Move to Jagran APP

डीसी दफ्तर कर्मचारियों की हड़ताल खत्म, 11 दिनों के बाद आज से रूटीन की तरह होंगे काम

डीसी दफ्तर कर्मचारियों की ओर से पिछले 9 दिनों से की गई हड़ताल मंगलवार देर शाम को चंडीगढ़ में यूनियन नेताओं के साथ हुई मी¨टग में भरोसा मिलने के बाद समाप्त हो गई। जिसके आधार पर डीसी, एसडीएम व तहसील दफ्तर के मुलाजिम बुधवार को फिर से काम पर लौट आएंगे और दफ्तरों में जमा हुई पेंडेंसी को खत्म करने के लिए जोर दिया जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Tue, 04 Sep 2018 07:22 PM (IST)Updated: Tue, 04 Sep 2018 07:22 PM (IST)
डीसी दफ्तर कर्मचारियों की हड़ताल खत्म, 11 दिनों के बाद आज से रूटीन की तरह होंगे काम
डीसी दफ्तर कर्मचारियों की हड़ताल खत्म, 11 दिनों के बाद आज से रूटीन की तरह होंगे काम

जागरण संवाददाता, ब¨ठडा

prime article banner

डीसी दफ्तर कर्मचारियों की ओर से पिछले 9 दिनों से की गई हड़ताल मंगलवार देर शाम को चंडीगढ़ में यूनियन नेताओं के साथ हुई मी¨टग में भरोसा मिलने के बाद समाप्त हो गई। जिसके आधार पर डीसी, एसडीएम व तहसील दफ्तर के मुलाजिम बुधवार को फिर से काम पर लौट आएंगे और दफ्तरों में जमा हुई पेंडेंसी को खत्म करने के लिए जोर दिया जाएगा। जबकि सबसे ज्यादा फोक्स तहसील दफ्तर में रजिस्ट्रियां करने पर दिया जाएगा। वही मी¨टग में यूनियन की हर मांग को ध्यान से सुनने के बाद एफसीआर की ओर से भी मांगों को जल्द ही पूरा करने का भरोसा दिया गया जिसके तहत सीनियर असिस्टेंट से नायब तहसीलदार कोटा 5 फीसदी करने, सुपरिटेंडेंट ग्रेड 2 से तहसीलदार प्रमोशन के लिए एक्सपीरियंस 4 साल करने, डीएसी फूली एसी करने के लिए 5 डीसी की कमेटी स्थापित करने, एडमिनिस्ट्रेशन अलाउंस 5 फीसदी की सिफारिश केबिनेट को करने, सीनियर असिस्टटेंट से सुपरिटेंडेंट ग्रेड 2 की तरक्की की पावर डीसी को देने, जूनियर स्केल स्टेनो ग्राफर के लिए जारी टेस्ट वाला लेटर वापिस करने, खाली पदों को भरने के लिए एसएस बोर्ड को हिदायतें जारी करने, सीनियर असिस्टेंट व क्लेरिकल पोस्ट के नाम अपडेट करने के लिए डीसी कमेटी से सुझाव लेने का जिक्र किया गया।

------------

यहां पर रुक जाती है फाइल

हड़ताल का सबसे ज्यादा असर जमीनों की रजिस्ट्रेशन पर देखने को मिला, क्योंकि आजकल सरकार के नए साफ्टवेयर में रजिस्ट्रियों का सारा काम ऑनलाइन होता है, जिसके लिए तारीख लेनी पड़ती है और उसी तारीख के दिन ही तहसीलदार द्वारा सिस्टम से रजिस्ट्री की जाती है। मगर हड़ताल के कारण लोगों को अब फिर से आगे की तारीख लेनी पड़ेगी। इसके अलावा डीसी व एसडीएम की तरफ से लगाई जाने वाली कोर्ट, मैरिज सर्टिफिकेट, बर्थ सर्टिफिकेट, असला लाइसेंस के साथ दफ्तरी काम प्रभावित हुआ। बेशक उक्त सभी सर्विसेज लेने के लिए सुविधा सेंटर में अप्लाई किया जाता है, मगर यहां पर अप्लाई होने के बाद फाइल संबंधित दफ्तर में अप्रूवल के लिए जाती है। जिसको वहां पर तैनात स्टाफ ने पास करना होता है। लेकिन हड़ताल के कारण अप्लाई होने वाली फाइलें रुकी रही।

--------------

यूनियन की हैं यह मांगे

साल 2004 के बाद भर्ती हुए मुलाजिमों की पुरानी पेंशन बहाल करने, छठा पे कमिशन तुरंत लागू करने, एसीपी स्कीम अधीन हायर वेतन स्केल देना चालू करने, महंगाई भत्ते का बकाया नकद जारी करने, माल विभाग पंजाब सरकार द्वारा सुपरिटेंडेंट ग्रेड 1 की पदोन्नती करने के लिए पिछले लंबे समय से डीसीपी की मी¨टग करवाने, सुपरिटेंडेंल माल से तहसीलदार पदोन्नति के लिए पांच साल के तुजुर्बे को दो साल करने, उपमंडल मजिस्ट्रेटों के दफ्तरों में सुपरिटेंडेंट ग्रेड 2 के पदों को सुपरिटेंडेंट जनरल करने वाला पत्र वापिस लेकर सुपरिटेंडेंट मालकरन के केस को न लटकाया जाए, डीसी दफ्तरों में सुपरिटेंडेंट ग्रेड 1 के पदा का नाम प्रबंधक अफसर करने, डीसी दफ्तर के सभी सुपरिटेंडेंट ग्रेड 2 माल व जररल को तहसीलदार पदोन्नती के लिए योग मानते हुए तुजुर्बे की शर्त तीन साल करने आदि की मांग को लेकर धरना लगाया जा रहा है।

--------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.