जागरण संवाददाता, बठिडा : कोरोना वायरस की शिनाख्त व बीमारी से पीड़ित मरीज के इलाज के लिए सेहत विभाग को हर प्रकार के प्रबंध करने के लिए डीसी बी श्रीनिवासन ने आदेश दिए हैं। इस संबंध में शुक्रवार को जिला परिषद में हुई मीटिग में डीसी बी श्रीनिवासन ने बताया कि अगर छूत की बीमारी से संबंधित कोई मरीज बठिडा में पाया जाता है तो इसके लिए सेहत विभाग को हर समय सुचेत रहने की जरूरत है। जबकि अभी तक इस बीमारी का कोई भी मरीज बठिडा में नहीं मिला।

इसके अलावा नोडल अफसर डॉ. सुमित जिदल ने बताया कि जिले में अगर कोई भी बीमारी के साथ पीड़ित संदिग्ध मरीज की पुष्टि होती है तो सेहत विभाग की ओर से उसके इलाज के लिए हर संभव प्रयास किए जाएंगे। जबकि शकी मरीजों की विशेष तौर पर स्क्रीनिग करवाई जा रही है तो आगे के प्रबंधों के लिए कंट्रोल रूम भी स्थापित किया गया है, जिसका समय सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक होगा। जिस पर 104 नंबर डायल कर संपर्क किया जा सकता है। इसके अलावा सिविल अस्पताल के नंबर 0164-2212501 पर भी संपर्क किया जा सकता है।

उन्होंने बताया कि कोरोना डिसीज एक वायरल बीमारी है, जोकि नोवल कोरोना वायरस के साथ फैलती है। यह बीमारी ड्रॉपलिट व आपसी कंटेक्ट के साथ फैलने वाली मानी जाती है। जबकि जिला अस्पताल में 10 बेड का आइसोलेशन वार्ड भी तैयार किया गया है। वहीं जिला स्तर पर एक रेपिड रिस्पांस टीम भी तैयार की गई है, जिसके द्वारा जरूरत पड़ने पर बीमारी के लक्षण वाले मरीज को घर जाकर चेक करेगी। उन्होंने कहा कि अगर उसको बीमारी के लक्ष्ण पता लगते हैं तो मेडिकल स्पेशलिस्ट की सलाह अनुसार अस्प्ताल में दाखिल होना चाहिए।

इस मौके पर एडीसी सुखप्रीत सिंह सिद्धू, एडीसी डी परमबीर सिंह, एसडीएम बठिडा अमरिदर सिंह टिवाना, एसडीएम तलवंडी साबो वरिदर सिंह आदि उपस्थित थे।

करोनो वायरस के लक्षण व बचाव

लक्षण: मरीज को खांसी, बुखार व सांस लेने में तकलीफ होने के अलावा अक्सर थकावट रहना

बचाव: हाथों को साबुन के साथ अच्छे से धोना चाहिए या हैड सेनिटाइजर का प्रयोग करना चाहिए। जिस व्यक्ति को जुकाम, खांसी या बुखार है उससे दूरी बनाकर रखनी चाहिए। खांसी करते या छिकते समय नाक व मुंह को ढककर रखना चाहिए। वहीं खांसी जुकाम वाले मरीज के साथ हाथ नहीं मिलाना चाहिए व न ही गले मिलना चाहिए। यहां तक कि हो सके तो घर पर ही रहें। इसके अलावा अगर कोई 15 जनवरी के बाद चीन से आया है तो उसको सेहत विभाग से जरूर चेक करवाना चाहिए।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!