Move to Jagran APP

लोगों की जागरूकता की कमी से फैल रहा डेंगू

जिले में डेंगू के मरीजों की संख्या कम होने की बजाए बढ़ती जा रही है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 02 Nov 2019 07:13 PM (IST)Updated: Sun, 03 Nov 2019 06:36 AM (IST)
लोगों की जागरूकता की कमी से फैल रहा डेंगू
लोगों की जागरूकता की कमी से फैल रहा डेंगू

नितिन सिगला, बठिडा : जिले में डेंगू के मरीजों की संख्या कम होने की बजाए बढ़ती जा रही है। जिले में अब तक लगभग 270 के करीब डेंगू के मरीज पॉजिटिव पाए गए हैं। इसमें बठिडा सिटी में ही मरीजों का आंकड़ा 220 के करीब हो गया है, जो पूरे जिले में कुल मरीजों के चार गुणा ज्यादा है। सेहत विभाग भी मान रहा है कि डेंगू मच्छर का सबसे ज्यादा असर सिटी एरिया में देखने को मिल रहा है। ऐसे में विभाग को अब लोगों की जगह गिरते तापमान का ही सहारा है, क्योंकि सेहत विभाग की टीम को चेकिग के दौरान हर बार किसी न किसी मोहल्ले से डेंगू का लारवा मिल रहा है। एक ही जगह से बार-बार लारवा मिलना चिता का विषय है, क्योंकि लोग खुद ही लारवे को खत्म करने के लिए आगे नहीं आ रहे। लोग अपने घरों में सफाई नहीं रख रहे। फिलहाल रात का तापमान 18 से 20 डिग्री के करीब है तथा इसके नवंबर के दूसरे सप्ताह में 15 डिग्री तक पहुंचने की उम्मीद है। 15 डिग्री तापमान पर डेंगू का मच्छर पनप नहीं सकता तथा खुद ब खुद खत्म हो जाता है। इसके बाद लोगों को राहत मिल सकेगी। बड़ी बात ये है कि डेंगू के पॉजिटिव मरीजों की संख्या लोगों की लापरवाही के कारण ही बढ़ रही हैं। उधर, नगर निगम बठिडा की सेनेटरी ब्रांच द्वारा शेड्यूल जारी कर फॉगिग की जा रही है। स्टोर किए पीने वाले पानी

loksabha election banner

में पनपना रहा डेंगू का लारवा

पिछले साल के मुकाबले इस बार डेंगू का कहर शहरी क्षेत्र में ज्यादा है। सेहत विभाग की मानने तो इस बार पूरे शहरी क्षेत्र में डेंगू नहीं बल्कि लाइनपार इलाके आधा दर्जन एरिया में डेंगू ज्यादा फैला हुआ है, जिसकी वजह से आसपास के एरिया में डेंगू मरीजों के संख्या तेजी बढ़ती जा रही है।

सेहत विभाग के एपिडेमियोलॉजिस्ट डॉ. उमेश गर्ग का कहना है कि इस बार डेंगू के हाई रिस्क एरिया बलराज नगर, बाबा दीप सिंह नगर, उधम सिंह नगर, हाजीरत्न रोड है, क्योंकि 80 से ज्यादा डेंगू मरीज इन एरिया के अलावा आसपास के एरिया से सामने आए हैं। उनका कहना है कि बीते दिनों उनकी टीम ने उक्त हाई रिस्क एरिया का सर्वे भी किया था, जिसमें यह बात सामने आए कि उक्त इलाके में रहने वाले लोगों द्वारा पीने के लिए स्टोर किए पानी में भारी मात्रा में डेंगू का लारवा था। जिसकी वजह डेंगू मच्छर पैदा हो रहा है और उक्त एरिया के अलावा आसपास के एरिया में डेंगू फैला रहा है। डॉ. गुप्ता का कहना है कि उक्त हाई रिस्क एरिया में डेंगू का कहर रोकने के लिए सेहत विभाग व नगर निगम की टीमें घर-घर जाकर फॉगिग कर रही है। वहीं बीमार लोगों की अच्छी तरह से जांच कर उन्हें दवा आदि उपलब्ध करवाई जा रही है। वहीं लारवे को नष्ट कर दिया गया है। उनका कहना है कि इन आधा दर्जन एरिया के कारण पूरे शहर में डेंगू फैल रहा है। डॉ. गुप्ता का कहना है कि डेंगू को फैलने से रोकने में सेहत विभाग या निगम कुछ नहीं करता है, इसे सिर्फ आम लोग ही रोक सकते है, चूकि अगर लोग अपने घर में पानी स्टोर नहीं होने देंगे, तो डेंगू का मच्छर पैदा ही नहीं होगा। डॉ. उमेश गुप्ता ने लोगों को फ्राई डे को ड्राई-डे के तहत मनाते हुए अपने घरों के आसपास, दफ्तरों आदि में अच्छे से सफाई करने हुए हफ्ते में एक बार गमलों, फ्रिजों की ट्रे, पानी से भरे ड्रमों, पक्षियों के लिए रखे पानी के बर्तनों को अच्छे से साफ कर सुखा कर रखें। डेंगू का मच्छर साफ जमा पानी में ज्यादा पनपता है। ऐसे में खुद के घर के साथ-साथ आस पास के घरों में भी यह स्थिति नहीं होने दें। घरों के आस पास तुलसी, गेंदा व नीम आदि के पौधे लगो को पहल दें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.