउड में दशहरे का पर्व बड़े उत्साह पूर्वक मनाया गया। लाइन पार इलाके के सैंकड़ों लोग रेलवे ग्राउंड में दशहरा का पर्व देखने के लिए पहुंचे। इस मौके वित्तमंत्री पंजाब मनप्रीत ¨सह बादल व उनकी धर्मपत्नी वीनू बादल ने मुख्य मेहमान के तौर पर शिरकत की। इस दौरान मनप्रीत ¨सह बादल ने रेलवे ड्रामाटिक क्लब को 2 लाख रूपये आर्थिक मदद की। इस मौके क्लब के प्रधान ठाकुर दत्त व सचिव वीर ¨सह ने मनप्रीत ¨सह बादल व वीनू बादल को सम्मान चिन्ह भेंट कर उनको सम्मानित किया। वीनू बादल की ओर से पूजा करवाने के बाद रावण दहन किया गया। रावण के दहन होते ही सारा ग्राउंड जय श्री राम के जयकारों से गूंज उठा। चारों तरफ आतिशबाजी व पटाकों की गूंज सुनाई दी। इसके अलावा थर्मल कालोनी में भी दशहरा मनाया गया जिसमें समूह कालोनी ने पूरे उत्साह के साथ शिरकत की। कमेटी द्वारा पहले इलाके में प्रभू श्रीराम की शोभा यात्रा निकाली। रावण दहन होते ही आसमान रंगीन आतिशबाजी के साथ भर गया। इसके अलावा एनएफएल कालोनी में भी एनएफएल दुर्गा पूजा दशहरा कमेटी द्वारा दशहरे का पर्व धूम धाम से मनाया गया। इससे पहले इलाके में श्री राम भगवान की शोभा यात्रा धूम धाम से निकाली गई। रावण दहन को देखने के लिए कालोनी वासी व आस पास के गांव से भी लोग उपस्थित रहे। वहीं ग्रीन सिटी में भी दशहरे का पर्व धूमधाम से मनाया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.